एडवांस्ड सर्च

कोलकाता को हराकर बैंगलोर शीर्ष पर

सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल की 38 रन की विस्फोटक पारी से बैंगलोर ने यहां बारिश से प्रभावित टी-20 मैच में कोलकाता को चार विकेट से हराया.

Advertisement
आजतक ब्‍यूरोबैंगलोर, 14 May 2011
कोलकाता को हराकर बैंगलोर शीर्ष पर क्रिस गेल

सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल की 38 रन की विस्फोटक पारी से बैंगलोर ने यहां बारिश से प्रभावित टी-20 मैच में कोलकाता को चार विकेट से हराया. इस जीत से विजय माल्या की टीम 17 अंक लेकर तालिका में शीर्ष पर पहुंच गयी.

बारिश के कारण दो घंटे से अधिक का खेल बेकार हुआ और डकवर्थ लुईस पद्धति के कारण मैच 13-13 ओवर का कर दिया गया. यूसुफ पठान (36) और मनोज तिवारी (नाबाद 19 रन) के बीच चौथे विकेट के लिये 53 रन की भागीदारी से कोलकाता ने 13 ओवर में चार विकेट पर 89 रन का स्कोर बनाया.

बैंगलोर को जीत के लिये 13 ओवर में 102 रन का संशोधित लक्ष्य मिला. गेल के तूफान के बावजूद टीम ने हालांकि काफी विकेट गंवा दिये और 12.3 ओवर में छह विकेट खोकर 105 रन बनाकर जीत दर्ज की.

बैंगलोर के 12 मैचों में आठ जीत से 17 अंक हो गये हैं और वह चेन्नई को हटाकर शीर्ष पर पहुंच गया. वहीं कोलकाता के इतने ही मैचों में 14 अंक हैं और वह चौथे नंबर पर बरकरार है.

विस्फोटक बल्लेबाज गेल (12 गेंद में छह चौके और दो छक्के से 38 रन) ने पहले ओवर में ब्रेट ली की खूब धुनाई की और चार चौके से 16 रन जोड़े. दूसरे ओवर में उनके जोड़ीदार ल्यूक पोमर्शबाश ने पहली गेंद पर चौका जमाकर दूसरी गेंद में एक रन लिया.

गेल अब गेंदबाज जयदेव उनादकट के सामने थे, उन्होंने अपनी आक्रामकता बरकरार रखते हुए दो छक्के के बाद दो रन लेकर और एक चौका जड़कर टीम को दूसरे ओवर में 23 रन बनाने में मदद की.

वेस्टइंडीज के इस स्टार ने ली के दूसरे ओवर में भी यही तूफान जारी रखने की कोशिश की और चौका जमाने के बाद अगली गेंद पर जाक कैलिस को कैच दे बैठे. गेल ने बाहर जाती गेंद को मिडविकेट की ओर मारने की कोशिश की और कैलिस ने बैठकर उनकी 38 रन की पारी का अंत किया.

इस तरह गेल सात मैचों में इंडियन प्रीमियर लीग के चौथे सत्र में सर्वाधिक 436 रन बनाकर वीरेंद्र सहवाग से ओरेंज कैप लेने के हकदार बने. कंधे की चोट के कारण सहवाग टी-20 से बाहर हो गये हैं जिनके नाम 11 मैचों में 424 रन हैं.

दूसरे सलामी बल्लेबाज पोमर्शबाश (14 गेंद में 16 रन) भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके और छठे ओवर में कैलिस की इन कटर गेंद पर वाइड लांग आफ पर शाट लगाने के प्रयास में मिड आफ पर उनादकट को कैच दे बैठे.

कप्तान विराट कोहली आउट होने वाले तीसरे खिलाड़ी रहे जिन्होंने 15 गेंद में दो चौके की मदद से इतने ही रन जोड़े. कैलिस ने उन्हें अपना दूसरा शिकार बनाया. इस तरह बैंगलोर का स्कोर आठ ओवर के बाद तीन विकेट पर 75 रन था और उन्हें जीत के लिये 30 गेंद में 27 रन की दरकार थी.

नौंवे ओवर में विकेटकीपर मार्क बाउचर ने एबी डिविलियर्स (नाबाद 13 रन) को कैच आउट करने का मौका गंवा दिया. मोहम्मद कैफ (13 गेंद में 15 रन) और डिविलियर्स टीम को आराम से जीत की ओर ले गये. कैफ हालांकि उनादकट की गेंद पर बोल्ड हो गये तथा अरूण कार्तिक और सौरभ तिवारी भी आते ही चलते बने.

इससे पहले कोलकाता ने स्थानीय समयानुसार पांच बजे तक बारिश की बाधा से पहले 11 ओवर में तीन विकेट गंवाकर 69 रन बना लिये थे. अंतिम दो ओवर में टीम ने 20 रन जोड़े.

बारिश के कारण दो घंटे से अधिक का खेल बेकार हुआ जिससे एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में बैठे 40,000 दर्शक हताश हो गये जो मैच के शुरू होने के इंतजार में अंपायरों द्वारा पिच के मुआयने को शांति से देखते रहे.

बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद कोलकाता ने महज छह ओवर में 30 रन के अंदर तीन विकेट गंवा दिये जिससे आरसीबी की टीम अच्छी स्थिति में थी.

तिवारी (नाबाद 19 रन) और पठान (36 रन) ने 24 गेंद में तीन छक्के और दो चौके जमाकर सुनिश्चित किया कि कोलकाता की टीम सम्मानजनक स्कोर खड़ा कर सके.

पठान ने अपनी इस पारी के दौरान एडम गिलक्रिस्ट के 71 टी-20 में छक्कों के रिकार्ड को तोड़ दिया. अब उनके नाम 72 छक्के हैं.

 


टीमें इसप्रकार हैं:
बैंगलोर:
क्रिस गेल, लुक पोमेरस्‍बच, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, के. कार्तिक, सौरभ तिवारी, मोहम्मद कैफ, श्रीनाथ अरविंद, अभिमन्‍यु मिथुन, जहीर खान, सी. के. लांगेवेल्‍ड्ट
कोलकाता: गौतम गंभीर (कप्तान), जैक्स कालिस, मनोज तिवारी, यूसुफ पठान, इयोन मोर्गन, एम. बाउचर, रजत भाटिया, ब्रेट ली, लक्ष्‍मीपति बालाजी, जे. उनादकट और इकबाल अब्दुल्ला.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay