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दिल्ली-NCR में हेल्थ इमरजेंसी, जानें कब और क्यों होती है लागू

aajtak.in
03 November 2019
दिल्ली-NCR में हेल्थ इमरजेंसी, जानें कब और क्यों होती है लागू
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अब 60 घंटे से ज्यादा का समय बीत चुका है. दिल्ली की एअर क्वालिटी सुधरने का नाम नहीं ले रही. संडे के दिन हवा में सांस लेना दूभर हो रहा था. लोगों को आंखों में जलन और सांस लेने में परेशानी आ रही है. दिल्ली एनसीआर में हेल्थ इमरजेंसी लागू कर दी गई है. क्या आपको पता है कि आखिर इस हेल्थ इमरजेंसी का मतलब क्या है और इसे लागू करने का क्या फायदा होगा. इस दौर में हम और आप क्या कर सकते हैं.

Image Credit: Reuters
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वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) की तय परिभाषा के अनुसार जब कोई खास इलाका किसी गंभीर स्वास्थ्य खतरों से जूझ रहा होता है तब उस शहर, राजधानी, राज्य या देश में हेल्थ इमरजेंसी लागू की जाती है.
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हेल्थ इमरजेंसी तमाम तरह के कारणों जैसे कोई बीमारी फैलने प्राकृतिक आपदा जैसे भू स्खलन, भूकंप आदि के आने से स्वास्थ्य के बदतर हालातों का अंदाजा लगाते हुए लागू की जाती है.
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फिलहाल दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण के खतरनाक स्तर का लोगों के स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ रहा है. इलाके के लोगों को इन स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने के लिए ये इमरजेंसी लागू की गई है.
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इसलिए लागू हुई हेल्थ इमरजेंसी

आपको बता दें कि अगर हवा की क्वालिटी 48 घंटे तक बहुत गंभीर श्रेणी में रहती है तो ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के तहत कई आपात कदम उठाए जाते हैं.
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दिल्ली एनसीआर में उठाए गए ये कदम
निर्माण कार्यों पर पाबंदी
सम-विषम योजना
ट्रकों के प्रवेश पर रोक
स्कूलों में ताला

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आप क्या कर सकते हैं

खुले में कोई कार्यक्रम आयोजित न करें
सुबह शाम की वॉक पर न जाएं, न बाहर एक्सरसाइज करें
बच्चों व बुजुर्गों को बिना मॉस्क बाहर न जाने दें
स्कूलों में बच्चों को बाहर प्रार्थना या एक्टिविटी करने से रोकें

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योगा भी करेगा मदद
योग के अलावा जलनेति क्रिया इस प्रदूषण को फेफड़ों में जाने से रोकेगी. ये एक नाक से दूसरे नाक तक पानी द्वारा श्वास मार्ग को साफ करती है. इसे किसी योग शिक्षक की निगरानी से ही करें.

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स्वेदन क्रिया भी होगी फायदेमंद
इसके तहत आप 100 से 500 मिली तक गरम पानी, गरम दूध और गर्म चाय पीने के बाद मोटा कंबल ओढ़कर बैठें. जब शरीर से पसीना निकलेगा तो आपके फेफड़ों और अन्य अंगों में पहुंचे प्रदूषण के कण निकलेंगे. ये क्रिया ही स्वेदन क्रिया कहलाती है.

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खाने में इन चीजों से जरूर बचें

जब हेल्थ इमरजेंसी लागू हो तो आपको अपने खानपान पर ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है. आप खाने में चावल, दही, गोभी, मटर, मूली आदि से परहेज कर सकते हैं. इसकी जगह हरी सब्जियां जैसे तोरी, पालक, टिंडा, लौकी जैसी हरी सब्जी या मूंग-मसूर की दालें खाएं.

Image Credit: Reuters
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