एडवांस्ड सर्च

भारतीय पुरुषों को करवा चौथ नापसंद, पत्नी संग कैंडिल लाइट डिनर पसंद है!

'शादी डॉट कॉम' ने व्रत रखने की परंपरा पर पुरुषों का नजरिया जानने के लिए एक सर्वे कराया. सर्वे के मुताबिक भारतीय पुरुष करवा चौथ पर रोमांटिक कैंडिल लाइट डिनर पर जाना चाहेंगे और छुट्टियां मनाने जाना पसंद करेंगे.

Advertisement
IANS (Edited By: प्रज्ञा बाजपेयीनई दिल्ली, 06 October 2017
भारतीय पुरुषों को करवा चौथ नापसंद, पत्नी संग कैंडिल लाइट डिनर पसंद है! पति की लंबी आयु के लिए करवा चौथ व्रत रखती हैं महिलाएं

भारत में पति की लंबी आयु के लिए पत्नियां करवा चौथ का व्रत रखती हैं. इस बार करवा चौथ 8 अक्टूबर को पड़ रहा है. हालांकि करवा चौथ से पहले एक सर्वे में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. एक सर्वे से पता चला है कि अधिकांश भारतीय पुरुष अपनी पत्नी द्वारा करवा चौथ का व्रत रखे जाने के खिलाफ हैं.

'शादी डॉट कॉम' ने व्रत रखने की परंपरा पर पुरुषों का नजरिया जानने के लिए एक सर्वे कराया. करवाचौथ के दौरान अपनी पत्नी के प्रति प्यार और शादी में समानता दर्शाने के लिए पुरुषों को भी एक कैंपेन 'शादी डॉट कॉम फास्ट फॉर हर' के जरिए व्रत रखने के लिए प्रोत्साहित भी किया गया.

पुरुषों से जब पूछा गया कि अगर उनकी पत्नी उनके लिए व्रत रखती है तो क्या वे भी उनके लिए व्रत रखेंगे? इस पर 61 फीसदी पुरुषों ने 'हां' में जवाब दिया, जबकि 39 फीसदी पुरुषों ने 'नहीं' कहा. वहीं, 93 फीसदी पुरुषों ने कहा कि वे नहीं चाहते कि उनकी पत्नी उनके लिए व्रत रखें. उनका कहना था कि वे इसे अलग अंदाज में मनाना चाहेंगे.

करवा चौथ पर व्रत रखने को लेकर पुरुषों के नजरिए में आए बदलाव को जानने के लिए पुरुषों से कई सवाल पूछे गए. पुरुषों से एक सवाल यह भी पूछा गया कि वे किस तरह से करवा चौथ मनाना चाहेंगे. इसके जवाब में 50 फीसदी पुरुषों ने कहा कि वे उस दिन छुट्टी लेकर साथ में कुछ अच्छा समय गुजारना पसंद करेंगे. 23 फीसदी ने कहा कि वे रोमांटिक कैंडिल लाइट डिनर पर जाना चाहेंगे जबकि आठ फीसदी ने कहा कि वे छुट्टियां मनाने जाना पसंद करेंगे.

इस ऑनलाइन सर्वेक्षण में 24 से 40 साल की उम्र के बीच 6,537 भारतीय पुरुषों ने प्रतिक्रिया दी.

शादी डॉट कॉम के सीईओ गौरव रक्षित ने कहा, "दंपति अब सदियों पुरानी प्रथा को तोड़ रहे हैं और अपने प्यार का जश्न मनाने और रिश्तों में रूमानियत लाने के लिए इन अवसरों व त्योहारों को अलग अंदाज से मनाने की तलाश में हैं."

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay