एडवांस्ड सर्च

जैसी करनी वैसी भरनी

3,500 करोड़ रु. के केस में दाइची सैंक्यो के पक्ष में फैसला आने के झटके और परिवार के झगड़ों ने सिंह बंधुओं की प्रतिष्ठा को मिट्टी में मिला दिया है

Advertisement
एम.जी. अरुणनई दिल्ली, 31 December 2018
जैसी करनी वैसी भरनी रूबेन सिंह

सिंह बंधुओं ने 2008 में अपनी नामी-गिरामी दवा कंपनी रैनबैक्सी को जापान की दाइची सैंक्यो को बेचकर भारी दौलत कमाई थी, पर वे अब शायद परेशानी में फंस सकते हैं. फरवरी में सुप्रीम कोर्ट ने मलविंदर सिंह और शिविंदर सिंह की ओर से दिल्ली हाइकोर्ट के उस आदेश के खिलाफ की गई अपील को खारिज कर दिया जिसमें कोर्ट ने दाइची सैंक्यो को उनसे 3,500 करोड़ वसूल करने के लिए कहा था क्योंकि उन्होंने जापानी कंपनी को गलत जानकारी दी थी और "अमेरिका की नियामक जांच की उत्पत्ति, प्रकृति और गंभीरता'' को छिपाया था.

जापानी कंपनी का आरोप था कि सिंह बंधुओं ने रैनबैक्सी को बेचते समय महत्वपूर्ण जानकारियां छिपा ली थीं. 21 दिसंबर को सिंगापुर हाइकोर्ट ने एक ट्रिब्यूनल के उस फैसले को सही ठहराया था जिसमें सिंह बंधुओं से दाइची सैंक्यो को 3,500 करोड़ रु. चुकाने के लिए कहा गया था. सिंह बंधु जिस समय दाइची सैंक्यो के साथ कानूनी लड़ाई में उलझे हुए थे तो उसी समय उनके बीच आपस में ही संदेह पैदा हो गया. शिविंदर ने नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल के समक्ष कहा कि मलविंदर और रेलिगेयर के पूर्व प्रमुख सुनील गोधवानी ने रेलिगेयर फिनवेस्ट से 750 करोड़ रु. और फोर्टिस हेल्थकेयर से 473 करोड़ रु. निकालकर आरएचसी होल्डिंग को पहुंचाने की साजिश रची थी.

शिविंदर जो 2015 में कंपनी से अलग होकर राधा स्वामी ब्यास साधना स्थल चले गए थे, का आरोप था कि उनकी गैर-मौजूदगी में गड़बड़ी की गई थी, लेकिन बाद में मामला मध्यस्थता से सुलझाने की बात कह याचिका वापस ले ली. लेकिन एक बार फिर बात बिगड़ गई जब मलविंदर ने दिसंबर में एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें आरोप लगाया गया था कि उनके भाई ने उनके साथ हाथापाई की थी.

इस बीच रेलिगेयर फिनवेस्ट ने दिल्ली पुलिस में दोनों भाइयों के खिलाफ आपराधिक शिकायत दर्ज कराते हुए उन पर धोखा देने और 740 करोड़ रु. का गबन करने का आरोप लगाया है. दोनों भाई फरवरी 2018 में पैरेंट कंपनी रेलिगेयर एंटरप्राइजेज से निकल गए थे.

***

पाएं आजतक की ताज़ा खबरें! news लिखकर 52424 पर SMS करें. एयरटेल, वोडाफ़ोन और आइडिया यूज़र्स. शर्तें लागू
Advertisement
पाएं आजतक की ताज़ा खबरें! news लिखकर 52424 पर SMS करें. एयरटेल, वोडाफ़ोन और आइडिया यूज़र्स. शर्तें लागू
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay