एडवांस्ड सर्च

ओटीटी प्लेटफार्म पर क्राइम थ्रिलर की धूम

ओटीटी प्लेटफॉर्म पर क्राइम थ्रिलर ने अपनी अलग जगह बना ली है. पाताललोक इस कड़ी में नया हिट है, पर ऐसे कई सीरीज और उनके सीजन आने वाले.

Advertisement
aajtak.in
नवीन कुमारमुंबई, 28 May 2020
ओटीटी प्लेटफार्म पर क्राइम थ्रिलर की धूम वेब सीरीज पाताललोक का पोस्टर

नवीन कुमार/ मुंबई

जयदीप अहलावत अचानक सितारा हैसियत पा गए हैं. नौ एपिसोड की सीरीज में एकाध बार ही संवाद बोलने वाले अभिषेक बनर्जी की तारीफ के पुल बांधे जाने लगे हैं और अनुष्का शर्मा के हिस्से एक बार और कामयाबी निर्माता होने का सेहरा आ गया है.

'पाताल लोक' नया क्राइम थ्रिलर बेव सीरीज है जो खूब पसंद किया जा रहा है. यह अमेजन प्राइम वीडियो का नया शो है. इसे फिल्म अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने बनाया है. इसकी नौ कड़ियों का निर्देशन प्रोसित राय और अविनाश अरूण ने मिलकर किया है.

प्रोसित ने इससे पहले अनुष्का की 'परी' फिल्म का निर्देशन किया था जो हॉरर थ्रिलर फिल्म थी.

पाताल लोक के बारे में युवा फिल्मकार राजीव उपाध्याय कहते हैं, 'यह भारत के सबसे श्रेष्ठ शो में से एक है. इसकी सबसे बड़ी खासियत है इसकी राइटिंग जिसे चार लेखकों सुदीप शर्मा, सागर हवेली, हार्दिक मेहता और गुनजीत चोपड़ा ने संयुक्त रूप से लिखा है. इसका निर्देशन भी लाजवाब है, इसकी सिनेटोग्राफी, एडिटिंग, साउंड, बैकग्राउंड स्कोर हर पक्ष मजबूत है. जयदीप अहलावत, अभिषेक बनर्जी, स्वस्तिका मुखर्जी के अभिनय भी आकर्षक हैं.'

उपाध्याय आगे कहते हैं, 'जब आप यह शो देखेंगे तो आप इससे चिपक जाएंगे और आगे क्या होने वाला है यह जानने के लिए अगली कड़ी देखने की आपकी इच्छा तीव्र हो जाएगी. इसमें भारतीय समाज के समसामायिक पहलुओं को पेश किया गया है. यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, बुंदेलखंड के क्राइम को अपने तरीके से पेश किया है. कास्ट सिस्टम, मॉब लिंचिंग और बावरी मस्जिद से भी यह शो रू-ब-रू कराता है.'

शो को मिल रही वाहवाही से इसके निर्देशक प्रोसित बेहद खुश हैं. वे कहते हैं, 'दर्शक कहानी से जुड़ रहे हैं और वो हाथीराम, हथोरा जैसे किरदारों को पसंद कर रहे हैं.'

ओटीटी प्लेटफार्म पर क्राइम थ्रिलर जोनर ने अपनी अलग जगह बना ली है. 'पाताल लोक' से पहले 'सेक्रेड गेम्स', 'मिर्जापुर' के अलावा 'मेड इन हेवन', 'जामताड़ा-सबका नंबर आएगा', 'शी', 'द फैमिली मैन' ने भी तहलका मचाया है.

जामताड़ा झारखंड की पृष्ठभूमि पर आधारित थी, अमेजन पर 'द फैमिली मैन' में मनोज वाजपेयी के अभिनय की जमकर तारीफ हुई है. 'स्त्री' फेम डाइरेक्टर राज और डीके ने हर कड़ी में दर्शकों की उत्सुकता बनाए रखी है. इसकी कहानी मुंबई से होकर पाकिस्तान, ब्लूचिस्तान, सीरिया, कश्मीर और दिल्ली तक पहुंचती है.

नेटफ्लिक्स पर 'शी' ने भी खूब वाहवाही लूटी है. इसकी कहानी फिल्मकार इम्तियाज अली ने लिखी है और उनके भाई आरिफ के साथ 'अनारकली आफ आरा' फेम अविनाश दास ने निर्देशन किया था. इसमें मुंबई की एक महिला पुलिस भूमि की कहानी है और भूमि के किरदार को दमदार तरीके से निभाया है अदिति पोहनकर ने.

क्राइम थ्रिलर जोनर ओटीटी प्लेटफार्म पर लोकप्रिय जोनर है.

प्रोसित का मानना है कि क्राइम थ्रिलर सीरीज को दर्शकों का हमेशा प्यार मिलता रहा है. 'मिर्जापुर' को भी लोगों ने खूब पसंद किया है. वे कहते हैं, 'क्राइम थ्रिलर जोनर को दर्शक कहानी की वजह से पसंद करते हैं. कहानी ऐसी होती है जिससे दर्शक व्यक्तिगत रूप से जुड़ते हैं. फिर वो कहानी में इन्वाल्व होने लगते हैं. 'पाताल लोक' की कहानी भी इसी तरह की है और दर्शक स्टोरी से कनेक्ट हो रहे हैं. हमने कहानी पर बहुत मेहनत की है. चार लेखकों की टीम ने जान डाल दी है.'

फिल्म व्यवसाय के विश्लेषक अमोद मेहरा भी मानते हैं, 'क्राइम लोगों को फैसिनेट करता है. इसकी कहानी में लोग खो जाते हैं.' वे आगे कहते हैं, ओटीटी प्लेटफॉर्म नया मीडियम है और यहां पर भी दर्शकों को लुभाने के लिए फिल्मों की तरह ही हर जोनर की चीजें परोसनी पड़ेगी. दर्शकों को हमेशा की तरह क्राइम और फैमिली ड्रामा मोहित करता है. रोमांटिक ड्रामा का असर दर्शकों पर थोड़ा कम पड़ता है.

'द फैमिली मैन' में मनोज वाजपेयी ने दर्शकों के दिलों में जगह बनाई है और अभी 'पाताल लोक' के दीवाने हैं दर्शक.' बकौल उपाध्याय, 'रोमांच की वजह से क्राइम थ्रिलर शो पसंद किया जा रहा है. ऐसे शो विंच वाचिंग हैं.

नेटफ्लिक्स पर 'देहली क्राइम' एक शो आया था जो 2012 के गैंग रेप पर आधारित था जिसमें शेफाली शाह ने काम किया था. इस क्राइम ड्रामा सीरीज को खूब पसंद किया गया. 'पाताल लोक' की एक कड़ी तो रोंगटे खड़े कर देता है. इसकी हर कड़ी में रोमांच है.'

'पाताल लोक' के लोकप्रिय होने के बावजूद प्रोसित खुद को किसी एक जोनर में समेटकर रखना नहीं चाहते हैं. 'मुझे हर तरह का जोनर पसंद है.' कहते हैं प्रोसित, 'परी में मैंने हॉरर और लवस्टोरी को मिक्स किया था. पाताल लोक पूरी तरह से क्राइम थ्रिलर है. कहानी दमदार हो तो किसी भी जोनर में काम करने में मजा आता है. हालांकि, फिल्म मेरा पहला प्यार है और उसी तरफ जाने की मेरी इच्छा है.'

'परी' और 'पाताल लोक' के निर्देशन का अनुभव साझा करते हुए प्रोसित कहते हैं, 'फिल्म की अपेक्षा वेब सीरीज में काम करना ज्यादा डिफिकल्ट है. सीरीज में ज्यादा शूट करना पड़ाता है. 'पाताल लोक' के लिए रोजाना कम से कम पांच-छह पेज के सीन शूट करने पड़ते थे. लेकिन खूब मजा आया.' 'पाताल लोक' ऐसा शो है जिसकी शूटिंग सौ से ज्यादा शहरों और कस्बों में की गई है.

अपने पहले वेब सीरीज 'पाताल लोक' की सफलता से खुश अनुष्का एक और क्राइम थ्रिलर सीरीज लेकर आने वाली हैं. इसमें अंडरवर्ल्ड की कहानी होगी. इसमें उनकी नई टीम है. निर्देशन का जिम्मा अतुल मोंगिया के पास है तो मुख्य किरदार साक्षी तंवर और सीमा पाह्वा हैं जो अलग अंदाज में दिखेंगी.

क्राइम थ्रिलर के प्रति दर्शकों के लगाव से शाहरूख खान भी प्रभावित हैं. उनकी कंपनी रेड चिलीज एक हॉरर थ्रिलर 'बेताल' को नेटफ्लिक्स पर पेश कर रही है. निखिल महाजन और पैट्रिक ग्राहम के निर्देशन वाले इस शो में विनीत कुमार और आहाना कुमरा मुख्य भूमिका में हैं.

इसकी कहानी दर्शकों को मोहित करेगी. क्योंकि बेताल जो है वो कभी ब्रिटिश इंडियन आर्मी का अफसर हुआ करता था. अब वो दो सौ साल जोम्बिया की फौज के साथ लौटा है और गांव वालों को परेशान कर रहा है. उसकी अलौकिक शक्तियों के आगे पुलिस कमजोर पड़ रही है. इसी तरह के और भी थ्रिलर सीरीज ओटीटी प्लेटफार्म पर आने वाले हैं.

***

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay