एडवांस्ड सर्च

क्या वजाइना सर्जरी कराकर वाकई खूबसूरत हो जाती हैं महिलाएं?

अपने फिगर और लुक्स की तुलना तो महिलाएं अक्सर दूसरी महिलाओं से करती रहती हैं. लेकिन हैरानी की बात यह है कि अब वे अपने प्राइवेट पार्ट को लेकर भी ऐसा सोचने लगी हैं...

Advertisement
aajtak.in [Edited by: भूमिका राय]नई दिल्ली, 20 April 2016
क्या वजाइना सर्जरी कराकर वाकई खूबसूरत हो जाती हैं महिलाएं? महिलाओं में बढ़ रही है डिजाइनर वजाइना की चाहत

बीते कुछ सालों में स्किनी जींस पहनने का चलन काफी बढ़ा है. ऐसे में खूबसूरत दिखने के लिए लड़कियां आजकल वजाइनल सर्जरी का सहारा ले रही हैं. एक प्लास्ट‍िक सर्जन की मानें तो बीते कुछ समय में डिजाइनर वजाइना के लिए सर्जरी कराने वाली लड़कियों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है.

वजाइनल सर्जरी कराने वालों में 16 साल की लड़की से लेकर 70 साल की महिलाएं तक शामिल हैं. आमतौर पर इन लड़कियों और महिलाओं की मांग होती है कि कॉस्मेटिक सर्जरी करके उनके गुप्तांग का आकार और रूप बदल दिया जाए.

सर्जरी गुप्तांग के ऊपरी हिस्से या आप कह सकती हैं कि सबसे बाहरी भाग पर की जाती है. लेकिन सवाल ये उठता है कि आखिर वजाइना सर्जरी की जरूरत ही क्यों है?

ब्रि‍टेन के गायनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर अहमद इस्माइल के अनुसार हर वजाइना का अपना आकार होता है और ये हर महिला में उसके अनुरूप होता है. अगर आपको गुप्तांग में किसी प्रकार का दर्द या तकलीफ नहीं है तो ये बिल्कुल सही है और आपको किसी भी तरह की सर्जरी की जरूरत नहीं है.

महिलाओं में अचानक से आए इस बदलाव के लिए मीडिया में आने वाली खबरें और सेलेब्रेटीज हैं. इन्हीं की वजह से अब महिलाएं इस तरह की सर्जरी को जरूरी समझने लगी हैं. उन्हें ये लगने लगा है कि सर्जरी कराकर ही वो खूबसूरत बन सकेंगी. सबसे बड़ी समस्या तो ये है कि वे अपने प्राइवेट पार्ट्स की तुलना दूसरी महिलाओं के साथ करती हैा.

इस्माइल बताते हैं कि उनके पास कई ऐसी महिलाएं आती हैं जो उनसे ये पूछती हैं कि क्या उनका गुप्तांग सामान्य है.

इस्माइल कहते हैं कि ऐसा पूछने वाली महिलाओं से मैं कहता हूं कि परफेक्ट लुकिंग वजाइना जैसी कोई चीज है ही नहीं. हर औरत के शरीर की बनावट अलग होती है. कोई भी अंग एक आकार, एक रूप, एक रंग का नहीं हो सकता है और अंगों के संदर्भ में आदर्श अंग जैसी कोई बात हो ही नहीं सकती.

ये बात शरीर के सभी अंगों के लिए लागू होती है और वजाइना इससे अलग नहीं है. इस्माइल कहते हैं कि अगर आपके वजाइना में दर्द या किसी तरह की तकलीफ नहीं है तो आपका वजाइना एकदम सामान्य है. ऐसे में किसी से भी तुलना करना गलत है. बस आपको अपने गुप्तांगों को साफ और स्वस्थ रखना होता है.

इस्माइल के अनुसार, शरीर के सभी अंगों की तरह वजाइना भी उम्र के साथ बदलता है. उसका आकार और रंग उम्र के साथ बदल सकता है, ऐसे में डरने की या चिंता करने की जरूरत नहीं है. डिजाइनर वजाइना सर्जरी की बढ़ती मांग को देखते हुए इस्माइल कहते हैं कि लैबियाप्लास्टी कराना अहम नहीं है. सबसे जरूरी है कि आपके अंग साफ और स्वस्थ रहें.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay