एडवांस्ड सर्च

राजनीति के स्टाईल स्टेटमेंट

इस बार चुनाव में लोगों के बीच सीट और वोट के चर्चा का विषय होने के साथ-साथ सियासी लोगों का स्टाइल ट्रेंड भी चल रहा है. भारत में कुछ नेता ऐसे भी हैं जो लोगो के बीच अपनी राजनीति के अलावा अपने स्टाइल और ड्रेसिंग सेंस को लेकर भी मशहूर हैं.

Advertisement
aajtak.in
मंजीत ठाकुर नई दिल्ली, 03 May 2019
राजनीति के स्टाईल स्टेटमेंट फोटो सौजन्यः इंडिया टुडे

चुनावी मौसम में आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति जोर पर है. रैलियों से रोड-शो तक. गली-मुहल्ले से लेकर टॉर्च पदयात्रा तक. सभी नेता बस इसी जुगत में लगे हैं कि किसी तरह बस उनके खाते में जनता के अधिक से अधिक वोट आ जाए. इस चुनावी मौसम में नेताओं का एक-दूसरे पर तंज कसने से लेकर उनके भाषण तक हर एक मुद्दे पर जनता की नजर है.

इस बार का चुनाव, लोगो के बीच सीट और वोट के चर्चा का विषय होने के साथ-साथ राजनीति के लिए एक स्टाइल ट्रेंड भी सेट कर रहा है. भारत में कुछ नेता ऐसे भी हैं जो लोगो के बीच अपनी राजनीति के अलावा अपने स्टाइल और ड्रेसिंग सेंस को लेकर भी मशहूर हैं. तो आइए जानते है, कौन हैं भारतीय राजनीति के स्टाइलिश नेता.

1. नरेंद्र मोदीः अगर पहनावे के आधार पर भारतीय राजनीति के स्टाइलिश नेता की हो रही हो तो उसमे सबसे पहला नाम भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का होगा. मोदी की ड्रेसिंग सेंस है वो तारीफ के काबिल है. जो उनपर काफी फबता भी है. लिनेने चूड़ीदार के साथ खादी के हाफ स्लीव वाले कुर्ते तो उनकी पहचान का हिस्सा हैं. उसके अलावा खादी के कुर्ते पर विभिन्न रंगो के जैकेट्स उनके इस पोशाक की शान को और बढ़ा देते हैं.

विभिन्न रंगो के कु्र्तो से लेकर जैकेट और सूट तक नरेंद्र मोदी हर एक कपड़े में कमाल के लगते है. उन्होनें बराक ओबामा के भारत दौरे के दौरान एक ऐसा सूट पहना था जिसमे उनका  नाम लिखा था जो भारतीय मीडिया के लिए चर्चा का विषय बन गया था. सूट की तरह अपने ड्रेसिंग और स्टाइल सेंस को लेकर भी मोदी बहुत बार चर्चा का विषय बने हैं. नरेंद्र मोदी से नमो ब्रांड तक का सफर तय करने में उनके इस ड्रेसिंग स्टाईल का अहम योगदान रहा है.

2. शशि थरूरः शशि थरूर इंडिया के फैशनेबल नेताओं में से एक हैं. स्टाईल और राजनीति के मेल शशि थरूर में देखने को मिलता है. अपनी बयानबाजी की तरह वो लोगो के बीच अपने फैशन स्टाइल के लिए भी जाने जाते हैं. थरूर लोगों पर अपनी ड्रेसिंग की छाप छोड़ने में पीछे नहीं रहते और अपने पहनावे के लिए जाने जाते हैं जो उन्हे और नेताओॆ से अलग करता है. थरूर ज्यादातर चटख रंग के कुर्ते और पजामें या ट्राउजर में देखे जाते हैं. पर थरूर के पास ढेरों स्टाइलिश सूट और परांपरिक मुंडू और कुर्ते भी है जो थरूर खास मौके पर पहनते हैं.

3. वसुंधरा राजेः राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री होने के अलावा वसुंधरा राजे एक स्टाइलिश नेता भी हैं. राजघराने से होने की वजह से उनका पहनावा राजसी दमक वाला रहा है. वह अपनी डिजाइनर साड़ियों और जेवर के लिए जानी जाती हैं. 

4. उमर अबदुल्लाः राजसी ठाठ और शाही खून उमर अब्दुल्ला की पहचान है जो उनके पहनावे में भी साफ तौर पर झलकता है. अपने शान-शौकत के लिए लोगो के बीच में चर्चित उमर अबदुल्ला के पास क्लासी शेरवानियां ,शूट और ब्रांडेड घड़ियों का एक कलेक्शन यह बताता है कि राजनीति के अलावा उन्हें फैशन की भी अच्छी समझ है जो समय-समय पर उनके पहनावे में देखने को मिलता है.

5.ज्योतिरादित्य सिंधियाः सादे लुक को स्टाइल के साथ कैरी करने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया के पहनावे को लोग खासा पसंद करते हैं. देश के जाने-माने शाही खानदान से ताल्लुक रखने वाले सिंधिया अपने ड्रेसिंग स्टाइल को लेकर लोगो के बीच काफी चर्चा में हैं. महंगी घड़ियां, चांदि के ब्रास्लेट और महंगे पेन उनकी स्टाइल स्टेटमेंट को दर्शाता है.

6. सचिन पायलटः देश के सबसे गुड लुकिंग और हैंडसम राजनेता कहे जाने वाले सचिन पायलट सबसे वेल ड्रेस्ड और स्टाइलिश युवा राजनेताओं में से एक हैं. सचिन पायलट को ज्यादातर सफेद कुर्ते-पजामे में देखा जाता है, उसके अलावा वो कैज़ुअल शर्ट भी पहनते हैं. रिमलेस चश्में और ब्रांडेड घड़िया उनके इस सिम्पल लुक को पूरा करती हैं. कहते हैं कि फिल्म पा में अभिषेक बच्चन ने उनको लुक को कॉपी करने की कोशिश की थी. 

7. स्मृति ईरानीः छोटे पर्दे की तुलसी के नाम से जाने-जाने वाली केंद्रिय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी छोटे पर्दे पर स्टाइलिश बहू के नाम से चर्चित तो थी हीं पर राजनीति में आने के बाद भी अपने तीखे भाषण के साथ-साथ अपनी सिम्पल स्टाइल और पहनावे के लिए लोगो के बीच काफी मशहूर रही हैं. 

स्मृति हमेशा पहनावे हैंडलूम की साड़िया और कभी-कभी मै़चिंग एक्सेसरीज़ भी पहनती हैं.

(दीक्षा प्रियदर्शी आइटीएमआइ की छात्र हैं और इंडिया टुडे में प्रशिक्षु हैं) 

***

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay