एडवांस्ड सर्च

सनी लियोन: ब्लू फिल्म, बिग बॉस और बॉलीवुड

दुनिया की सबसे महंगी पोर्न स्टार एक देसी लड़की है. बिग बॉस के घर से अब वह सीधे बॉलीवुड की ओर रुख करने जा रही है. उसे फिल्मों में काम करने के ढेरों प्रस्ताव मिल रहे हैं.

Advertisement
aajtak.in
इंदिरा कन्ननटोरंटो/मुंबई, 01 January 2012
सनी लियोन: ब्लू फिल्म, बिग बॉस और बॉलीवुड पोर्नस्टार के अवतार में लियोन

करोड़ों डॉलर की एक अमेरिकी इंडस्ट्री में एक देसी लड़की नंबर-वन पर है. लेकिन सनी लियोनी एक ऐसी लड़की हैं, जो बिना कपड़ों के उस मुकाम पर पहुंचीं. शिष्ट भाषा में कहें तो वे एडल्ट फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वाली स्टार हैं. उनका जन्म कनाडा में हुआ और वे अमेरिका में काम करती हैं. उनके बिजनेस पार्टनर और लॉस एंजेलिस स्थित दोनों की संयुक्त कंपनी सनलस्ट पिक्चर्स के सीईओ डेनियल वेबर बताते हैं कि कॉन्ट्रेक्ट पर काम करने के दौरान लियोन उन एक फीसदी लड़कियों में शामिल थीं, जो अपने काम के लिए सबसे ज्‍यादा पैसे लेती थीं.

28 दिसम्‍बर 2011: तस्‍वीरों में देखें इंडिया टुडे

इसके बावजूद, लियोन का दिल बॉलीवुड में काम करने के लिए मचल रहा है. नवंबर में टीवी रियलिटी शो बिग बॉस सीजन-5 में धमाके के साथ एंट्री लेने वाली लियोन को महेश भट्ट की फिल्म जिस्म-2 में काम करने का सार्वजनिक रूप से ऑफर मिल चुका है. वेबर बताते हैं कि कई दूसरे फिल्म निर्माताओं और डाक्यूमेंटरी फिल्म निर्माताओं के प्रस्ताव भी उन्हें मिल रहे हैं.

21 दिसम्‍बर 2011: तस्‍वीरों में देखें इंडिया टुडे

भट्ट कहते हैं कि लियोन उन्हें गर्मजोशी वाली और आकर्षक लड़की लगी, जिसे अपने पिछले कामों को लेकर किसी तरह का पछतावा नहीं है. 'उन्होंने स्वेच्छा से इस पेशे को चुना था और इसके पीछे किसी मजबूरी की कहानी नहीं सुनाई, जैसा कि इस एडल्ट फिल्म इंडस्ट्री की अधिकतर लड़कियां सुनाती रहती हैं.' भट्ट ने पाया कि लियोनी में कुछ करने की तमन्ना है, वे जीतना चाहती हैं. लियोन ने तय किया था कि वे बिग बॉस के घर में रहने वाले दूसरे लोगों को अपने पेशे के बारे में नहीं बताएंगी. बिग बॉस के घर में जाने से पहले उन्होंने कहा था, 'मैं अपनी हिंदी ठीक करने की कोशिश करूंगी और कुछ बढ़िया भारतीय व्यंजन बनाने की विधि सीखूंगी. बिग बॉस के जरिए मैं भारतीय दर्शकों से जुड़ना चाहुंगी और उन्हें दिखाऊंगी कि अपने कॅरियर के बावजूद मैं उन्हीं की तरह एक परंपरावादी लड़की हूं.'

वेबर इस बात की पुष्टि करते हैं कि लियोन को ज्‍यादातर मुख्य भूमिकाओं के प्रस्ताव मिले हैं और कम-से-कम जिन तीन फिल्मों में उन्होंने रुचि दिखाई है, वे 2012 में बनकर पूरी हो जाएंगी. वेबर के मुताबिक, उन्हें अमेरिका और भारत में एक साथ काम करने में कोई दिक्कत नहीं होगी और सनलस्ट में उनके काम पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा. लेकिन वे स्वीकार करते हैं कि अगर वे एडल्ट फिल्मों में लगातार काम करती रहीं तो उनकी छवि को लेकर थोड़ी दिक्कत आ सकती है. इसलिए वे या तो एडल्ट फिल्मों में अपने काम के समय में थोड़ी कटौती कर सकती हैं या हो सकता है, उसे छोड़ना भी पड़े. लेकिन वे अपनी कंपनी के लिए एडल्ट फिल्मों के निर्देशन का काम करती रहेंगी.

14 दिसंबर 2011: तस्‍वीरों में देखें इंडिया टुडे

07 दिसंबर 2011: तस्‍वीरों में देखें इंडिया टुडे

सेक्‍स सर्वे: तस्‍वीरों से जानिए कैसे बदल रहा है भारतीय समाज

एडल्ट फिल्मों के कारोबार को घटिया काम कहना आसान है, लेकिन आप इसे पसंद करें या न करें, यह अमेरिका में वैध और मोटी कमाई वाला उद्योग है. एक अनुमान के अनुसार, यह सालाना करीब 13 अरब डॉलर का उद्योग है. यह इतना बड़ा कारोबार है कि बिजनेस न्यूज चैनल सीएनबीसी इस वयस्क मनोरंजन उद्योग और लास वेगास में इसके वार्षिक सम्मेलन के बारे में कई बार विशेष कार्यक्रम प्रसारित कर चुका है. हालांकि लोगों के अनुमान अलग-अलग हो सकते हैं और कोई भी सही रकम बताने को तैयार नहीं है, लेकिन एक अंदरूनी सूत्र के मुताबिक इसमें नियमित रूप से काम करने वाली अभिनेत्री सालाना ढाई लाख डॉलर लेती है. इसमें दूसरे शो और अन्य काम शामिल नहीं हैं.

लियोन वर्ष की पेंटहाउस पेट, उद्योग की सबसे बड़ी कंपनी विविड एंटरटेनमेंट की ''विविड गर्ल,'' पोर्न उद्योग का ऑस्कर कहे जाने वाले कई एवीएन अवॉर्ड की विजेता रह चुकी हैं. इसके अलावा वे एडल्ट इंडस्ट्री में तेजी से बढ़ने वाली अपनी कंपनी की प्रमुख हैं. लोकप्रियता के तौर पर देखें तो उन्हें जेना जेमसन जैसे सितारों के बराबर देखा जाता है. 21 जनवरी, 2012 को लास वेगास में एवीएन अवॉर्ड के कार्यक्रम की वे को-होस्ट होंगी.

30 नवंबर 2011: तस्‍वीरों में देखें इंडिया टुडे

अपनी पृष्ठभूमि और पोर्न स्टार होने के कारण ही कलर्स चैनल के मनोरंजन शो बिग बॉस के निर्माताओं ने उन्हें चुना. दर्शकों को झटका देने वाले इस शो के लिए इट्स सनी इन ब्राजील, अनड्रेस मी, नॉट चार्ली'ज एंजेल्स एक्सएक्सएक्स, और बैंग वैन ब्लोआउट विद निक स्वार्डसन जैसी चर्चित फिल्मों की स्टार से बेहतर शख्सियत भला और कौन हो सकता था.

काया की माया  लियोन ने पोर्न से रिएलिटी टीवी का लंबा सफर काफी कम समय में तय किया है 
-
पेंटहाउसः पेट्स इन पैराडाइज़,  2001, पेंटहाउस वीडियो. उन्होंने पेट ऑफ द मंथ के तौर पर शुरुआत की. पेंटहाउस  पत्रिका के संस्थापक बॉब गुचीऑनी ने उन्हें प्रोफेशनल नाम दिया था. 
- सनी, 2005. विविड एंटरटेनमेंट. उनकी पहली पूरी तरह पोर्न फिल्म. ''फाइव फैंटेसीज़ पांच उत्तेजक दृश्यों के साथ, तैयार हो जाइए कुछ खास देखने के लिए.'' इस तरह के विज्ञापन के साथ उनके एडल्ट कॅरियर की शुरुआत की गई थी.
- सनी लव्ज मैट, 2007. विविड एंटरटेनमेंट, पुरुष कलाकार के साथ लियोनी की पहली फिल्म. शुरू में सिर्फ लड़कियों के साथ काम करने के बाद वे पहली बार किसी पुरुष के साथ नजर आईं तो इसके ट्रेलर ने सुनिश्चित कर दिया कि उनके प्रशंसकों के लिए यह कितनी आकर्षक फिल्म थी. ''और अब आ गया है वह क्षण जिसका आपको बेसब्री से इंतजार था. यह किसी पुरुष के साथ उनकी पहली फिल्म है...एक गजब की फिल्म.''
- वर्जिनिटी हिट, 2010. विल फव्रेल की आर-रेटेड कॉमेडी में एक अभिनेत्री के तौर पर काम किया.
- नॉट चार्लीज एंजेल्स थ्री एक्स, 2010. हिट फिल्म चार्लीज एंजेल्स की मजाकिया नकल.
- बिग बॉस सीजन 5
, 2011. कलर्स के इस शो के लिए इसके विज्ञापन में इसे 'पहले से बड़ा, बोल्ड और खुलापन वाला' बताया गया था. लियोनी ने भी हिस्सा लिया है. 
लियोन से बात करने का फिलहाल कोई जरिया नहीं है, लेकिन वेबर बताते हैं कि बिग बॉस कार्यक्रम के निर्माता एंडेमॉल और कलर्स की मालिक कंपनी वायाकॉम 18 ने बिग बॉस के सीजन 5 के लिए उनसे संपर्क किया. 2 अक्तूबर से शुरू हुए इस कार्यक्रम के लिए अपनी सहमति देने से पहले महीनों तक बातचीत चलती रही. वेबर याद करते हैं, 'हमें 1 अक्तूबर को फोन आया कि वे इसमें न आएं क्योंकि भारत में उनके हिस्सा लेने को लेकर काफी विवाद उठ खड़ा हुआ है.' उनके प्रवेश को चार हफ्तों के लिए रोक दिया गया और वे महीने भर बाद इस शो में शामिल हो पाईं. भारत में उनकी सुरक्षा चिंता का विषय थी. 'हमें जरा भी पता नहीं था कि लोग उन्हें देखकर कैसी प्रतिक्रिया करेंगे.'

उनका वास्तविक नाम करण मल्होत्रा बताया जाता है, लेकिन मनोरंजन उद्योग की वेबसाइट आइएमडीबी.कॉम पर उनका असली नाम करणजीत कौर वोहरा बताया गया है. वेबर सुरक्षा कारणों से उनका असली नाम नहीं बताना चाहते हैं. लियोन कनाडा के ओंटारियो प्रांत में पैदा हुई थीं और जब वे किशोर उम्र में थीं तो उनका परिवार लॉस ऐंजेलिस चला गया. उनके पिता मेकेनिकल इंजीनियर थे और उनकी मां भी काम करती थीं. पंजाबी मां-बाप ने अपनी बेटी का दाखिला कनाडा के एक कैथोलिक स्कूल में करा दिया.

23 नवंबर 2011: तस्‍वीरों में देखें इंडिया टुडे

16 नवंबर 2011: तस्‍वीरों में देखें इंडिया टुडे

अब उनके माता-पिता का देहांत हो चुका है. किसी सगे रिश्तेदार के रूप में सिर्फ उनका एक छोटा भाई है, जो लास वेगास के रेस्टोरेंट में शेफ है. वेबर के जरिए बात करते हुए और अपना उपनाम बताए बिना लियोन के भाई संदीप ने अपनी बहन के बारे में सिर्फ इतना ही बताया कि वे आत्मनिर्भर रहने वाली लड़की हैं और अपने बल पर एक कंपनी चलाती हैं, जिन्होंने आगे बढ़ने की सोच के साथ सब कुछ हासिल किया है और वे बेहद परिश्रमी हैं. संदीप कहते हैं, 'वे बहुत प्रोफेशनल हैं. मैं हमेशा उनके लिए कुछ भी करने को तैयार हूं.'

लियोन के लिए एडल्ट फिल्म इंडस्ट्री में आना एक संयोग था. वर्ष 2001 में एक फोटोग्राफर ने मॉडलिंग के लिए उनकी तस्वीरें खींचकर पेंटहाउस  पत्रिका को दिखाईं. पैसे कमाने की बात उनके दिमाग में उस वक्त आई, जब उन्हें पता चला कि पत्रिका उन्हें इसके लिए मोटी रकम दे रही है. बताया जाता है कि उन्होंने पेंटहाउस के लिए अपनी पहली न्यूड फोटो खिंचवाईं, जिसने उन्हें 2001 में पेट ऑफ द मंथ का खिताब दिलाया.

9 नवंबर 2011: तस्‍वीरों में देखें इंडिया टुडे
2 नवंबर 201: तस्‍वीरों में देखें इंडिया टुडे

पत्रिकाओं के लिए न्यूड फोटो का दौर अगले चार साल तक चलता रहा और 2003 में वे पेंटहाउस पेट ऑफ द ईयर बनीं. सनी अपने इंटरव्यू में कई बार कह चुकी हैं कि उनका पेशेवर नाम पेंटहाउस के संस्थापक बॉब गुचीऑनी ने ही रखा था.

एडल्ट फिल्मों में उनकी एंट्री 2005 में विविड एंटरटेनमेंट के साथ कॉन्ट्रेक्ट साइन करने के साथ हुई. विविड की वाइस प्रेसिडेंट (प्रोडक्शन) मार्सी हर्श ने बताया कि लियोन ने अपने कॉन्ट्रेक्ट के पहले तीन वर्षों में सिर्फ औरतों के साथ ही काम किया. अपने चौथे और अंतिम वर्ष में विविड गर्ल के रूप में उन्होंने पहली बार किसी पुरुष अभिनेता के साथ पोर्न फिल्म में काम किया. अब वे फिर से सिर्फ औरतों के साथ काम करती हैं. हर्श के मुताबिक, 'यह उनका अपना फैसला था, उनका कहना है कि वे इस कारोबार को अच्छी तरह समझती हैं. अगर हर कोई उनकी तरह हो, तो मेरा काम बहुत आसान हो जाएगा.'

लियोन ने जब काम शुरू किया था तब वे इस उद्योग में एक निराली शख्सियत थीं, क्योंकि वे इस कारोबार में अकेली सफल भारतीय थीं. अब उनकी पहचान दूर-दूर तक है और 2010 में पुरुषों की पत्रिका मैक्सिम उन्हें चोटी के 12 स्टार में शामिल किया था.

वर्ष 2008 में लियोन ने विविड का साथ छोड़ दिया और वेबर के साथ मिलकर सनलस्ट पिक्चर्स की शुरुआत की. वेबर से वे एक मित्र से माध्यम से मिली थीं. उनकी कंपनी एडल्ट वीडियो बनाती है और एडल्ट सामग्री बेचती है. वेबर कहते हैं, 'यह आम धारणा गलत है कि लियोन इस कंपनी का सिर्फ चेहरा भर हैं. वे नए-नए आइडिया लाती हैं और क्रिएटिव पक्ष देखती हैं. मैं उन्हें बनाता हूं और बेचता हूं. वे बहुत सक्रिय हैं.'

19 अक्‍टूबर 2011: तस्‍वीरों में देखें इंडिया टुडे
12 अक्‍टूबर 2011: तस्‍वीरों में देखें इंडिया टुडे

5 अक्‍टूबर 2011: तस्‍वीरों में देखें इंडिया टुडे

वेबर के मुताबिक, 50 से ज्‍यादा फिल्मों में काम कर चुकीं या उनका निर्देशन कर चुकीं लियोन अब साल में सिर्फ दो ही फिल्मों में अभिनय करती हैं. अब वे अपना ज्‍यादा ध्यान कारोबार और अपने ब्रांड पर देती हैं. इस कारोबार की अन्य कंपनियों की तरह सनलस्ट एक निजी कंपनी है, जो अपनी वित्तीय सूचनाओं का खुलासा नहीं करती. एक अनुमानित संख्या बताने के लिए जोर दिए जाने पर वेबर कहते हैं कि इसकी सालाना कमाई 10 लाख डॉलर है.

बिग बॉस में उनकी चर्चा के कारण वेबर और हर्श के रूप में इस शो के दो नए प्रशंसक बन गए हैं. वे दोनों नियमित रूप से इस कार्यक्रम को ऑनलाइन देखते हैं, हालांकि वे लोगों की बातचीत समझ नहीं पाते हैं. बहरहाल इस मामले में वे अकेले नहीं हैं. लियोन परदे पर हों तो लोग उन्हें सुनना नहीं, बल्कि देखना ही चाहते हैं.

-साथ में निशात बारी

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay