एडवांस्ड सर्च

सरहदी संगीत के बादशाह अली सेठी

मैं तो बस मेलोडी पर मरता हूं. अगर कोई धुन मेरा ध्यान खींचती है तो मैं उसे तब तक गुनगुनाता रहूंगा, जब तक कि उसे मैं अपनी स्टाइल में उतार न लूं. कभी-कभी कोई गीत पसंद आने पर मैं उसे संगीत में ढालता हूं.

Advertisement
aajtak.in
मंजीत ठाकुर नई दिल्ली, 18 December 2017
सरहदी संगीत के बादशाह अली सेठी अली सेठी

हार्वर्ड में आपके कारनामे के बारे में तो हम जानते हैं.  मौसीकी की अपनी तालीम के बारे में कुछ और बताएंगे?

लाहौर में पलते-बढ़ते हुए मैं ट्रेडिशनल म्युजिक खासकर कव्वाली और गजल काफी सुनता था. मैं हमेशा यह जानना चाहता था कि मेलोडीज आखिर कैसे तैयार होती हैं—नूरजहां और नुसरत फतेह अली खान जैसे गायक आखिर कैसे अनगिनत तरीकों से आवाज में उतार-चढ़ाव लाते हैं.

ब चूंकि मैं एक उच्च-मध्यम वर्गीय परिवेश में पल रहा था, ऐसे में मौसीकी की अपनी दबी-छिपी ख्वाहिश पूरी कर पाने का कोई रास्ता न था. हार्वर्ड जाने पर लगा कि अब मैं वह सब उसी शिद्दत से कर सकता हूं, जिस शिद्दत से अर्थशास्त्र की पढ़ाई. साउथ एशियन  हिस्ट्री और लिटरेचर में पढ़ाई पूरी कर मैं लाहौर लौटा. वहां नॉवेल पर काम करते हुए ही मैं दिल्ली घराने के उस्ताद नसीरुद्दीन सामी का शागिर्द बन गया.

आपने तमाम शास्त्रीय बंदिशें गाई हैं और पंजाबी फोक में भी हाथ आजमाए हैं. अपने गाने किस आधार पर चुनते हैं भला?

मैं तो बस मेलोडी पर मरता हूं. अगर कोई धुन मेरा ध्यान खींचती है तो मैं उसे तब तक गुनगुनाता रहूंगा, जब तक कि उसे मैं अपनी स्टाइल में उतार न लूं. कभी-कभी कोई गीत पसंद आने पर मैं उसे संगीत में ढालता हूं. वैसे आजकल मैं अपने गाने खुद लिख रहा हूं.

मेहंदी हसन साहब ने जिस रंजिश गजल को गाकर अमर कर दिया हो, उसे गाने की कोशिश वाकई दिलेरी की बात है.

रंजिश जैसी महान गजल गाते वक्त अक्सर मेहदी हसन साहब के अंदाजकी बराबरी का दबाव रहता है. किसी युवा गायक में इसे श्नए्य अंदाज में गाने का लालच आ सकता है. मैंने दोनों से परहेज बरता. मैंने तो इसे मेहंदी साहब को श्रद्धांजलि के अंदाज में ही लिया.

विश मेकर लिखे तो कई साल हो चुके हैं. लेखक अली सेठी से और उम्मीद की जानी चाहिए?

क्यों नहीं, बेशक लिखूंगा. (इंशाअल्लाह-इंशाअल्लाह)

—फराह यामीन

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay