एडवांस्ड सर्च

‘राहुल गांधी को डर था कि प्रधानमंत्री बनने के बाद सोनियां गांधी की हत्या कर दी जाएगी’

राहुल गांधी को डर था कि प्रधानमंत्री बनने के बाद उनकी मां सोनिया गांधी की भी उनकी दादी और पिता की तरह हत्या कर दी जाएगी.

Advertisement
aajtak.in
नटवर सिंहनई दिल्ली, 11 August 2014
‘राहुल गांधी को डर था कि प्रधानमंत्री बनने के बाद सोनियां गांधी की हत्या कर दी जाएगी’

साल 2004 में अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार लोकसभा चुनाव हार गई थी. उनका “इंडिया शाइनिंग” नारा देश के मतदाताओं के गले नहीं उतरा था. सोनिया गांधी और दूसरे गैर-एनडीए दलों ने मिलकर संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) बनाया था. इसकी अध्यक्ष खुद सोनिया गांधी थीं. सोनिया के प्रधानमंत्री बनने और 7 रेसकोर्स रोड पर उनके काबिज होने की पूरी संभावना थी.

लेकिन सोनिया के प्रधानमंत्री बनने को लेकर खुद गांधी परिवार एकमत नहीं था. राहुल गांधी ने इसका जोरदार तरीके से विरोध किया था. राहुल को डर था कि प्रधानमंत्री बनने पर उनकी मां की भी उनकी दादी और पिता की तरह हत्या कर दी जाएगी. राहुल अपनी बात पर इस हद तक अड़े हुए थे कि उन्होंने साफ कह दिया था कि अपनी मां को प्रधानमंत्री बनने से रोकने के लिए वे कुछ भी कर गुजरेंगे. राहुल दृढ़ इच्छाशक्ति के व्यक्ति हैं और उनकी यह बात महज धमकी नहीं थी. उन्होंने इस बारे में निर्णय लेने के लिए सोनिया को 24 घंटे का वक्त दिया था. उस मौके पर मेरे अलावा मनमोहन सिंह, सुमन दुबे, प्रियंका भी मौजूद थे.

सोनिया बहुत चिंतित और दुखी थीं. एक मां होने के नाते उनके लिए राहुल की बात की अनदेखी करना असंभव था. और हुआ भी वही जो राहुल चाहते थे. सोनिया गांधी के प्रधानमंत्री नहीं बन पाने का यही एकमात्र कारण था.

सोनिया के निर्णय की जानकारी सिर्फ मुझे और मनमोहन सिंह को थी. बाद में, सोनिया ने एक बैठक बुलाई. उसमें उन्होंने घोषणा की कि वे चाहती हैं कि मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री बनें.

एक बार मैंने इस मुद्दे पर सोनिया के साथ ठिठोली भी की थी. मैंने उनसे कहा था कि इतिहास में केवल दो लोग ऐसे हैं जिन्होंने ताज ठुकराया है और दोनों ही इतावली हैं. इस पर सोनिया ने पूछा था, ‘दूसरा कौन है?,” मेरा जवाब था, ‘जुलियस सीजर.”

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay