एडवांस्ड सर्च

आंध्र प्रदेश में भी हैं बुद्ध!

इस हफ्ते सत्ता के गलियारों में किस तरह की हलचल रही और कौन-सा नेता या मंत्री किस खास काम को दे रहा था अंजाम. पढ़ें समाचार सार...

Advertisement
aajtak.in
संदीप उन्नीथन नई दिल्ली, 12 July 2016
आंध्र प्रदेश में भी हैं बुद्ध!

आइए, आंध्र में भी बुद्ध हैं
एनएसजी में भारत की सदस्यता के रास्ते में भले ही चीन ने रोड़ा अटका दिया हो, लेकिन मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चीन के साथ आर्थिक रिश्तों पर जोर देते हुए पिछले महीने वहां छह दिन का दौरा करके लौटे हैं. इसके बाद आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू भी वहां के दौरे पर निकल गए. लेकिन उन्होंने पांच दिन के अपने दौरे में निवेशकों को एक अलग क्षेत्र में निवेश करने का प्रलोभन दिया और वह क्षेत्र है प्रदेश की बौद्ध धरोहर को विकसित करना. इस योजना को बल देने के लिए वे अपने साथ परिचय पुस्तिका, चीनी भाषा में बनी एक डॉक्युमेंट्री और दो प्रस्तावित बौद्ध पर्यटन सर्किट बनाने का विस्तृत ब्यौरा भी ले गए थे. इनमें से एक सर्किट विशाखापत्तनम और कलिंगपत्तनम से जुड़ा होगा तथा दूसरा अमरावती और नागार्जुनकोंडा के महायान बौद्ध केंद्रों को जोड़ेगा. नायडू को जब घिंजाऊ की मशहूर मिर्चियों के बारे में बताया गया तो उन्होंने भी गुंटूर में उगाई जाने वाली वैसी ही मिर्चियों के बारे में जानकारी दी.

ताड़ी पॉलिटिक्स
बिहार विधानसभा चुनावों में हाशिए पर चले जाने के बाद राम विलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी को वापसी करने का एक रास्ता मिल गया है. उनके बेटे चिराग पासवान ताड़ी पर प्रतिबंध लगाने के नीतीश सरकार के फैसले के विरोधी ताड़ी निकालने वालों का समर्थन कर रहे हैं. नीतीश जहां ताड़ी निकालने वालों को मुख्यधारा में लाने की बात कर रहे हैं, वहीं लगता है, चिराग उन्हें ताड़ के पेड़ों पर चढ़ते देखना चाहते हैं.

यह कैसी नियुक्ति
राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे आखिरी मिनट में राज्य का मुख्य सचिव चुनने के लिए जानी जाती रही हैं. 30 जून को सी.एस. राजन की विदाई के बाद देर रात उन्होंने ओ.पी. मीणा को नया मुख्य सचिव बना दिया. राजन ने अपने विदाई भाषण में कहा कि वे मुख्य सचिव के रूप में पहली पसंद नहीं थे. 2013 में भी उनकी जगह उनके बैच के साथी राजीव महर्षि को नियुक्त किया गया था. 10 महीने बाद राजीव जब प्रतिनियुक्ति पर लौट गए तो राजे उनकी जगह ललित के. पवार को मुख्य सचिव बनाना चाहती थीं, न कि राजन को. राज्य में कुछ दिन के लिए कोई मुख्य सचिव नहीं था. आखिरकार उन्होंने राजन को फिर से यह पद दे दिया. बाद में राजे ने न सिर्फ दो बार उनका कार्यकाल बढ़ाया, बल्कि सेवानिवृत्ति के बाद उन्हें अपनी सलाहकार परिषद का उपाध्यक्ष भी बना दिया है और मीणा बस नाममात्र के मुख्य सचिव रह गए हैं.

मंत्री को सौंप दी रिपोर्ट!
नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) शायद ही कभी अपनी रिपोर्ट कैबिनेट मंत्रियों को सौंपते हैं, पर सीएजी शशिकांत शर्मा ने ऐसा ही किया. उन्होंने ब्रिक्स देशों के महालेखा परीक्षकों के अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन की कार्यवाही की रिपोर्ट विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को सौंप दी. अगस्तावेस्टलैंड की जांच में नाम आने के बाद यह सरकार का कृपापात्र बनने की कोशिश तो नहीं है?

चार घंटे बहुत
उड़ता पंजाब उन्हें परेशान कर रहा है. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अगर एक महीने के अंदर राज्य में ड्रग की समस्या को जड़ से खत्म करने का वादा कर रहे हैं तो पंजाब के लिए कांग्रेस के अघोषित मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह अपनी सैन्य ट्रेनिंग के बल पर इस समस्या को महज "चार हफ्ते" में खत्म करने की बात कह रहे हैं. आखिर ये तीनों लोग ऐसा क्या तरीका जानते हैं जो सत्ताधारी अकाली दल-बीजेपी गठबंधन को नहीं पता है?

कुमारों की खत्म दोस्ती
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार पिछली बार मई में जब बिहार आए थे तो राज्य सरकार ने उनकी काफी आवभगत की थी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने उनसे अलग-अलग मुलाकात की थी. लेकिन लगता है, एक महीने में सब कुछ बदल गया है. बेगूसराय के रहने वाले कन्हैया बीपीएससी परीक्षा की तारीखों के विवाद पर नीतीश कुमार से नहीं मिल पाए. इसलिए उस वक्त किसी को ताज्जुब नहीं हुआ जब कन्हैया ने खुले तौर पर राज्य में शिक्षा की बदतर स्थिति के लिए बिहार सरकार और नीतीश को जिम्मेदार बताया.

परदे पर कॉमरेड
वयोवृद्ध कम्युनिस्ट नेता वी.एस. अच्युतानंदन आने वाली फिल्म कैंपस डायरी में खुद की भूमिका निभा रहे हैं. केरल के पूर्व मुख्यमंत्री और 92 वर्षीय वी.एस. इसमें पानी की बॉटलिंग करने वाले प्लांट का विरोध कर रहे छात्रों के लिए अपना समर्थन जाहिर करेंगे. इसकी शूटिंग 9 जुलाई को कन्नूर जिले के कूथुपरंबा शहर में शुरू होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay