एडवांस्ड सर्च

इन टॉप 5 प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखकर कर सकते अच्‍छी कमाई

कम्प्यूटर से जुड़ी ऐसी कई प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखकर आप आज के समय में अच्‍छी कमाई कर सकते हैं. जानें ऐसी टॉप 5 लैंग्‍वेज के बारे में:

Advertisement
aajtak.in [Edited By: ऋचा मिश्रा]नई दिल्‍ली, 26 May 2016
इन टॉप 5 प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखकर कर सकते अच्‍छी कमाई प्रोग्रामिंग लैंग्वेज

कम्प्यूटर से जुड़ी ऐसी कई प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखकर आप आज के समय में अच्‍छी कमाई कर सकते हैं. जानें ऐसी टॉप 5 लैंग्‍वेज के बारे में:

1. जावा (Java)
1991 में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के तौर पर जावा को बनाया गया था. ओरेकल (Oracle) कंपनी ने इस लैंग्वेज को स्मार्ट टीवी में इस्तेमाल के लिए डेवलप किया था. जावा आज दुनिया में सबसे ज्यादा प्रयोग की जाने वाली प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है.

2. जावास्क्रिप्ट (JavaScript)
जावास्क्रिप्ट का इस्तेमाल वेब एप बनाने में किया जाता है. इस बात का हमेशा ध्‍यान रखें कि जावा और जावास्क्रिप्ट में एक जैसी लैंग्‍वेज नहीं हैं. दोनों ही लैंग्वेजेज एक दूसरे से बिलकुल अलग हैं. मॉडर्न वेब को बनाने में जावास्क्रिप्ट का इस्तेमाल किया जाता है. जावास्क्रिप्ट के साथ HTML और CSS का कोर्स भी करना पड़ता है.

3. ऑब्जेक्टिव-C (Objective-C)
C प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की सक्सेस देखकर इसी से मिलते जुलते नाम वाले कई लैंग्वेजेज डेवलप की गई. Objective-C भी उन्हीं में से एक थी.  इस लैंग्वेज का इस्तेमाल iPhone के एप बनाने में किया जाता है. हालांकि, एप्पल Objective-C के साथ ही कंपनी द्वारा बनाई गई लैंग्वेज का भी ऐप्स बनाने में इस्तेमाल करती है.

4. पर्ल (Perl)
इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को 80 के दशक में NASA के एक इंजीनियर ने बनाया था. पर्ल का इस्तेमाल टेक्स्ट प्रोसेसिंग में किया जाता है.

5. सी (C)
C सबसे पुरानी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है. आज भी IT कंपनियों में इसकी सबसे ज्यादा डिमांड है. C लैंग्वेज को 70 के दशक में डेवलप किया गया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay