एडवांस्ड सर्च

'तारे जमीन पर' ऑस्‍कर के लिए नामांकित

भारतीय दर्शकों को रुला देने वाली आमिर खान की पहली निर्देशित फिल्‍म 'तारे जमीन पर' को भारत की ओर से ऑस्‍कर के लिए भेजा जाएगा.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.inमुंबई, 20 September 2008
'तारे जमीन पर' ऑस्‍कर के लिए नामांकित

भारतीय दर्शकों को रुला देने वाली आमिर खान निर्देशित पहली फिल्‍म 'तारे जमीन पर' को भारत की ओर से ऑस्‍कर के लिए भेजा जाएगा. फिल्‍म को विदेशी भाषा की श्रेणी के लिए नामांकित किया गया है. फिल्‍म फेडरेशन ऑफ इंडिया की एक बैठक की अध्‍यक्षता कर रहे फिल्‍मकार सुनील दर्शन ने शनिवार को इसकी घोषणा की.

2007 में परदे पर आई ‘लगान’ की पटकथा अमोल गुप्‍ते ने लिखी है, जिसने क्रिटिक्‍स और बॉक्‍स ऑफिस दोनों ही श्रेणी में सफलता के झंडे गाड़े. आमिर के अनुसार 'तारे जमीन पर' ने कुल 131 करोड़ रुपये का कारोबार किया है.

ऑस्कर के लिए नामांकन किए जाने के लिए 'तारे जमीन पर' का मुकाबला मराठी फिल्‍म 'वलू' और 'तिनग्‍या', निशिकांत कामत की 'मुंबई मेरी जान', नीरज पांडे की 'ए वेडनसडे', आशुतोष गोवारिकर की 'जोधा अकबर', फरहान अख्‍तर की 'रॉक आन', सुभाष घई की 'ब्‍लैक एंड व्‍हाइट' और तेलगू फिल्‍म 'घनयाम' के बीच था.

इससे पहले आमिर खान की ही ‘लगान’ ने 2001 में ऑस्कर पुरस्कारों की विदेशी भाषा की फिल्‍मों की श्रेणी में अंतिम पांच में जगह बनाकर इतिहास बनाई थी. बतौर निर्माता 'लगान' आमिर खान की पहली फिल्‍म थी.

ऑस्‍कर पुरस्‍कारों की घोषणा 22 फरवरी 2009 को की जाएगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay