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स्मृतिः वी.एस नायपॉल यानी शब्दों के महल का निर्माता

नायपॉल यह जानने को उत्सुक रहते थे कि वक्त के साथ उनका लेखन कैसा साबित होगा. उन्होंने लफ्जों का खूबसूरत महल बनाया, जो वक्त की कसौटी पर खरा उतरेगा
स्मृतिः वी.एस नायपॉल यानी शब्दों के महल का निर्माता गेट्टी इमेजेज
के. अनीस अहमदनई दिल्ली,इग्लेंड, 27 August 2018

नायपॉल से मेरा पहला साबका सत्रह बरस की उम्र में पड़ा, जब 1980 के दशक में ढाका में अपने परिवार की किताबों की अलमारी खंगालते हुए इत्तेफाक से उनका उपन्यास ए बेंड इन द रिवर अचानक मेरे हाथ लग गया था. अपनी उम्र के लिहाज से बांग्ला साहित्य तो मैंने अच्छा-खासा पढ़ रखा था, मगर विश्व साहित्य से मेरा तआरुफ तब नया-नया ही था. कुछ क्लासिक लेखकों—तॉलस्तॉय, मोपासां, (सॉमरसेट) मॉम और हेमिंग्वे—के लेखन से मेरी मुलाकात हो चुकी थी, पर अपने जमाने का ज्यादा कुछ मैंने नहीं पढ़ा था.

इस लिहाज से नायपॉल के शुरुआती लफ्ज कांच को तोड़ती ईंट की तरह मेरी तरफ आएः "दुनिया जो है सो है, आदमी जो कुछ नहीं हैं, जो खुद को कुछ नहीं बनने की इजाजत देते हैं, उनकी इसमें कोई जगह नहीं है.'' यह ऐसी सादगी, साफगोई और बेतअल्लुकी थी जिसके बारे में मुझे मालूम नहीं था कि मैं साहित्य से इसकी उम्मीद कर सकता था. उस वक्त तक साहित्य मेरे लिए पूरी तरह दूसरे लोगों, दूरदराज के बारे में हुआ करता था. मैं चाहता था कि यह मेरे बारे में भी हो. वह किसी दूसरे जमाने या जगह का मालूम देता था—19वीं सदी के यूरोपीय कुलीन वर्ग या गांव-देहात का बंगाली भद्रलोक—इसके पहले कि वह कभी मेरा हो पाता. ढाका सरीखी अपरिष्कृत नई राजधानी की हकीकतें साहित्यिक सुलूक के लिहाज से बहुत मामूली जान पड़ती थीं.

मगर सलीम की रोजमर्रा की जिंदगी के मामूलीपन और मामूली महत्वाकांक्षाओं में, मुश्किलों के अचानक फूट पडऩे में नायपॉल ने इस तरह पेश की जो न केवल माकूल थी बल्कि साहित्यिक विषय के तौर पर बेहद जरूरी थी. दशकों बाद भी, उत्तर-औपनिवेशिक लेखन की भरमार से भरे पड़े वक्त में, नायपॉल की शुरुआती कृतियों की चौंकाने वाली ताकत और नएपन की थाह पाना मुश्किल है.

नायपॉल के आलोचक दावा करेंगे कि नए विचारों के बावजूद उन्होंने अपने किरदारों से सही सलूक नहीं किया. वे कुछ ज्यादा ही कसैले, कुछ ज्यादा ही नफरत से भरे थे. उन्होंने उन्हें उस तरह नहीं दिखाया जैसे वे दिखाई देना चाहते थे. उन्होंने उन्हें ऐसे दिखाया जैसे उनके औपनिवेशिक आलोचक दिखाते. यह सब एक हद तक सही हो सकता है, मगर उन्होंने जो हासिल किया, उसकी विराटता और अहमियत उनकी नजर से चूक जाती हैः उन्होंने पहचाना और स्थापित किया कि "अधपके'' भी साहित्यिक तवज्जो के हकदार हैं.

नायपॉल से पहले उत्तर-औपनिवेशिक लेखक लोककथाओं को फिर से बयान करने, कस्बाई तीन-तिकड़मों के अफसाने सुनाने या उपनिवेश की अतीतजीवी यादों को लिखने तक महदूद थे. आज भी उन पर अपनी खास उप-संस्कृति की जानकारी देने का दबाव है—चाहे वह अच्छे आख्यान की शक्ल में हो या अच्छे प्रवासी के तौर पर. नायपॉल इस किस्म की पाबंदियों को तोड़कर बाहर निकलने वाले और नई संस्कृतियों को गढऩे वाले पहले शख्स थे. इस बात की अहमियत कम है कि उन्होंने कितना "सही-सही'' बयान किया; अहम बात यह है कि उन्होंने विषय के तौर पर समूची दुनिया पर अपना दावा किया—और शैली के खालिसपन और बातों के नुकीलेपन की बदौलत यह दावा उन्होंने इस तरह किया कि दुनिया की उनकी बारंबार यात्राओं को कतई नजरअंदाज नहीं किया जा सकता.

उनकी पूरी लेखकीय जिंदगी को दावे करने की—और इस तरह किसी न किसी ढंग से या कुछ न कुछ जुड़ जाने की—लंबी प्रक्रिया के तौर पर भी देखा जा सकता है. अफ्रीका और एशिया की यात्राओं के बाद वे अपने किस्से-कहानियों और साहित्य में भी बहुत आहिस्ता-आहिस्ता एक नए घर के करीब आने लगे थे. कुछ झूठे कदम थे, मसलन मिस्टर स्टोन ऐंड द नाइट्स कंपैनियन. फिर लंदन के एक कदम करीब द मिमिक मैन के साथ. आखिर में द एनिग्मा ऑफ एराइवल, जो एक औपचारिक रहस्य कथा थी और जिसके साथ उन्होंने आखिर में अपने चुने हुए देश इंग्लैंड पर अपना दावा पेश कर दिया. एक अजनबी आ चुका था, जो वहां के मूल बाशिंदों को उनकी बारिश की खूबी, दस्तूरों के अनोखेपन और इस सबके बीच खुद को पाने के बेतुकेपन के बारे में बता रहा था.

नायपॉल आसान शख्स नहीं थे. 2016 में उन्होंने ढाका लिट फेस्ट को अपनी मौजूदगी से नवाजा था और यह उनकी आखिरी सार्वजनिक शिरकत थी. इसके मेजबानों में से एक होने के नाते मुझे उन्हें थोड़ा-सा जानने का मौका मिला था. वे यह जानने को उत्सुक रहते थे कि वक्त के साथ उनका लेखन कैसा साबित होगा. उन्होंने लफ्जों का खूबसूरत महल बनाया, जो वक्त की कसौटी पर खरा उतरेगा.

के. अनीस अहमद द वर्ल्ड इन माय हैंड्स उपन्यास के लेखक हैं

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