एडवांस्ड सर्च

महिलाओं के लिए घ्‍ार बैठे पैसे कमाने के 7 ऑप्‍शन

आमतौर पर महिलाओं के सामने यह समस्‍या आती है कि वे अपने घर और परिवार का ख्‍याल रखने के बीच अपने करियर को बाय-बाय कर देती हैं. ऐसे में हताश-निराश होने की कोई जरूरत नहीं है क्‍योंकि घर बैठकर भी ऐसे कई ऑप्‍शन हैं जो आपको पैसे कमाने का मौका देने के साथ आपको इंडीपेंडेंट बनाते हैं :

Advertisement
aajtak.in
ऋचा मिश्रानई दिल्‍ली, 08 June 2015
महिलाओं के लिए घ्‍ार बैठे पैसे कमाने के 7 ऑप्‍शन symbolic image

आमतौर पर महिलाओं के सामने यह समस्‍या आती है कि वे अपने घर और परिवार का ख्‍याल रखने के चक्कर में करियर को नजरअंदाज कर देती हैं. क्‍योंकि ऑफिस में 9 से 5 की ड्यूटी कर पाना संभव नहीं होता, ऐसे में अक्‍सर महिलाओं में निराशा भी आ जाती है. लेकिन हताश-निराश होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि घर बैठकर भी ऐसे कई ऑप्‍शन हैं जो आपको पैसे कमाने का मौका देने के साथ आपको इंडीपेंडेंट बनाते हैं:

कुकिंग करियर :
खाना बनाने को हमेशा ही किसी काम की गिनती में नहीं रखा जाता लेकिन टेस्‍टी खाना खाए बिना किसी का काम भी नहीं चलता. ऐसे में आपके पास खाना बनाकर दूसरों को खिलाने का बेस्‍ट ऑप्‍शन है. इस के लिए आप घर बैठे टिफिन सिस्‍टम शुरू कर सकती हैं. जो आपको अच्‍छी इनकम का मौका देता है.

फ्रीलांसिंग राइटिंग:
अगर आपके अंदर लिखने-पढ़ने का हुनर छुपा है तो उसे बाहर निकालें. जरूरी नहीं किसी दफ्तर में आठ घंटे की नौकरी करने के बाद ही विचारों को पंख दिए जाएं. आप किसी मैग्‍जीन, अखबार के लिए घर बैठकर आर्टिकल लिख सकती हैं. ऐसे में देर किस बात की आपके पास अपने हुनर को मौका देने का बेहतरीन मौका है.

हॉबी क्‍लासेस:
आपको पेंटिंग करने, गिटार बजाने जैसी कोई भी हॉबी रही है तो आप दूसरों को सिखाकर अपने लिए रोजगार की राह बनाने के साथ अच्‍छी कमाई भी कर सकती हैं. हॉबी क्‍लासेस देने से आप अपनी प्रतिभा पहले से ज्‍यादा रवां कर सकती हैं.

मेकअप एंड ब्‍यूटी:
आज के दौर में मेकअप एंड ब्‍यूटिशियन को महिलाओं ने सबसे ज्‍यादा रोजगार के तौर पर अपनाया है. शुरुआत एक छोटे से ब्‍यूटी पार्लर से की जा सकती है. भविष्य में आप बिजनेस को आगे भी बढ़ा सकती हैं.

ट्यूशन:
अपनी पढ़ाई को समय के साथ भूल जाने से अच्‍छा है आप खुद शिक्षक बन जाएं और अपने सीखे हुए को दूसरों को भी सिखाएं. घर पर ट्यूशन एक बेहतरीन ऑप्‍शन है. इसमें ज्यादा वक्त भी खर्च नहीं होता और आप भी समय के साथ अपडेट रहेंगी.

ऑनलाइन सर्वे जॉब:
बदलते समय के साथ ऑनलाइन सर्वे जॉब में लोगों की डिमांड पहले की अपेक्षा काफी बढ़ गई है. ऐसे में आप ऑनलाइन सर्वे में थोड़ा समय देकर घर बैठे अच्‍छी इनकम कर सकती हैं.

क्राफ्ट आइटम सेलिंग:
अगर आप साज-सज्जा से जुड़ी चीजों को बनाने में माहिर हैं तो क्राफ्ट आइटम का बिजनेस अच्छा ऑप्‍शन है. फिर अपनी क्रिएटिविटी को बाहर लाने में सोचना कैसा, संभावनाओं से भरा संसार आपके इंतजार में है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay