एडवांस्ड सर्च

Advertisement

मीरा कुमार ने मंत्री पद से इस्तीफा दिया

मीरा कुमार ने जल संसाधन मंत्रालय का कार्यभार संभालने के महज दो दिन बाद ही पहली महिला लोकसभा अध्यक्ष पद संभालने के लिए रविवार रात अपने पद से इस्तीफा दे दिया. कैबिनेट मंत्रियों की सूची । चुनाव परिणाम । शख्सियत । विश्‍लेषण । चुनाव पर विस्‍तृत कवरेज 
मीरा कुमार ने मंत्री पद से इस्तीफा दिया
भाषानई दिल्‍ली, 01 June 2009

मीरा कुमार ने जल संसाधन मंत्रालय का कार्यभार संभालने के महज दो दिन बाद ही पहली महिला लोकसभा अध्यक्ष पद संभालने के लिए रविवार रात अपने पद से इस्तीफा दे दिया.

राष्ट्रपति भवन की प्रवक्ता ने रविवार रात बताया कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा भेज दिये जाने के बाद राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने मीरा कुमार का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है.

वरिष्ठ कांगेसी नेता प्रणब मुखर्जी ने इससे पहले भाजपा के नेता लालकृष्ण आडवाणी को पूर्व उपप्रधानमंत्री जगजीवन राम की 64 वर्षीय पुत्री को 15वीं लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए पार्टी द्वारा चुने जाने की जानकारी दी थी. इसके साथ ही उन्होंने आडवाणी से उपाध्यक्ष पद के लिए भाजपा के उम्मीदवार का नाम सुझाने का आग्रह किया.

इससे पहले मीरा कुमार ने 10 जनपथ पर पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की थी. कांगेस ने हालांकि इस संबंध में अभी औपचारिक घोषणा नहीं की है लेकिन आडवाणी को प्रणब के टेलीफोन और मीरा तथा सोनिया के बीच मुलाकात के बाद लोकसभा महासचिव पीडीटी आचारी और मीरा कुमार के बीच हुई मुलाकात ने लोकसभा अध्यक्ष पद पर पहली दलित महिला के पदस्थापित होने का रास्ता तैयार कर दिया है.

भारतीय विदेश सेवा छोड़कर राजनीति में आयीं मीरा के नाम पर कांगेस कोर गुप ने कल रात मोहर लगायी थी. अध्यक्ष पद के लिए चुनाव की जरूरत पड़ने की स्थिति में तीन जून को चुनाव करवाया जाएगा. गौरतलब है कि लोकसभा का पहला सत्र सोमवार से शुरू होगा.

भाजपा की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज ने संवाददाताओं से कहा था प्रणब जी ने आडवाणी जी से चर्चा की है. अध्यक्ष पद के लिए मीरा कुमार का नाम लेते हुए उन्होंने कहा कि वे (कांगेस) हमें लोकसभा उपाध्यक्ष का पद सौंप रहे हैं और उन्होंने हमारी पार्टी की ओर से इस पद के लिए नाम मांगा है. आडवाणी ने मुझे यह बताया है.

सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बिहार से पांच बार सांसद चुनी गयी मीरा कुमार ने संवाददाताओं से बात करने से इंकार कर दिया. कहा जा रहा है कि मीरा कुमार इस पद के लिए चुने जाने पर धन्यवाद देने के लिए कांगेस अध्यक्ष से मुलाकात के लिए गयी थी.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay