एडवांस्ड सर्च

स्मार्ट एजुकेशनः ग्राफिक डिजाइन

इस कोर्स में एक प्रोजेक्ट होता है जिसमें स्टुडेंट्स को बेहतर ग्रेड के लिए कम से कम 400 डॉलर कमाने होते हैं'

Advertisement
aajtak.in
मृणि देवनानीपंजाब, 15 January 2020
स्मार्ट एजुकेशनः ग्राफिक डिजाइन स्पष्ट सोच लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के स्टुडेंट

मृणि देवनानी

ग्राफिक डिजाइन

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, पंजाब

www.ipu.in

अगर आपकी दिलचस्पी इनसान-कंप्युटर इंटरऐक्शन, यूएक्स डिजाइन और मोशन ग्राफिक्स में है तो यह कोर्स आपके लिए ही है. विजुअल और कंटेक्सचुअल ऐप्टीट्यूड जरूरी हैं क्योंकि ये ड्रॉइंग की बुनियादी जरूरतें हैं. स्टुडेंट्स को इससे जुड़े कौशल सिखाए जाते हैं, जिनमें स्केचिंग, लाइफ स्टडी, टाइपोग्राफी, कंसेप्ट और डिजिटल आर्ट शामिल हैं.

अध्ययन का केंद्र

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) में तीन साल की ग्राफिक डिजाइन में बैचलर डिग्री और ग्राफिक्स में चार साल की बीएससी डिग्री दी जाती है. इसके पाठ्यक्रम में प्रिंट, पैकेज डिजाइन, यूआइ/यूएक्स डिजाइन और एन्वायरनमेंटल ग्राफिक्स के सिद्धांतों पर जोर दिया जाता है. इसमें दाखिले के लिए स्टुडेंट्स के पास 12वीं बोर्ड की परीक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए. यही नहीं, उसे एलपीयू नेशनल एलिजिबिलिटी ऐंड स्कॉलरशिप टेस्ट तथा अंडरग्रेजुएट कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन फॉर डिजाइन भी पास करना चाहिए.

प्रमुख कौशल

पाठ्यक्रम में स्टुडेंट्स को 3डी ‌विजुअलाइजेशन, कंसेप्चुअल डिजाइन, 3डी एनिमेशन, गेमिंग, इफेक्ट्स और सिमुलेशन जैसे विकल्प दिए जाते हैं. चार साल के प्रोग्राम में उन्हें एप्लाइड ग्राफिक्स डिजाइन, मोशन ग्राफिक्स में माहिर बनाया जाता है और एक साल उन्हें इंटरऐक्टिव डिजाइन सिखाया जाता है जिसमें उद्योग का इंटर्नशिप जरूरी है. एलपीयू स्कूल ऑफ डिजाइन के प्रमुख श्रीधर आर. कहते हैं, ''देखने में आकर्षक लगने वाली छवियों को तैयार करने की अपनी काबिलियत की वजह से ग्राफिक डिजाइनरों की काफी मांग है.

एलपीयू में अपने प्रोग्राम के अनुभव के बारे में विप्लव उपाध्याय बताते हैं, ''इस कोर्स में एक प्रोजेक्ट होता है जिसमें स्टुडेंट्स को अपनी दिलचस्पी वाले क्षेत्र में फ्रीलांस प्रोजेक्ट्स करने होते हैं और बेहतर ग्रेड के लिए कम से कम 400 डॉलर कमाने होते हैं. यह उद्योग का अनुभव लेने में मददगार था.'' विप्लव फिलहाल एक वैश्विक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट और टेक्नोलॉजी कंसल्टेंसी फर्म नगरो में यूजर एक्सपीरिएंस और डिजाइन टीम में एसोसिएट के तौर पर काम कर रहे हैं.

शुरुआती वेतन 2.4 से 7.6 लाख रु. प्रति वार्षिक

***

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay