एडवांस्ड सर्च

टी-20 वर्ल्ड कपः अफगानिस्तान पर भारत की धमाकेदार जीत

भारत ने अफगानिस्तान को 7 विकेट से हराकर ट्वेंटी-20 वर्ल्ड कप में जीत के साथ शुरुआत की.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in सेंट लूशिया, 01 May 2010
टी-20 वर्ल्ड कपः अफगानिस्तान पर भारत की धमाकेदार जीत

भारत ने अफगानिस्तान को 7 विकेट से हराकर ट्वेंटी-20 वर्ल्ड कप में जीत के साथ शुरुआत की. अफगानिस्तान ने 20 ओवर में 115 रन बनाए जिसे भारतीय टीम ने 14.5 ओवरों में 3 विकेट के नुकसान पर बना लिया. आशीष नेहरा को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

भारत की ओर से मुरली विजय ने सर्वाधिक 48 (46 गेंद) रन बनाए. रैना ने 18 (13 गेंद), युवराज ने 22 गेंद में 23 और धोनी ने 6 गेंद में आतिशी 15 रन बनाए. अफगानिस्तान की ओर से अहमदजाई, समीउल्लाह और हामिद हसन ने एक-एक विकेट लिया.

टी-20 के इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम ने 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 115 रन ही बना सकी. अफगानिस्तान की ओर से सलामी बल्लेबाज नूर अली के शानदार अर्धशतक जमाया. नूर अली के अलावा असगर स्तानिकजाई ने 30 रनों का योगदान दिया. इन दोनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर सका.

भारत की ओर से आशीष नेहरा (4-0-19-3-4.75) ने शानदार गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट लिए. जबकि प्रवीण कुमार (3-0-14-2-4.66) ने दो, रविंद्र जडेजा (4-1-15-1-3.75) और जहीर खान (3-0-24-1-8.00) ने एक-एक विकेट झटके.

कप्तान धोनी ने विकेट के पीछे शानदार प्रदर्शन करते हुए मैच में 4 कैच लपके.

अफगानिस्तान की शुरुआत खराब रही. आशीष नेहरा ने अपने दो लगातार ओवरों में दो विकेट झटके. पहले उन्होंने सलामी बल्लेबाज करीम सादिक को बिना खाता खोले ही चलता कर दिया. सादिक को विकेट के पीछे धोनी ने लपका.

इसके बाद नेहरा ने दूसरे ओवर में बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद को भी धोनी के हाथ कैच आउट कराया. शहजाद ने 6 रन बनाए. अफगानिस्तान के विकेट लगातार गिरते रहे. नूर अली ने पारी को कुछ हद तक संभालने की कोशिश की लेकिन 97 के स्कोर पर लगातार तीन विकेट खोकर अफगानिस्तान की टीम पूरी तरह बिखर गई.

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर अफगानिस्तान को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. भारतीय टीम की अंतिम एकादश में पीयूष चावला, दिनेश कार्तिक, रोहित शर्मा और विनय कुमार शामिल नहीं किए गए.

भारत की टीमः
महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), गौतम गंभीर, हरभजन सिंह, रविंद्र जडेजा, जहीर खान, प्रवीण कुमार, आशीष नेहरा, युसूफ पठान, सुरेश रैना, मुरली विजय, युवराज सिंह

अफगानिस्तान की टीमः
नौरोज मंगल (कप्तान), असगर स्तानिकजाई, दवलत अहमदजाई, हामिद हसन, मोहम्मद नबी, मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), नूर अली, रईस अहमदजाई, समीउल्लाह शहनवारी, करीम शादिक, शापूर जादरान

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay