एडवांस्ड सर्च

Earth Day पर धरती मां के लिए ये कर सकते हैं आप...

इस Earth Day से और उसके बाद भी किन छोटी-छोटी बातों का ख्याल रख कर आप इस धरा को और भी खूबसूरत और हरा-भरा रहने में मदद कर सकते हैं, जानें यहां...

Advertisement
aajtak.in
विष्णु नारायण नई दिल्‍ली, 22 April 2016
Earth Day पर धरती मां के लिए ये कर सकते हैं आप... Earth Day

वैसे तो आज ऐसी तारीख है जब देश-दुनिया के अलग-अलग मंचों से Earth Day पर बड़े-बड़े भाषण दिए जाएंगे. खूब बहस-मुबाहिसे चलेंगे. कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे. विकसित देश विकासशील देशों को धमकाने की मुद्रा में कुछ कहने की कोशिश करेंगे तो वहीं विकासशील देश उन्हें आखें दिखाने की कोशिश करेंगे.

यह सब-कुछ तो पहले भी चलता रहा है और आगे भी निरंतर चलता रहेगा, लेकिन इस सभी के बीच एक आम इंसान पर्यावरण को सुरक्षित रखने और इस Earth Day हमारी धरा को खूबसूरत बनाए रखने में अपना योगदान दे सकता है, और वह भी छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रख कर. यहां पेश हैं वे कुछ बातें...

1. मार्केट जाते वक्त झोला ले जाएं
ऐसा हम सभी के साथ होता है कि हम मार्केट जाते वक्त झोला साथ नहीं रखते, और कोई सब्जी या कोई भी सामान खरीदते वक्त दुकानदार से पोलिथिन या प्लास्टिक की थैली मांगते हैं. यही नहीं हम अक्सर उसके इस्तेमाल के बाद उन्हें यहां-वहां फेंक देते हैं जो अंतत: हमारी वातावरण को प्रदूषित करता है.

2. पेड़ लगाएं
यह बात पढ़ने-सुनने में जितनी अच्छी लगती है उससे कहीं अधिक जरूरी और आवश्यक है. ऐसे समय में जब शहरों और खास तौर से सड़कों पर सांस लेना दुश्वार हो गया हो तो आखिर पेड़ ही तो कुछ कर सकते हैं.

3. खुले में शौच न जाएं
खुले में शौच जाना आज भी भारत के ग्रामीण व कस्बाई इलाकों में आम है, इसके अलावा महानगरों में स्थित झुग्गी-झोपड़ियों में भी इसे अक्सर देखा जाता है. ऐसा करना असुरक्षित भी है और हमें शर्मिंदगी भी देता है.

4. पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें
हो सकता है कि आपके पास कार हो या फिर कई कारें हों, लेकिन वातावरण और पृथ्वी को प्रदूषण से मुक्त करने के लिए आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें तो इससे बेहतर कुछ हो ही नहीं सकता.

5. जल का संरक्षण करें
ऐसा हम सभी के साथ अक्सर होता है कि हम पानी की फिजूलखर्ची करते हैं और हमें कई बार जरूरत होने पर जल के लिए तरसना पड़ता है. इसके अलावा हमारे देश और दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में जल का गिरता हुआ स्तर हम सभी को चौंकाने के अलावा सतर्क करने के लिए भी है. तो खयाल रहे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay