एडवांस्ड सर्च

रिटेल मैनेजमेंट: थोड़ी क्र‍िएटिविटी, थोड़ा मैनेजमेंट मांगता है यह दिलचस्प करियर

अगर आपको लगता है कि किसी ब्रांड के स्टोर को आप उसकी मौजूदा स्थि‍ति से बेहतर संभाल सकते हैं तो रिटेल मैनेजमेंट में एक बेहतरीन करियर आपका इंतजार कर रहा है.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: ऋचा मिश्रा]नई दिल्‍ली, 17 August 2016
रिटेल मैनेजमेंट: थोड़ी क्र‍िएटिविटी, थोड़ा मैनेजमेंट मांगता है यह दिलचस्प करियर मैनेजमेंट में बनाएं बेहतरीन करियर

बिजनेस के दिन पर दिन टफ होते कॉम्‍पि‍टि‍शन में सुपरमार्केट या हाइपरमार्केट का मैनेजमेंट रि‍टेल मैनेजमेंट कहलाता है. रिटेल मैनेजमेंट एक ऐसा विषय है जिसके लिए आपको सभी ब्रांड्स, उनकी स्‍ट्रेट्जी और कस्‍टमर को जीतने की बढ़‍िया जानकारी होनी चाहिए.

करियर बनाने से पहले:
रिटेल मैनेजमेंट निश्चित तौर पर एक गैर-पारंपरिक विषय है. इस विषय को आप तभी चुनें, जब आपके पास इस क्षेत्र की बारीकियों को समझने की क्षमता हो और आपका झुकाव विज्ञापन की ओर भी हो. इसके बाद तो बस, एक सुनहरा करियर आपका इंतजार कर रहा होगा.

स्‍कोप:
जर्मनी, अमेरिका, यूके की कई कंपनियां हर साल भारत में अपने स्टोर्स खोल रही हैं. ऐसे में इस क्षेत्र में युवाओं को करियर बनाने के लिए यह क्षेत्र अच्‍छे अवसर दे सकता है.

फीस:
कॉलेज या इंस्टीट्यूट के चुनाव के आधार पर रि‍टेल मैनेजमेंट में किसी कोर्स की सालाना फीस निर्भर करती है, जो 1 से 3 लाख हो सकती है. आप यह कोर्स टियर-1 के बी-स्कूलों जैसे आईआईएम जैसे संस्‍थान से करते हैं तो फीस ज्‍यादा भी हो सकती है. वहीं आप पढ़ाई के लिए किसी ऐसी अंतर्राष्ट्रीय यूनिवर्सिटी का चुनाव करते हैं तो जाह‍िर है कि तब फीस इससे भी ज्यादा हो सकती है.

कहां से करें पढ़ाई:
एमडीआई, गुड़गांव
एनएमआईएमएस यूनिवर्सिटी, मुंबई
इंस्‍टीट्यूट ऑफ पब्लिक इंटरप्राइजेज, हैदराबाद
इंस्‍टीट्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट एंड रिसर्च, गुड़गांव

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay