एडवांस्ड सर्च

Advertisement

गुदड़ी के लाल: टी. नटराजन और मोहम्मद सिराज

आइपीएल के दसवें सीजन के लिए चुने गए टी. नटराजन और मोहम्मद सिराज सुर्खियों में. जानें उनके सफर के बारे में.
गुदड़ी के लाल: टी. नटराजन और मोहम्मद सिराज टी. नटराजन 3 करोड़ रु. में किंग्स इलेवन पंजाब ने खरीदा. उनका बेस प्राइस 10 लाख रु. था.
नरेंद्र सैनीनई दिल्ली, 28 February 2017

फरवरी की 20 तारीख को सुबह से ही इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के दसवें सीजन के लिए खिलाडिय़ों की बोली सुर्खियों में थी. बड़े सितारे अपनी ऊंची बोली को लेकर आश्वस्त थे तो राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी भी दम साधे हुए थे. उनकी बोली 10 लाख रु. से शुरू होनी थी. जब बारी तमिनलाडु के 25 वर्षीय बाएं हाथ के तेज गेंदबाज टी. नटराजन की आई तो बोली में बैठे किंग्स इलेवन पंजाब के वीरेंद्र सहवाग इस खिलाड़ी को अपने हाथ से जाने देने के लिए तैयार नहीं थे. बोली 10 लाख रु. से शुरू हुई और राइजिंग पुणे जाइंट्स से लेकर सनराइजर्स हैदराबाद तक सब ने वीरू से इस खिलाड़ी को छीनने की कोशिश की.

लेकिन वीरू बोली को बढ़ाते चले गए, और आखिर में तीन करोड़ रु. में उन्होंने कामयाबी हासिल की. यह बात उस शख्स के लिए बहुत मायने रखती है जिसके पिता रेलवे स्टेशन पर दिहाड़ीदार हों और मां सड़क किनारे खाने का स्टॉल चलाती हों. सलेम के नटराजन 20 साल की उम्र तक टेनिस की गेंद से ही क्रिकेट खेलते आए थे. किस्मत ने उस वक्त करवट ली जब वे चेन्नै आए. वे वहां आकर जॉली रोवर्स क्लब के लिए खेले जिसने आर. अश्विन और मुरली विजय जैसे सितारे दिए हैं. यहां यॉर्कर गेंदों ने उनकी अलग पहचान बनाई. नटराजन अपनी खतरनाक यार्कर गेंदों का श्रेय टेनिस गेंद से की गई प्रैक्टिस को देते हैं.

उन्होंने शुरुआत तमिलनाडु प्रीमियर लीग (टीएनपीएल) से की, जिसमें डिंडिगुल ड्रैगन्स की ओर से खेलने का मौका मिला. उन्होंने अपनी धारदार गेंदबाजी से सबका ध्यान खींचा. 2015-16 में उन्हें तमिलनाडु से फस्र्ट क्लास क्रिकेट खेलने को मिला. लेकिन उनके गेंदबाजी ऐक्शन को संदिग्ध माना गया और उसे सही करने के लिए कहा गया. उन्होंने इस चुनौती को स्वीकार किया और वे उस मुश्किल घड़ी से उबरे. अब अपनी मेहनत और लगन से वे रणजी ट्रॉफी में तमिलनाडु की ओर से स्थायी चेहरा बन चुके हैं.

नटराजन भी मानते हैं कि टीएनपीएल ने उनकी जिंदगी को बदलने का काम किया. वे कहते हैं, ''आइपीएल की तो बात ही छोड़ दें, मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं टीएनपीएल खेलूंगा." उनकी धारदार गेंदबाजी की वजह से ही उन्हें तमिलनाडु का ''मुस्तफिजुर रहमान" भी कहा जाता है. सहवाग ने उन पर भरोसा जताया है, और उम्मीद की जा सकती है कि वे अपनी सधी हुई गेंदबाजी से गर्दिश में रही किंग्स इलेवन पंजाब की टीम को मजबूती देंगे. यही नहीं, वे तीन करोड़ रु. से अपने परिवार की तकदीर बदलने की हसरत रखते हैं और खेल में और जी-जान लगाना उनका लक्ष्य है.

मोहम्मद सिराजआइपीएल-10 में केवल नटराजन ही ऐसे खिलाड़ी नहीं हैं जो गरीब परिवार से आकर आज बुलंदियों पर पहुंच गए हैं. हैदराबाद के मोहम्मद सिराज भी ऐसा ही नाम हैं. वे भी ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम नहीं रखा है. बोली में उनका बेस प्राइस 20 लाख रु. था लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें 2.60 करोड़ रु. में खरीदा. उनका परिवार बंजारा हिल्स में किराये के मकान में रहता है और पिता ऑटो ड्राइवर हैं. वे ही घर में आय का एकमात्र जरिया हैं. इस 22 वर्षीय गेंदबाज ने नवंबर 2015 में डेब्यू किया था, और 2015-16 में रणजी ट्रॉफी में अपने जौहर दिखाए थे. वे सीजन में तीसरे सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी थे. उन्होंने नौ मैचों में 41 विकेट लिए थे.

दिलचस्प यह कि क्रिकेट से उनकी पहली कमाई सिर्फ 500 रु. थी. उन्होंने बोली के बाद मीडिया से बातचीत में कहा, ''उस वक्त मुझे बहुत अच्छा लगा था. लेकिन आज जब बात 2.6 करोड़ रु. पर पहुंच गई तो मैं सकते में आ गया." इस तेज गेंदबाज ने खेल की सारी बारीकियां खुद से ही सीखी हैं, और जब ईशांत शर्मा जैसे दिग्गज खिलाड़ी को इस सीजन में किसी ने नहीं खरीदा, उस समय में इस तरह की ऊंची बोली वाकई हौसले बुलंद करने वाली बात है. सिराज के माता-पिता के संघर्ष की लंबी दास्तान है, लेकिन अब उनके बड़े भाई सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं. सिराज वी.वी.एस. लक्ष्मण की निगहबानी में अपने हुनर को निखारेंगे और अपने करियर को नई दिशा देने की कोशिश करेंगे.

5 अप्रैल से आइपीएल-10 शुरू हो रहा है, और इंग्लैंड के बेन स्टोक्स 14.5 करोड़ रु. में बिकने के बाद आइपीएल हिस्ट्री के सबसे महंगे बिकने वाले विदेशी खिलाड़ी हो गए हैं जबकि मोहम्मद अली के साथ राशिद खान आइपीएल में शिरकत करने वाले अफगानिस्तान के पहले खिलाड़ी होंगे. इस बार बोली के लिए 357 खिलाड़ी थे जिनमें से 66 खिलाड़ी ही बिक सके.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay