एडवांस्ड सर्च

सरकार बनाने की कवायद शुरू

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद अब सरकार बनाने की तैयारी शुरू हो रही है. सबसे ज्यादा सीटों के साथ यूपीए की अगुवाई कर रही कांग्रेस सरकार बनाने की पहल करेगी. शख्सियत । विश्‍लेषण । चुनाव पर विस्‍तृत कवरेज

Advertisement
आज तक ब्‍यूरोनई दिल्‍ली, 17 May 2009
सरकार बनाने की कवायद शुरू सोनिया गांधी

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद अब सरकार बनाने की तैयारी शुरू हो रही है. सबसे ज्यादा सीटों के साथ यूपीए की अगुवाई कर रही कांग्रेस सरकार बनाने की पहल करेगी. इस सिलसिले में आज यूपीए और कांग्रेस कार्यसमिति की बैठकें होनेवाली हैं.

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल से सोमवार साढ़े 12 बजे का वक्त मांगा है. इस बीच, कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी आज नई दिल्ली में बने कांग्रेस के चुनावी वॉर रूम में एक टी पार्टी भी देनेवाले हैं.

दिल्ली में अमर सिंह के घर पर आज समाजवादी पार्टी की भी एक अहम बैठक होने की संभावना है जिसमें चुनाव के बाद की राजनीतिक स्थिति पर चर्चा होगी. उधर, चुनावी नतीजों की समीक्षा के लिए लेफ्ट पार्टियां भी आज बैठक करेंगी जिसमें खराब चुनावी प्रदर्शन के कारणों पर विचार किया जाएगा.

बहुमत के लिए कांग्रेस की अगुवाई वाले यूपीए गठबंधन को बस 12 और सांसदों की जरूरत है और इस जादुई आंकड़े के जुगाड़ के लिए उसके पास कई विकल्प हैं. पहला विकल्प है समाजवादी पार्टी जिसके पास हैं 22 सांसद. यूपीए के 260 मिलाकर आंकड़ा हो जाता है 282. ये सबसे आसान विकल्प हो सकता है.

लेकिन, ये संभावना मुश्किल नजर आती है. ऐसे में कांग्रेस को आरजेडी के 4, टीआरएस के 2, जेडीएस के 3, एआईएमआईएम के एक सांसद का सहयोग मिल सकता है. इन्हें मिलाकर हो जाते हैं 270 सांसद. बांका से निर्दलीय दिग्विजय सिंह और सिंहभूम से निर्दलीय मधु कोड़ा का समर्थन भी मिल सकता है. इससे 272 का आंकड़ा पूरा हो जाता है. हो सकता है कांग्रेस आरजेडी का समर्थन ना ले. ऐसे में आरजेडी के चार सांसदों की भरपाई आरएलडी के पांच सांसदों से हो सकती है. दिग्विजय सिंह और मधु कोड़ा के साथ बचे निर्दलीय सांसदों का समर्थन भी लिया जा सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay