एडवांस्ड सर्च

आंखों की रोशनी रहेगी बरकरार, जो हर रोज लेंगे ये आहार

एक ओर आंखों को रेस्ट नहीं मिलता है वहीं दूसरी ओर हमारी डाइट में भी ऐसा कुछ नहीं होता है जिससे आंखों को पोषण मिल सके. ऐसे में आंखें धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगती हैं और आंखों की रोशनी कम. अब सवाल ये उठता है कि आंखों को सेहतमंद रखा कैसे जाए...?

Advertisement
aajtak.in
भूमिका राय नई दिल्ली, 23 August 2016
आंखों की रोशनी रहेगी बरकरार, जो हर रोज लेंगे ये आहार आंखों की रोशनी के लिए अपनाएं हेल्दी डाइट

क्या आपकी आंखों में भी हर समय जलन रहती है? क्या आपकी आंखों से भी पानी आता है? क्या आपकी आंखें भी थकी-थकी और बोझिल नजर आती हैं? अगर हां तो, ये आपके लिए चेतावनी है.

आज के समय में ज्यादातर लोगों को ये शिकायत है कि उनकी आंखों में हर समय चुभन बनी रहती है. दरअसल, ऐसा होने की प्रमुख वजह हमारी लाइफस्टाइल ही है. दिन के 8 से 10 घंटे हम कंप्यूटर स्क्रीन पर बैठकर बिताते हैं. उसके बाद कुछ घंटे मोबाइल की छोटी सी स्क्रीन को घूरते हुए. इसका नतीजा ये होता है कि हमारी आंखों को पूरा आराम नहीं मिल पाता है.

एक ओर आंखों को रेस्ट नहीं मिलता और स्ट्रेस बना रहता है वहीं दूसरी ओर हमारी डाइट में भी ऐसा कुछ नहीं होता है जिससे आंखों को पोषण मिल सके. ऐसे में आंखें धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगती हैं और आंखों की रोशनी कम. अब सवाल ये उठता है कि आंखों को सेहतमंद रखा कैसे जाए...?

हम काम में तो कोई कटौती कर नहीं सकते लेकिन अपनी डाइट में जरूर कुछ ऐसे चेंज कर सकते हैं, जो आंखों के लिए फायदेमंद साबित हों. ये कुछ ऐसी ही चीजों की लिस्ट है जिन्हें डाइट में शामिल करके आप आंखों की रोशनी को सालों तक बरकरार रख सकते हैं.

1. आंवला है सबसे जरूरी
आंवला, आंखों के लिए वरदान है. इसमें मौजूद तत्व आंखों की रोशनी को सालों-साल तक बनाए रखते हैं. आप चाहें तो कच्चे आंवले को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा सुबह खाली पेट आंवले का रस पीना या फिर आंवले का मुरब्बा खाना भी फायदेमंद रहेगा.

2. इलायची को अनदेखा न करें
इलायची, शरीर के तापमान को संतुलित रखने का काम करती है. इसके नियमित सेवन से आंखों को ठंडक मिलती है और आंखों की रोशनी बढ़ती है. आप चाहें तो इलायची और सौंफ को पीसकर पाउडर तैयार कर सकते हैं. इस पाउडर को ठंडे दूध में मिलाकर पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है.

3. आयरन से भरपूर शाक-सब्ज‍ियां
अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों को शामिल करें. हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों में आयरन की भरपूर मात्रा पायी जाती है, जो आंखों की हेल्थ के लिए बहुत ही जरूरी है.

4. अखरोट है कमाल की चीज
अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं. अखरोट में मौजूद विटामिन ई और फैटी एसिड्स आंखों की सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं. आंखों को लंबे समय तक हेल्दी रखने के लिए डाइट में अखरोट को शामिल करना न भूलें.

5. आसानी से मिल जाएगा गाजर का जूस
गाजर का जूस पीना सेहत के लिए तो अच्छा है ही साथ ही आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. रोजाना एक गिलास गाजर का जूस पीने से आंखों पर चढ़ा चश्मा तक उतर सकता है.

6. बादाम भिगोकर खाना रहेगा फायदेमंद
पानी में भीगे हुए बादाम खाने के बहुत से फायदे आपको पता होंगे लेकिन आपको शायद ही पता हो कि बादाम भिगोकर खाने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay