एडवांस्ड सर्च

Advertisement

स्मार्ट मनीः कम खर्च में लें छुट्टियों का ज्यादा आनंद

सस्ते हवाई टिकट और होटल रूम बुक करने के कामयाब और साधारण नुस्खे.
स्मार्ट मनीः कम खर्च में लें छुट्टियों का ज्यादा आनंद स्मार्ट मनी, सैर-सपाटा, पैकेज डील, बु‌किंग
प्रियदर्शिनी माजीGhaziabad, 31 October 2017

साल खत्म होने को है और अब हर किसी का दिमाग छुट्टियां मनाने का कार्यक्रम बना रहा है. लिहाजा इंटरनेट पर घूमने का प्लान बनाने और फ्लाइट और होटल की सबसे फायदेमंद डील करने का समय आ गया है. इसके लिए आपको यहां कुछ उपयोगी टिप्स दिए जा रहे हैं.

अपनी तलाश गुप्त रखें

सही फ्लाइट की खोज गुपचुप ढंग से करने पर आपको काफी फायदेमंद सौदा मिल सकता है. डेस्कटॉप के सभी ब्राउजर और स्मार्टफोन पर एक गुप्त मोड (incognito mode) होता है. किराये सर्च हिस्ट्री के आधार पर बढ़ जाते हैं. आपको सही फ्लाइट मिल जाती है पर आप उसे बुक करने में कुछ घंटों की देरी कर देते हैं या अगले दिन बुक करते हैं तो किराया बढ़ जाता है.

सारे ट्रैवल सर्च इंजनों को खंगालें

सबसे मुनासिब फ्लाइट की खोज करते समय सभी सर्च इंजनों की तुलना करें ताकि आपको सबसे सस्ती फ्लाइट मिल सके. कई सर्च इंजनों का इस्तेमाल करना अच्छा तरीका है क्योंकि इससे आप मनमुताबिक सौदा पा सकते हैं. आपको एयरलाइन की वेबसाइट पर भी जाना चाहिए क्योंकि किराये अलग-अलग हो सकते हैं.

अग्रिम बुकिंग कराएं

अच्छा है अगर आप बहुत पहले ही हवाई टिकट बुक करा लें क्योंकि यात्रा की तारीख निकट आने के साथ किराया बहुत बढ़ जाता है. किराये में बचत करनी हो तो दो-तीन महीने पहले ही टिकट बुक करा लेना चाहिए.

सप्ताह के बीच में करें सफर

सप्ताह के बीच में विमान यात्रा करना सप्ताहांत के मुकाबले सस्ता पड़ता है, हालांकि छुट्टियों के सीजन में ऐसा नहीं होता है. सबसे व्यस्त समय वाली फ्लाइटों से बचें क्योंकि तब मांग बढऩे के कारण किराया बहुत बढ़ जाता है. देर रात या बहुत सुबह वाली फ्लाइट बुक कराते हैं तो किराए में बचत कर सकते हैं. आधी रात और रात के दो बजे के बीच किसी फ्लाइट का टिकट बुक कराना सबसे फायदेमंद होता है.

एयरलाइन के अंक जुटाएं

जिन लोगों को बार-बार सफर करना होता है, उन्हें एयरलाइन की ओर से पुरस्कार के तौर पर मिलने वाले अंकों को ध्यान में रखना चाहिए. हर सफर में मिलने वाले ये अंक जमा होते हैं और निश्चित संख्या होने के बाद आप इनसे मुफ्त में सफर कर सकते हैं. यह फायदेमंद हो सकता है.

पैकेज डील

पैकेज डील लेना सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है. ऑनलाइन ट्रैवल ऑपरेटरों की ओर से दिए जाने वाले फ्लाइट-होटल के पैकेज की अग्रिम बुकिंग करा लेनी चाहिए. यह पैसों की काफी बचत करा सकता है. इन पैकेजों में फ्लाइट का टिकट, होटल में रुकने व जलपान, एयरपोर्ट से होटल तक आना-जाना और दर्शनीय जगहों को घुमाना शामिल होता है. ऑपरेटर सीजन शुरू होने से बहुत पहले ही बड़ी संख्या में टिकट खरीद लेते हैं जिससे उन्हें होटलों का सबसे सस्ता सौदा मिल जाता है.

फ्लाइट का निरस्तीकरण

अगर आप यात्रा कार्यक्रम को लेकर निश्चित नहीं हैं तो रिफंडेबल टिकट बुक कराएं. ऐसा करने से आपको अगर कार्यक्रम रद्द करना पड़ा तो किराए में ज्यादा नुक्सान नहीं होगा. ध्यान रखें कि सबसे सस्ते टिकट रिफंडेबल नहीं होते हैं. अगर टिकट कैंसल करना पड़ा तो केवल टैक्स ही रिफंड होगा. लेकिन थोड़े महंगे टिकट रिफंडेबल होते हैं. अगर आप यात्रा की तारीख बदलते हैं तो दोनों तारीखों के किराए का फर्क भी देना होता है.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay