एडवांस्ड सर्च

1857 क्रांति का नायक बहादुर शाह जफर, आज ही अंग्रेजों ने किया था गिरफ्तार

मुगल बादशाह बहादुर शाह जफर की हिंदुस्तान से मोहब्बत को कौन नहीं जानता. साल 1837 में वो भारत के बादशाह बने थे. जानें, आज के दिन की महत्पवूर्ण घटनाएं.

Advertisement
aajtak.in
मानसी मिश्रा नई दिल्ली, 21 September 2019
1857 क्रांति का नायक बहादुर शाह जफर, आज ही अंग्रेजों ने किया था गिरफ्तार बहादुर शाह जफर

मुगल बादशाह बहादुर शाह जफर की हिंदुस्तान से मोहब्बत को कौन नहीं जानता. साल 1837 में वो भारत के बादशाह बने थे. लेकिन तब तक देश के काफी बड़े इलाके पर अंग्रेजों का कब्जा हो चुका था. सल्तनत के नाम पर उनके पास कुछ ही इलाके बचे थे.

फिर साल 1857 में क्रांति की चिंगारी भड़की तो सभी विद्रोही सैनिकों और राजा-महाराजाओं ने उन्हें हिंदुस्तान का सम्राट माना. ऐतिहासिक तथ्यों के अनुसार मंगल पांडेय भी फौज में बगावत करके उनके पास ही पहुंचे थे. बहादुर शाह जफर की इस मुल्क से मुहब्बत ही थी कि उन्होंने अंग्रेजों से हाथ मिलाने के बजाय उन्हें खदेड़ने का आह्वान किया, लेकिन 82 बरस के बूढ़े बहादुर शाह जफर की अगुवाई में लड़ी गई यह लड़ाई कुछ ही दिन चली और 21 सितंबर को अंग्रेजों ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया.  उन पर मुक़दमा चलाया गया और उन्हें रंगून निर्वासित कर दिया गया, जहां उन्होंने अंतिम सांस ली

देश और दुनिया के इतिहास में 21 सितंबर के दिन कई घटनाएं दर्ज हैं जिनमें ये भी खास हैं.

1938: सितंबर को अफ्रीका के तट के पास द ग्रेट हरिकेन पैदा होने लगा. इसकी तीव्रता लगातार बढ़ती गई. ये तूफान अमेरिका के पूर्वी तट पर लॉन्ग आइलैंड पर पहुंचा.

1971: ब्रिटेन की शाही वायु सेना का एक विमान कैम्ब्रिजशर शहर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. जिसमें एक पुरुष और दो लड़कों की मौत हो गई.

1998: अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और मोनिका लेविंस्की के प्रेम प्रकरण से संबंधित वीडियो टेप जारी हुआ था.

2000: भारत एवं ब्रिटेन के बीच बेहतर संबंध के लिए लिबरल डेमोक्रेटिक फ्रेंड्स इंडिया सोसायटी की स्थापना हुई.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay