एडवांस्ड सर्च

दक्षिण के कई सितारे सियासत में चमकने को बेताब

अभिनेता-राजनेताओं की सोशल मीडिया पर पहुंच का अतिरिक्त लाभ है. मसलन, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 4 फरवरी को बेंगलूरू में लोगों को संबोधित कर रहे थे, तो ट्विटर पर कांग्रेस की राम्या और भाजपा के फिल्मी सितारे जगेश और शिल्पा गणेश के बीच युद्ध छिड़ा हुआ था.

Advertisement
अरविंद गौड़ानई दिल्ली, 20 February 2018
दक्षिण के कई सितारे सियासत में चमकने को बेताब कांग्रेस का प्रचार करते सितारे, बाएं से मालाश्री, चंद्रू, राम्या, साधु कोकिला और अभिनव

राजनैतिक दलों के मई में संभावित विधानसभा चुनाव के लिए फिल्मी सितारों और नामचीन हस्तियों को जोर-शोर से खोजने के कारण कन्नड़ फिल्म उद्योग में नई राजनैतिक प्रतिद्वंद्विता पनपने लगी है.

अन्य दक्षिणी राज्यों के विपरीत कन्नड़ फिल्म अभिनेता अब तक चुनावी राजनीति से दूर ही रहे हैं. लेकिन ऐसा लगता है कि इस बार इसमें बदलाव होने वाला है, क्योंकि भारी संख्या में अभिनेता इस बार चुनाव में अपनी किस्मत आजमाना चाहते हैं. और हर पार्टी—सत्तारूढ़ कांग्रेस, भाजपा और जनता दल (सेक्यूलर)—को उम्मीद है कि उनकी लोकप्रियता का उन्हें फायदा मिलेगा.

बेंगलूरू स्थित राजनैतिक इतिहासकार ए. वीरप्पा कहते हैं कि जनप्रतिनिधित्व के लिए अभिनेताओं को अनुपयुक्त मानने की सामान्य धारणा अनुचित है. वे कांग्रेस की राम्या और भाजपा की तारा अनुराधा का जिक्र करते हैं, जिन्होंने सक्रिय राजनैतिक भूमिकाएं ली हैं.

सेलेब्रिटी कन्नड़ फिल्म उद्योग के प्रबंधक मंजूनाथ टी.ए. कहते हैं कि अभिनेता अपनी लोकप्रियता का लाभ उठा रहे हैं, जो पारस्परिक रूप से लाभप्रद है. वे कहते हैं, ''कांग्रेस और भाजपा इनमें से कुछ नेताओं को उनकी सेवा के लिए भुगतान भी करती हैं.''

अभिनेता-राजनेताओं की सोशल मीडिया पर पहुंच का अतिरिक्त लाभ है. मसलन, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 4 फरवरी को बेंगलूरू में लोगों को संबोधित कर रहे थे, तो ट्विटर पर कांग्रेस की राम्या और भाजपा के फिल्मी सितारे जगेश और शिल्पा गणेश के बीच युद्ध छिड़ा हुआ था. एक दिन बाद, मोदी पर राम्या के ट्वीटों के विरोध में नारेबाजी करते हुए भाजपाई सड़क पर उतर आए.

अपने फिल्मी संपर्क को जोड़ते हुए कांग्रेस ने अपने स्टार प्रचार को ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों में शुरू कर दिया है. जहां कुछ नेता ने मतदाताओं को लुभाने के लिए मीट ऐंड ग्रीट (मिलकर अभिवादन करने) जैसे कार्यक्रम कर रहे हैं, वहीं मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, अंबरीश, राम्या, उमाश्री, साधु कोकिला आदि जैसे सुपरस्टार के कार्यक्रम में शामिल होने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं.

भाजपा की स्टार पावर में तारा अनुराधा, मालविका अविनाश, जगेश, कॉमेडियन बुलेट प्रकाश और शिल्पा गणेश शामिल हैं. जद (एस) के पास अपना स्टार प्रचारक है पूर्व मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी के पुत्र एवं अभिनेता निखिल कुमारस्वामी.

उल्लेखनीय है कि इनमें से अधिकांश अभिनेता चुनाव भी लड़ रहे हैं. फिल्म निर्माता शिल्पा गणेश कहती हैं, ''जाहिर है, हम लोग बदलाव लाएंगे. राजनीति कोई विशेष क्षेत्र नहीं है.'' उनके पति और अभिनेता गणेश उनके लिए प्रचार करेंगे. इसके अलावा उपेंद्र जैसे दूसरे अभिनेता-निर्देशक ने पूर्णकालिक राजनीति में प्रवेश किया है.

***

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay