एडवांस्ड सर्च

Advertisement

मुंबई को हरा फाइनल में बैंगलोर । फोटो देखें

क्रिस गेल ने अपने तूफानी तेवरों से मुंबई को भी पस्त करके बैंगलोर को ट्वेंटी-20 लीग के फाइनल में पहुंचा दिया. बैंगलोर की टीम ने इस एकतरफा क्वालीफाईंग फाइनल में 43 रन से धमाकेदार जीत दर्ज की.
मुंबई को हरा फाइनल में बैंगलोर । <a style='COLOR: #d71920' href='http://is.gd/v2vbRl' target='_blank'>फोटो देखें</a> क्रिस गेल
आजतक वेब ब्‍यूरोचेन्‍नई, 28 May 2011

क्रिस गेल ने अपने तूफानी तेवरों से मुंबई को भी पस्त करके बैंगलोर को ट्वेंटी-20 लीग के फाइनल में पहुंचा दिया. बैंगलोर की टीम ने इस एकतरफा क्वालीफाईंग फाइनल में 43 रन से धमाकेदार जीत दर्ज की.

बैंगलोर को फाइनल में उसी चेन्नई से भिड़ना है जिससे वह पहले क्वालीफाईंग फाइनल में हार गया था. ट्वेंटी-20 लीग में यह दूसरा अवसर है जबकि बैंगलोर की टीम फाइनल में पहुंची है. इससे पहले 2009 में वह डेक्कन से खिताबी मुकाबले में हार गयी थी.

बैंगलोर की इस जीत के हीरो फिर से गेल रहे. इस कैरेबियाई बल्लेबाज ने केवल 47 गेंद पर नौ चौकों और पांच छक्कों की मदद से 89 रन बनाये तथा मयंक अग्रवाल (31 गेंद पर 41 रन) के साथ पहले विकेट के लिये 64 गेंद पर 113 रन की साझेदारी की. इससे बैंगलोर पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद चार विकेट पर 185 रन बनाने में सफल रहा.

पिछले साल की उपविजेता मुंबई की टीम किसी भी समय इस लक्ष्य तक पहुंचने की स्थिति में नहीं दिखी. कप्तान सचिन तेंदुलकर ने सर्वाधिक 40 रन बनाये लेकिन मध्यक्रम लड़खड़ा जाने से उसकी टीम आठ विकेट पर 142 रन ही बना पायी. बैंगलोर की तरफ से कप्तान डेनियल विटोरी ने 19 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि एस अरविंद और सैयद मोहम्मद को दो-दो विकेट लिये. गेल ने कसी हुई गेंदबाजी की और तीन ओवर में केवल 11 रन दिये.

बैंगलोर ने इस जीत से पिछले साल के सेमीफाइनल की हार का बदला भी चुकता कर दिया. तब मुंबई ने उसे 35 रन से हराया था. इस तेज गेंदबाज ने पहले ब्लिजार्ड को लांग आन पर मयंक के हाथों कैच कराया और फिर पिंच हिटर के तौर पर उपरी क्रम में भेजे गये हरभजन सिंह (13) के तेवरों को ठंडा किया. तेंदुलकर ने दूसरे छोर से रन बनाने का सिलसिला जारी रखा लेकिन आठवें ओवर में बायें हाथ के स्पिनर सैयद मोहम्मद की गेंद पर चूक जाने से वह भी स्टंप आउट हो गये. उन्होंने 24 गेंद खेली तथा सात चौके लगाये.

विटोरी ने मुंबई के मध्यक्रम को झकझोरा. उन्होंने पारी के 11वें ओवर में तीन गेंद के अंदर रोहित शर्मा (13) और अंबाती रायुडु (00) को आउट करके मुंबई के खेमे को सन्न कर दिया. मुंबई को कीरोन पोलार्ड से उम्मीद थी लेकिन खराब फॉर्म में चल रहा वेस्टइंडीज के इस विस्फोटक बल्लेबाज की पारी अरविंद (3) ने खूबसूरत कैच से जल्द समाप्त कर दी. पोलार्ड ने विटोरी की गेंद छह रन के लिये भेजी थी लेकिन अरविंद ने सीमा रेखा से एक इंच पहले एक हाथ से उसे कैच में बदल दिया.

जहीर ने जेम्स फ्रैंकलिन (16) को बोल्ड करके टीम की बड़ी जीत सुनिश्चित की. इससे पहले गेल ने तेंदुलकर का अनुभवी लसिथ मलिंगा की जगह अबू नाचिम को गेंद थमाने का फैसला गलत साबित कर दिया. उन्होंने इस ओवर में 27 रन पीटकर बड़ी पारी की नींव रखी.

गेल का तूफानी अंदाज आगे भी जारी रहा जबकि अग्रवाल ने उनसे प्रेरणा लेकर हरभजन को निशाने रखा. इस युवा बल्लेबाज ने अनुभवी ऑफ स्पिनर के दो ओवर में तीन चौके और एक छक्का जमाया. बैंगलोर का स्कोर दस ओवर तक बिना किसी नुकसान के 111 रन था. ऐसे में पोलार्ड ने अग्रवाल को आउट करके टीम को पहली सफलता दिलायी. रोहित उनका कैच लपककर काफी खुश थे क्योंकि इससे पहले अग्रवाल ने उनके ओवर में 14 रन बटोरे थे.

गेल ने पहले पोलार्ड की गेंद लांग ऑफ और फिर हरभजन पर डीप मिडविकेट क्षेत्र में लगातार दो छक्के जड़कर ट्वेंटी-20 लीग में अपनी रनसंख्या 600 के पार पहुंचायी. गेल ने मुनाफ की फुललेंग्थ गेंद को भी छह रन के लिये भेजने की कोशिश की लेकिन फ्रैंकलिन ने सीमा रेखा से कुछ इंच पहले उसे कैच में तब्दील करके मुंबई को बड़ी राहत दिलायी.

विराट कोहली (8) भारतीय टेस्ट टीम में चयन का जश्न जोरदार तरीके से नहीं मना पाये और अबू नाचिम के अगले ओवर में गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटों में समा गयी. इसके बाद अगले तीन ओवर में केवल 15 रन बने तथा इस बीच ल्यूक पॉमर्सबैक (4) पवेलियन लौटे. एबी डिविलियर्स (नाबाद 21) भी टीम का स्कोर 200 रन तक नहीं पहुंचा पाये. मुंबई की तरफ से मुनाफ पटेल ने 27 रन देकर दो विकेट लिये जबकि अबू नाचिम ने चार ओवर में 56 रन लुटाये.

टीमें इस प्रकार हैं:
बैंगलोर: मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, ल्यूक पॉमर्सबैक, सौरभ तिवारी, सैयद मोहम्मद, डेनियल विटोरी (कप्‍तान), एस. अरविंद, जहीर खान, ए. मिथुन.
मुंबई: सचिन तेंदुलकर, हरभजन सिंह, मुनाफ पटेल, रोहित शर्मा, जेम्‍स फ्रैंकलिन, लसिथ मलिंगा, किरोन पोलर्ड, अंबाती रायडू, राजगोपाल सतीश, ए. एन. अहमद, एडेन ब्लिजार्ड.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay