एडवांस्ड सर्च

उत्तर प्रदेश के इस गांव में सिर्फ महिलाएं ही खेलती हैं होली...

उत्तर प्रदेश में जहां रंगों के त्योहार को बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है, वहीं एक ऐसा गांव भी है जहां पुरुषों की बजाय महिलाएं होली का आनंद लेती हैं.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: विष्णु नारायण] 12 March 2017
उत्तर प्रदेश के इस गांव में सिर्फ महिलाएं ही खेलती हैं होली... Only women in hamirpur celebrate holi

उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र के हमीरपुर जनपद के कुंडरा गांव में सिर्फ महिलाएं ही होली खेलती हैं. यहां पुरुषों का होली खेलना वर्जित है. दिलचस्प बात है कि जब देश-विदेश में पुरुष समुदाय होली के दिन रंग में रंगा होता है और इसका आनंद ले रहा होता है, वहीं बुंदेलखंड के इस छोटे से गांव में होली के दिन पुरुष खेतों में या किसी दूसरे काम से बाहर चले जाते हैं.

नहीं करती हैं घूंघट
इससे भी दिलचस्प बात है कि आम तौर पर बच्चे जहां पूरे साल होली खेलने को बेकरार रहते हैं और पिचकारी से लेकर रंगों की खरीद करते हैं, वहीं कुंडरा गांव के बच्चे रंगों के इस पर्व के दिन साफ-सुथरे कपड़े पहनकर घरों में ही रहते हैं. ऐसा लगता है, मानो होली नहीं, दिवाली हो. वहीं गांव की महिलाएं इस दिन पूरी तरह आजाद रहती हैं.
साल के 364 दिन जो महिलाएं गांव के बुजुर्गों के सामने पर्दे में रहती हैं, वे होली के दिन किसी से घूंघट नहीं करतीं. गांव के लोग बताते हैं कि होली के दिन गांव के ही रामजानकी मंदिर में पूरे गांव की महिलाएं एकत्र होती हैं और फाग गाने के बाद धूमधाम से होली खेलती हैं.

क्या है इस परंपरा की वजह
दिलावर सिंह, रामदीन मेश्राम और विवेक ठाकुर ने बताया कि कई दशक पहले होली के ही दिन गांव के लोग रामजानकी मंदिर में फाग गा रहे थे, तभी एक इनामी डकैत मेम्बर सिंह ने रजपाल पाल नाम के शख्स की गोली मार कर हत्या कर दी थी. इस घटना के बाद इस गांव में कई वर्षों तक होली नहीं मनाई गई.

महिलाओं ने की पहल
कुछ साल तक तो महिलाएं चुप रहीं, फिर उन्होंने पुरुषों को समझाने की कोशिश की और जब वे नहीं माने तो गांव की सभी महिलाएं उसी राम जानकी मंदिर में इकट्ठा हुईं और फैसला किया कि होली के दिन गांव की सभी महिलाएं पूरी रस्म के साथ त्योहार मनाएंगी. इसमें पुरुषों की कोई भागीदार नहीं रहेगी.
तभी से गांव में सिर्फ महिलाएं होली खेलती हैं. इस बात को काफी समय गुजर चुका है, लेकिन यह शायद एकमात्र अनूठा गांव है, जहां सिर्फ नारी शक्ति ही होली खेलने का आनंद लेती हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay