एडवांस्ड सर्च

बिन्नी बंसलः निकल गया पहिया

भारतीय स्टार्टअप जगत के इस पोस्टर बॉय को व्यक्तिगत कदाचार के आधार पर कंपनी से रूखे तरीके से विदा होना पड़ा

Advertisement
श्वेता पुंजनई दिल्ली, 31 December 2018
बिन्नी बंसलः निकल गया पहिया नमस भोजानी गेट्टी इमेजेज

भारतीय स्टार्टअप जगत के पोस्टर बॉय बिन्नी बंसल जहां फ्लिकार्ट के कर्ता-धर्ता थे, वहीं कंपनी के सह-संस्थापक सचिन बंसल कंपनी के विजन को आगे लेकर जाने में अपनी बड़ी भूमिकाएं निभा रहे थे. नए-नए आइडिया के साथ और जोखिम उठाने को हमेशा तैयार रहने वाली यह टीम, अजेय समझी जाती थी. बंगलूरू के दो कमरे के एक मकान से शुरू हुई कंपनी 11 वर्षों में देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी और भारत के स्टार्टअप के अर्थतंत्र की ध्वजवाहक बन गई.

इस साल की शुरुआत में जब दिग्गज कंपनी वॉलमार्ट ने क्रिलपकार्ट का बड़ा हिस्सा खरीदा, बिन्नी बंसल कंपनी को छोड़ देना चाहते थे जबकि सचिन कंपनी के साथ बने रहने को इच्छुक थे. बहरहाल, हुआ इसके ठीक उलट—सचिन को बाहर जाना पड़ा जबकि श्गंभीर व्यक्तिगत दुर्व्यवहार'' के आरोप लगने तक बिन्नी, कंपनी में बने रहे. कंपनी की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि जांच के दौरान ऐसा कोई साक्ष्य नहीं मिला जिससे लगाए आरोपों की पुष्टि होती हो लेकिन बिन्नी की तरफ से "निर्णय में चूक'' पाई गई है. बिन्नी ने नवंबर में इस्तीफा दे दिया. कर्मचारियों को लिखे एक पत्र में उन्होंने कहा, "हाल में हुई कुछ निजी घटनाओं के कारण मैं इस्तीफा दे रहा हूं.''

बिन्नी फ्लिकार्ट के बोर्ड में बने रहेंगे और 70-80 करोड़ डॉलर की अपनी पूंजी भी बनाए रखेंगे. ऐसी खबरें आ रही हैं कि बिन्नी बंसल जो कि स्टार्टअप शुरू करने वालों के लिए एंजेल इन्वेस्टर हैं, अपने आगामी प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर चुके हैं. उनकी नई परियोजना शायद कंसल्टेंसी सॉल्यूशंस से जुड़ी हुई है.

अभी ये नया प्रोजेक्ट कॉन्सेप्ट के चरण में है. बहरहाल, बंसल के नए प्रोजेक्ट पर सबकी नजर है.

***

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay