एडवांस्ड सर्च

Advertisement

बैंगलोर ने दिल्‍ली को 4 रनों से हराया

कप्तान विराट कोहली (99) की तूफानी पारी और जयदेव उनादत (25/5) की उम्दा गेंदबाजी की बदौलत बैंगलोर ने फिरोजशाह कोटला मैदान पर शुक्रवार को खेले गए मुकाबले में मेजबान दिल्ली को चार रनों से हरा दिया.
बैंगलोर ने दिल्‍ली को 4 रनों से हराया
आईएएनएसनई दिल्ली, 10 May 2013

कप्तान विराट कोहली (99) की तूफानी पारी और जयदेव उनादत (25/5) की उम्दा गेंदबाजी की बदौलत बैंगलोर ने फिरोजशाह कोटला मैदान पर शुक्रवार को खेले गए मुकाबले में मेजबान दिल्ली को चार रनों से हरा दिया.

बैंगलोर ने टॉस हारने के बाद पहले खेलते हुए दिल्‍ली के सामने 184 रनों का लक्ष्य रखा, जो मेजबान टीम के लिए काफी बड़ा साबित हुआ. नतीजा हुआ कि मेजबान टीम निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर 179 रन ही बना सकी. उनादकत ने शानदार गेंदबाजी करते हुए दिल्‍ली के सलामी बल्लेबाजों-माहेला जयवर्धने और वीरेंद्र सहवाग को सस्ते में आउट किया.

दिल्ली ने अब तक 13 मैच खेले हैं और उसे 10 में हार मिली है. तीन मैचों में उसे जीत मिली है. यह टीम नौ टीमों की तालिका में आठवें स्थान पर है और प्लेऑफ दी दौड़ से बाहर हो चुकी है. दूसरी ओर, बैंगलोर के 13 मैचों से 16 अंक हैं. उसके खाते में आठ जीत और पांच हार हैं.

मेजबान टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. जयवर्धने (19) और सहवाग (18) हालांकि लय में दिख रहे थे लेकिन 25 रन के कुल योग पर उनादकत ने जयवर्धने को बोल्ड करके अपनी टीम का खाता खोला. जयवर्धने ने 13 गेदों पर चार चौके लगाए.

सहवाग तेजी से रन बटोर रहे थे लेकिन उनादकत ने 49 के कुल योग पर उनका ध्यान भंग कर दिया. सहवाग का कैच चेतेश्वर पुजारा ने लपका. सहवाग ने 10 गेंदों पर चार चौके लगाए.

अब तक दिल्ली के लिए सबसे अच्छी बल्लेबाजी करते आ रहे डेविड वार्नर (4) ने इस अहम मुकाबले में निराश किया. 60 के कुल योग पर वह मोएसिस हेनरिक्स की गेंद पर बोल्ड हुए.

वार्नर के विकेट के रूप में लगे बड़े झटके के बाद उन्मुक्त चंद (41) और बेन रोहरर (32) ने चौथे विकेट के लिए 58 रन जोड़कर दिल्ली के लिए उम्मीद की किरण जगाई लेकिन विनय कुमार की यह जोड़ी रास नहीं आई और उन्होंने 118 के कुल योग पर रोहरर को आउट करके मेजबानों को पांचवां झटका दिया. रोहरर ने 27 गेंदों पर चार चौके लगाए.

रोहरर का आउट होने चंद को भी रास नहीं आया और वह 129 रनों के कुल योग पर बढ़ते रन रेट के दबाव में उनादकत की गेंद पर विनय के हाथों लपके गए. चंद ने 35 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगाया. इसके बाद 131 रन के कुल योग पर केदार जाधव (8) भी पवेलियन लौट गए. यह विकेट भी उनादकत ने लिया.

अंतिम 12 गेदों पर दिल्ली को जीत के लिए 34 रन बनाने थे. इरफान पठान (नाबाद 23) और मोर्ने मोर्कल (19) ने रवि रामपाल द्वारा फेंक गए 19वें ओवर में 15 रन लिए. अंतिम ओवर में दिल्ली को 19 रन बनाने थे लेकिन वह मोर्कल का विकेट गंवाकर 15 रन ही बना सकी. इरफान ने 11 गेदों पर दो चौके और दो छक्के लगाए. उमेश यादव चार रनों पर नाबाद लौटे.

इससे पहले, बैंगलोर ने निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 183 रन बनाए. इसमें कप्तान के अलावा अब्राहम डिविलियर्स के नाबाद 32 और मोएसिस हेनरिक्स के 26 रन शामिल हैं. मैन ऑफ द मैच चुने गए कोहली ने अपनी 58 रनों की पारी में 10 चौके और चार छक्के लगाए.

बैंगलोर की शुरुआत खराब रही. कोटला में जुटे 35 हजार से अधिक क्रिकेट प्रेमियों को क्रिस गेल (4) से तूफानी पारी की उम्मीद थी लेकिन इरफान पठान ने इस तूफान को हावी होने का मौका नहीं दिया. गेल छह रन के कुल योग पर पवेलियन लौटे.

इसके बाद 32 रन के कुल योग पर चेतेश्वर पुजारा (17) भी पवेलियन लौट गए. 17 गेंदों पर तीन चौके लगाने वाले पुजारा को सिद्धार्थ कौल ने बोल्ड किया. मोएसिस और कोहली ने तीसरे विकेट के लिए उपयोगी 57 रन जोड़े.

हेनरिक्स का विकेट 89 रन के कुल योग पर गिरा. 22 गेंदों पर तीन चौके लगाने वाले हेनरिक्स को शाहबाज नदीम ने अपनी ही गेंद पर लपका. हेनरिक्स की विदाई के बाद डिविलियर्स अपने कप्तान का साथ देने आए.

डिविलियर्स और कोहली ने तेजी से खेलते हुए 40 गेंदों पर चौथे विकेट के लिए 94 रनों की साझेदारी की और अपनी टीम को सम्मानजनक योग दिया. डिविलियर्स ने अपनी नाबाद पारी में 17 गेंदों का सामना करते हुए दो चौके और दो छक्के लगाए.

कोहली ने अपने घरेलू मैदान पर बेहतरीन पारी खेली लेकिन वह मात्र एक रन से शतक से चूक गए. उमेश यादव द्वारा फेंके गए अंतिम ओवर में दो छक्कों और दो चौकों की मदद से कोहली ने 23 रन जुटाए.

शतक पूरा करने के लिए अंतिम गेंद पर उन्हें दो रन बनाने थे लेकिन वह एक रन पूरा करने के बाद रन आउट हो गए. दिल्ली की ओर से इरफान, कौल और नदीम ने एक-एक सफलता हासिल की.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay