एडवांस्ड सर्च

Advertisement

जयपुर में राजस्थान की लगातार छठी जीत

सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (67) और कप्तान राहुल द्रविड़ (58) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर राजस्थान ने रविवार को सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए टी20 लीग मुकाबले में पुणे को पांच विकेट से हरा दिया. मैच का फैसला अंतिम ओवर में हुआ.
जयपुर में राजस्थान की लगातार छठी जीत
आईएएनएसजयपुर, 06 May 2013

सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (67) और कप्तान राहुल द्रविड़ (58) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर राजस्थान ने रविवार को सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए टी20 लीग मुकाबले में पुणे को पांच विकेट से हरा दिया. मैच का फैसला अंतिम ओवर में हुआ.

अपने घरेलू मैदान पर राजस्थान की यह लगातार छठी जीत है. वैसे 11 मैचों में राजस्थान की यह सातवीं जीत है जबकि पुणे को 12 मैचों में 10वीं हार का सामना करना पड़ा है. इस जीत ने राजस्थान को नौ टीमों की तालिका में चौथे क्रम पर पहुंचा दिया है. उसके खाते में 14 अंक हैं.

बैंगलोर, मुम्बई और हैदराबाद के भी इतने ही अंक हैं लेकिन बेहतर नेट रन रेट के कारण बैंगलोर और मुम्बई राजस्थान से ऊपर हैं. हैदराबाद पांचवें स्थान पर हैं. चेन्नई (18) पहले क्रम पर है.

बहरहा, पुणे ने अच्छी बल्लेबाजी की बदौलत राजस्थान के सामने जीत के लिए 179 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा था, जिसे द्रविड़ और रहाणे के बीच पहले विकेट के लिए हुई 98 रनों की साझेदारी की बदौलत राजस्थान ने 19.5 ओवरों में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया.

मैन ऑफ द मैच चुने गए रहाणे ने अपनी 48 गेंदों की पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए जबकि द्रविड़ ने 40 गेंदों की पारी में नौ चौके और एक छक्का लगाया. स्टुअर्ट बिन्नी ने भी नाबाद 32 रन बनाए. बिन्नी ने पारी के अंतिम ओवर की पांचवीं गेंद पर विजयी चौका लगाया. पुणे की ओर से वायने पार्नेल ने तीन विकेट लिए.

राजस्थान का पहला विकेट द्रविड़ के रूप में गिरा था. द्रविड़ 98 के कुल योग पर एंजेलो मैथ्यूज की गेंद पर मिशेल मार्श के हाथों लपके गए. इसके बाद शेन वॉटसन (5) और रहाणे ने दूसरे विकेट के लिए 30 रन जोड़े.

वॉटसन को भुवनेश्वर कुमार ने 128 के कुल योग पर राहुल शर्मा के हाथों कैच कराया. रहाणे 136 के कुल योग पर आउट हुए जबकि ब्रैड हॉग (4) का विकेट 150 रन के कुल योग पर गिरा.

अंतिम 12 गेंदों पर राजस्थान को जीत के लिए 18 रन बनाने थे. बिन्नी और संजू सैमसन (10) ने भुवनेश्वर द्वारा फेंके गए इस ओवर एक छक्के समेत 13 रन बटोरे. इस तरह अंतिम ओवर में राजस्थान को जीत के लिए पांच रनों की जरूरत रह गई.

अंतिम ओवर पार्नेल लेकर आए. बिन्नी ने पहली गेंद पर एक रन लिया लेकिन दूसरी गेंद पर पार्नेल ने संजू को आउट कर दिया. संजू ने 6 गेंदों पर दो चौके लगाए. अब चार गेंदों पर चार रन बनाने की जरूरत थी. तीसरी गेंद पर जेम्स फॉल्कर ने दो रन लिए. अब तीन गेंदो पर दो रनों की जरूरत थी.

चौथी गेंद पर फॉल्कर ने एक रन लिया और स्कोर बराबर हो गया. अब दो गेंदों पर एक रन की जरूरत थी. बिन्नी ने पांचवीं गेंद को सीमा रेखा के बाहर पहुंचाकर अपनी टीम को जीत दिला दी. फॉल्कर तीन रनों पर नाबाद लौटे. बिन्नी ने 13 गेंदों पर दो चौके और दो छक्के लगाए.

इससे पहले, पुणे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. उसने खराब शुरुआत से उबरते हुए निर्धारित 20 ओवरों में उसने चार विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाए. इसमें रोबिन उथप्पा के 54, कप्तान एरॉन फिंच के 45 और मिशेल मार्श के नाबाद 35 रन शामिल हैं.

पुणे का पहला विकेट 11वें ओवर में फिंच के रूप में गिरा. फिंच ने 32 गेंदों में सात चौके लगाए. वह केवन कूपर की गेंद पर बोल्ड हो गए. फिंच का विकेट 97 के कुल योग पर गिरा.

इसके बाद उथप्पा और युवराज सिंह (15) ने स्कोर को 124 रनों तक पहुंचाया. युवराज को सिद्धार्थ त्रिवेदी ने कूपर के हाथों कैच कराया.

उथप्पा का विकेट 129 रनों के कुल योग पर गिरा. पारी की शुरुआत करने आए उथप्पा 41 गेंदों की पारी में एक छक्का और आठ चौके जड़े. उथप्पा को संजू सैमसन ने रन आउट किया.

पूर्व कप्तान मैथ्यूज ने 18 रनों की तेज पारी खेली और मिशेल के साथ चौथे विकेट के लिए 41 रन जोड़े. मैथ्यूज ने अपनी 15 गेंदों की पारी में दो चौके लगाए.

मिशेल 35 रन बनाकर नाबाद रहे. उन्होंने अपनी 21 गेंदों की तेज पारी में दो चौके और तीन छक्के लगाए. राजस्थान की ओर से कूपर, जेम्स फॉल्कनर और त्रिवेदी को एक-एक सफलता मिली.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay