एडवांस्ड सर्च

चीन के वुहान में कोरोना वायरस का सिर्फ एक नया मामला, अमेरिका में मौत का आंकड़ा 100 के पार

चीन के वुहान प्रांत में मंगलवार को कोरोना वायरस का सिर्फ एक पॉजिटिव केस पाया गया. चीन का दावा है कि बाकी अन्य मामले जो दर्ज हुए हैं वो विदेशी नागरिक हैं. चीन के वुहान से ही कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था, जिसके बाद से ये दुनियाभर में ताडंव मचा रहा है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 18 March 2020
चीन के वुहान में कोरोना वायरस का सिर्फ एक नया मामला, अमेरिका में मौत का आंकड़ा 100 के पार चीन में कम होने लगे कोरोना के नए मामले (फोटो: PTI)

  • चीन में कोरोना वायरस का सिर्फ एक नया केस
  • अबतक चीन में हो चुकी हैं 3200 से अधिक मौत
  • अमेरिका में मौत का आंकड़ा 100 के पार

कोरोना वायरस का असर दुनिया में लगातार फैलता जा रहा है. यूरोप और एशियाई देश अब इसकी चपेट में आना शुरू हो गए हैं. वहीं, इस वायरस की जहां से शुरुआत हुई थी वहां चीन में अब नए मामलों की संख्या में भारी गिरावट आई है. पिछले 24 घंटे में चीन में सिर्फ एक पॉजिटिव केस दर्ज हुआ है, जो कि वुहान राज्य का ही है. जो कि अबतक की सबसे बड़ी गिरावट है. अगर कोरोना वायरस की वजह से मरने वालों की बात करें तो मंगलवार को चीन में 13 लोगों की मौत हुई है.

हालांकि, अगर पूरे चीन की बात करें तो 20 अन्य केस भी दर्ज हुए हैं. लेकिन चीनी अधिकारियों का कहना है कि ये सभी विदेशी नागरिक हैं. स्थानीय नागरिकों में सिर्फ एक व्यक्ति में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए हैं. कोरोना वायरस की शुरुआत में चीन में दुनिया के लगभग 99 फीसदी मामले सामने आ रहे थे, लेकिन अब ये आंकड़ा घटकर 45 फीसदी पर चला गया है. अब अधिकतर केस यूरोपीय देशों से सामने आ रहे हैं.

ताजा आंकड़ों के मुताबिक, चीन में अभी कोरोना वायरस के कुल पॉजिटिव केस 80894 हैं, जबकि यहां पर इस वायरस की वजह से 3237 लोगों की मौत हो चुकी है. जो कि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है. चीन का दावा है कि उन्होंने पिछले एक हफ्ते में अबतक का सबसे बड़ा लॉकडाउन किया है जिसकी वजह से कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों में गिरावट आई है.

कोरोना: पुणे में एक और पॉजिटिव केस, संक्रमित लोगों की संख्या हुई 141

अमेरिका में कोरोना से बुरा हाल, मरने वालों की संख्या 100 पार

अगर अमेरिका की बात करें तो वहां भी कोरोना वायरस की वजह से बुरा हाल हो गया है. अमेरिका के सभी 50 राज्यों में इसका असर दिख रहा है और अबतक 6500 से अधिक पॉजिटिव मामले दर्ज किए जा चुके हैं. अमेरिका में कोरोना वायरस की वजह से 100 लोगों की मौत हो गई है. बुधवार को अमेरिका के वेस्ट वर्जिनिया में भी कोरोना वायरस का एक पॉजिटिव केस दर्ज किया गया.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना को राष्ट्रीय इमरजेंसी घोषित किया है, जिसके बाद करीब 40 राज्यों में पब्लिक स्कूल, बार, रेस्तरां को बंद कर दिया गया है. खुद डोनाल्ड ट्रंप ने अपील की है कि एक जगह पर दस से अधिक लोग एकत्रित ना हों. अमेरिका की ओर से कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने की भी कोशिशें की जा रही हैं, बीते दिनों इसका पहला टेस्ट भी किया गया.

दुनिया के 165 देशों में कोरोना वायरस का असर फैल गया है. अबतक दुनिया में कुल 7965 मौतें इस वायरस की वजह से हुई हैं. भारत में भी अबतक तीन लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, जबकि यहां पॉजिटिव मामलों की संख्या 140 पार कर गई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay