एडवांस्ड सर्च

Advertisement

2015 में भारत के इन पर्यटन स्थलों को लेकर उत्सुक रहे सैलानी

यूं तो देश के तमाम पर्यटक स्थल सैलानियों को लुभाते हैं लेकिन कुछ खास जगहों का अलग ही क्रेज रहता है. यहां जानें 2015 की ऐसी दिलकश जगहों के बारे में जिनको पर्यटकों ने गूगल पर खूब सर्च किया :
2015 में भारत के इन पर्यटन स्थलों को लेकर उत्सुक रहे सैलानी 2015 में ये स्थल रहे पर्यटकों की पसंद
aajtak.in[Edited By : वंदना यादव]नई दिल्‍ली, 31 December 2015

सैर सपाटे के शौकीन लोगों की लिस्ट में भारत का नाम जरूर होता है. यहां की धरती का हर रंग निराला है. पर्यटनों की चहलकदमी हमेशा ही यहां बनी रहती है. 2015 में भी भारत के पर्यटन स्थलों को गूगल पर खूब सर्च किया गया है. जानें इन टॉप-10 लोकेशंस के बारे में -
1.उदयपुर


राजसी ठाठबाट और झीलों के शहर उदयपुर ने इस लिस्ट में टॉप पर जगह बनाई. यहां के महलों और राजस्थानी खाने का आकर्षण पर्यटकों को यहां आने के लिए बार-बार मजबूर करता है.
2. नैनीताल

पहाड़ों में बसा यह शहर गूगल सर्च लिस्ट में दूसरे स्थान पर रहा. इस खूबसूरत नगरी में साल भर पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है. भारतीय पर्यटकों के बीच भी इस जगह का अलग ही क्रेज है.
3. दार्जिलिंग

दार्जिलिंग की चाय के बारे में तो आपने खूब सुना होगा पर क्या आप जानते हैं कि यहां के नजारे पर्यटकों को अपने सम्मोहन में बांध लेते हैं. आसमान को छूतीं हरी-भरी पहाड़ि‍यां और हवा में तैरते बादल... कोई शक नहीं कि इनकी वजह से यह पर्यटक स्थल गूगल सर्च लिस्ट में तीसरे नंबर पर काबिज हुआ.
4. कश्मीर

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर को मिला है गूगल सर्च लिस्ट में चौथा स्थान. दुनिया भर में मशहूर कश्मीर में भी पयर्टनों का तांता लगा रहता है. इस जन्नत को देखने आने वालों के लिए मुख्य आकर्षण हैं पहलगाम, गुलमर्ग और डलझील.
5. महाबलेश्वर

महाराष्ट्र राज्य भी अपने खूबसूरत हिल स्टेशन्स के लिए काफी मशहूर है और इनमें सबसे ज्यादा महाबलेश्वर का क्रेज है. यही वजह है कि गूगल की लिस्ट में यह जगह पांचवे नंबर पर रही. अगर पहाड़ों से गिरते झरनों के दिल में बसने वाले नजारे देखना चाहते हैं तो तुंरत यहां के लिए प्लान बना लें.
6. कोडैकानल

दक्षिण भारत का प्रमुख हिल स्टेशन है कोडैकानल. यहां के मुख्य आकर्षण हैं शांत झीलें, फलों के बगीचे और हरी-भरी वादियां. साथ ही यूकेलिप्टस और पाइन के जंगलों से आती स्‍वच्‍छ हवा यहां के वातावरण को सुगंधित और गुलजार बना देती है.
7. वाराणसी

दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक वाराणसी को लोग बनारस के नाम से भी जानते हैं और इसे इस लिस्ट में मिला है सातवां स्थान. वाराणसी अपने खानपान और बनारसी साड़‍ियों के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है. लोग आस्था की दृष्ट‍ि से भी यहां खूब आते हैं.
8. विशाखापट्नम

अपने साथ इतिहास के कई पन्नों को समेटे विशाखापट्नम रहा है गूगल सर्च लिस्ट में आठवें स्थान पर. विशाखापट्नम में तिब्‍बती लोग सर्दियों के कपड़ों का एक्‍स्पो लगाते हैं जो पर्यटकों के बीच काफी मशहूर है.
9. लैंसडाउन

उतराखंड का लैंसडाउन इस लिस्ट में रहा नौंवे स्थान पर. यहां की मनमोहक वादियों में मिलने वाला सुकून हर मुसाफिर की थकान को मिनटों में दूर कर देता है.
10. लद्दाख

एडवेंचर के शौकीन लोग इस जगह पर जाने का प्लान जरूर बनाते हैं और इसी वजह से लद्दाख है इस लिस्ट में दसवें स्थान पर. सिंधु नदी के किनारे बस इस जगह की सुंदर झीलें, आसमान को छूतीं पहाड़ की चोटियां और आकर्षक मठ, हर किसी को सम्मोहित करते हैं.
 

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay