एडवांस्ड सर्च

रोमांचक मैच में न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को हराया

अपने धीमे गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर श्रीलंका को 135 रन पर रोकने के बाद न्यूजीलैंड ने आखिरी दो ओवरों में नौवें नंबर के बल्लेबाज नाथन मैकुलम के आक्रामक प्रदर्शन के बूते ट्वेंटी20 विश्व कप के बेहद रोमांचक उद्घाटन मैच में दो विकेट से जीत दर्ज की.

Advertisement
aajtak.in
प्रज्ञा बाजपेयी गुयाना, 01 May 2010
रोमांचक मैच में न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को हराया

अपने धीमे गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर श्रीलंका को 135 रन पर रोकने के बाद न्यूजीलैंड ने आखिरी दो ओवरों में नौवें नंबर के बल्लेबाज नाथन मैकुलम के आक्रामक प्रदर्शन के बूते ट्वेंटी20 विश्व कप के बेहद रोमांचक उद्घाटन मैच में दो विकेट से जीत दर्ज की.

पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंकाई टीम ने महेला जयवर्धने के 51 गेंद में 81 रन की बदौलत छह विकेट पर 135 रन बनाये. जवाब में न्यूजीलैंड ने 19 . 5 ओवर में आठ विकेट खोकर 139 रन बनाये. छह गेंद में नाबाद 16 रन बनाने वाले मैकुलम ने चौका लगाकर टीम को जीत तक पहुंचाया. जेस्सी राइडर ने 42 रन की उपयोगी पारी खेली.

इससे पहले श्रीलंका के कप्तान कुमार संगकारा ने टास जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया लेकिन पिछली उपविजेता टीम की शुरूआत धीमी रही और उसके विकेट भी नियमित अंतराल पर गिरते रहे. ऐसे में आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले जयवर्धने ने एक छोर संभाले रखा और 51 गेंद में आठ चौकों तथा दो छक्कों की मदद से 81 रन की पारी खेलकर टीम को मजबूत स्कोर दिया.

अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले विकेटकीपर दिनेश चांदीमल ने उनका बखूबी साथ निभाते हुए 23 गेंद में 29 रन बनाये जिसमें एक चौका और एक छक्का शामिल है.

अनुभवी सनत जयसूर्या की जगह जयवर्धने ने तिलकरत्ने दिलशान के साथ पारी की शुरूआत की. कीवी गेंदबाजों ने शुरूआत में श्रीलंकाई बल्लेबाजों को हाथ नहीं खोलने दिये और जैकब ओरम ने छठे ओवर में पहला झटका देते हुए दिलशान को पवेलियन भेजा.

दिलशान के बोल्ड होने के समय स्कोर सिर्फ 35 रन था. कप्तान संगकारा का आईपीएल का खराब फार्म यहां भी जारी रहा जो सिर्फ चार रन बनाकर स्काट स्टायरिस का शिकार हुए. स्टायरिस की गेंद पर स्क्वेयर लेग में पूल शाट खेलने के प्रयास में वह चूके और गेंद गिल्लियों पर जा लगी. इस समय स्कोर 44 रन था. इसके बाद जयवर्धने और चांदीमल ने तीसरे विकेट के लिये 59 रन की साझेदारी करके श्रीलंका को अच्छे स्कोर तक पहुंचाने की कोशिश की.

पहला ही मैच खेल रहे चांदीमल ने 11वें ओवर में स्टायरिस जैसे अनुभवी गेंदबाज को छक्का लगाकर रनगति तेज करने की कोशिश की. इस बीच जयवर्धने ने ओरम को छक्का लगाया.

चांदीमल को 14वें ओवर में जीवनदान भी मिला जब शेन बांड की गेंद पर जेम्स होपकिंस ने उनका कैच छोड़ा. वह हालांकि इसका ज्यादा फायदा नहीं उठा सके और 16वें ओवर में नाथन मैकुलम का शिकार हो गए. मैकुलम की गेंद पर लांग आन में खड़े रास टेलर ने उनका दर्शनीय कैच लपका. श्रीलंका का तीसरा विकेट 103 के स्कोर पर गिरा.

दूसरे छोर को संभाले खड़े जयवर्धने को टिम साउदी ने धीमी गेंद पर डीप मिडविकेट में नाथन मैकुलम के हाथों लपकवाकर श्रीलंका को 150 के पास पहुंचने से रोक दिया. जयवर्धने 19वें ओवर की पहली गेंद पर आउट हुए.

आखिरी ओवर में चामरा कापूगेदारा (11) और एंजेलो मैथ्यूज (3) को बांड पवेलियन भेज दिया. दोनों कैच लांगआफ में खड़े नाथन मैकुलम ने ही लपके. जवाब में न्यूजीलैंड की शुरूआत बेहद खराब रही.

चौथी ही गेंद पर ब्रेंडन मैकुलम को मैथ्यूज ने मिडविकेट पर मलिंगा के हाथों लपकवाया. उस समय कीवी स्कोर बोर्ड पर एक भी रन नहीं टंगा था. इसके बाद राइडर और मार्टिन गुप्टिल ने दूसरे विकेट के लिये 62 रन जोड़कर टीम को दबाव से निकाला. राइडर ने 27 गेंद में 42 रन बनाये जिसमें तीन चौके और दो छक्के शामिल थे . वह नौवें ओवर में मुरलीधरन की गेंद पर बोल्ड हुए.

गुप्टिल 19 रन बनाकर जयसूर्या का शिकार हुए. रास टेलर (नौ) भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और मुरलीधरन ने उन्हें पवेलियन भेजकर दूसरा विकेट लिया. स्टायरिस (17) को मेंडिस ने अपनी फिरकी के जाल में फांसा. न्यूजीलैंड की आधी टीम 96 के स्कोर पर पवेलियन लौट चुकी थी.

न्यूजीलैंड को आखिरी 22 गेंद में 40 रन की जरूरत थी. लग रहा था कि ओरम और विटोरी ही यह लक्ष्य हासिल कर लेंगे लेकिन वेलेगेदारा ने 19वें ओवर की पहली ही गेंद पर ओरम (15) को आउट कर दिया. दूसरी गेंद पर होपकिंस रन आउट हो गए. स्कोर अब सात विकेट पर 117 रन था.

मैकुलम ने हालांकि कुछ अच्छे स्ट्रोक्स खेलकर जीत की उम्मीद बनाये रखी. आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर विटोरी रन आउट हो गए जब न्यूजीलैंड को दो गेंद में तीन रन चाहिये थे. मैकुलम ने चौका लगाकर जीत का फासला तय कर लिया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay