एडवांस्ड सर्च

कुल ऊर्जा का 20 प्रतिशत हो सकती है एटमी ऊर्जा

आगामी चार वर्षों में देश में प्रति व्‍यक्ति बिजली की उपलब्‍धता बढ़ाकर 1000 यूनिट तक करने की योजना के साथ केंद्रीय ऊर्जा मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा कि वर्ष 2050 तक देश्‍ा की कुल ऊर्जा जरूरतों का 20 प्रतिशत परमाणु ऊर्जा से पूरा किया जाएगा.

Advertisement
aajtak.in
आईएएनएसवाशिंगटन, 16 October 2008
कुल ऊर्जा का 20 प्रतिशत हो सकती है एटमी ऊर्जा

आगामी चार वर्षों में देश में प्रति व्‍यक्ति बिजली की उपलब्‍धता बढ़ाकर 1000 यूनिट तक करने की योजना के साथ केंद्रीय ऊर्जा मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा कि वर्ष 2050 तक देश्‍ा की कुल ऊर्जा जरूरतों का 20 प्रतिशत परमाणु ऊर्जा से पूरा किया जाएगा. शिंदे बुधवार को वाशिंगटन में अमेरिका-भारत व्‍यापार परिषद और भारतयी उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा आयोजित ग्रीन इंडिया शिखर बैठक को संबोधित कर रहे थे.

शिंदे ने कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय सहयोग और घरेलू उत्‍पादन के जरिए वर्ष 2050 तक देश के परमाणु ऊर्जा उत्‍पादन में कई हजार मेगावाट की वृद्धि होगी. इससे देश की 20 प्रतिशत ऊर्जा जरूरतें आसानी से पूरी की जा सकेंगी. ऊर्जा मंत्री ने कहा कि 2012 तक विभिन्‍न स्रोतों के जरिए देश की प्रति व्‍यक्ति विद्युत उपलब्‍धता बढ़ाकर 1000 यूनिट तक करने की योजना है.

उन्‍होंने यह भी कहा कि विद्युत आपूर्ति बढ़ाने के साथ ही इसकी पहुंच को अधिकांश आबादी तक बढ़ाना भी हमारी विकास नीति का प्रमुख लक्ष्‍य है. इससे पहले बैठक का उद्घाटन करते हुए अमेरिका में भारत के राजदूत रोनेन सेन ने कहा कि ऐतिहासिक परमाणु समझौते के बाद दोनों देश्‍ा द्विपक्षीय सहयोग के क्षेत्र में और तरक्‍की करेंगे. इस सहयोग में ऊर्जा सुरक्षा और जलवायु परिवर्तन जैसी बातें शामिल हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay