एडवांस्ड सर्च

Google-Doodle: पिता की हत्या के बाद नहीं मिला एडमिशन, फिर बनीं महान गणितज्ञ, जानें- ओल्गा के बारे में

रशियन गणितज्ञ के नाम से बना है आज का गूगल डूडल, जानें- कौन थीं ओल्गा लैडिजेनस्काया.....

Advertisement
aajtak.in [Edited by: प्रियंका शर्मा ] 07 March 2019
Google-Doodle: पिता की हत्या के बाद नहीं मिला एडमिशन, फिर बनीं महान गणितज्ञ, जानें- ओल्गा के बारे में गूगल- डूडल

सर्च इंजन गूगल ने अपना डूडल रशियन गणितज्ञ ओल्गा लैडिजेनस्काया को समर्पित किया है. गूगल ने उनके 97वें जन्मदिन पर यूट्यूब वीडियो बनाकर उन्हें याद किया है. वह पार्शियल डिफरेंशल इक्वेशंस और फ्लुइड डायनामिक्स के क्षेत्र में काम करने लिए जानी जाती थी. आइए जानते हैं उनके बारे में.

लैडिज़ेनस्काया का जन्म 7 मार्च 1992 में रूस के कोलोग्रीव में हुआ था. शुरू से ही उन्हें गणित में रुचि थी. या यूं कहे गणित के लिए उनका प्यार कम उम्र से ही शुरू हो गया था क्योंकि उनके पिता एक गणित शिक्षक थे और उन्होंने इस विषय के लिए अपने प्यार को प्रेरित किया.

एक महान गणितज्ञ बनने से पहले उनका बचपन काफी कठिनाइयों में बीता. जहां 15 साल की उम्र के बच्चे अपनी पढ़ाई और अच्छे करियर के सपने देखते हैं वहीं इस उम्र में उन्हें कठिन रास्तों से गुजरना पड़ा. 15 साल की उम्र में सोवियत संघ सरकार ने उन्हें 'लोगों का दुश्मन' करार दिया और जब वह 15 साल की थी, तब सोवियत संघ के आंतरिक मंत्रालय ने उनके पिता गिरफ्तार कर लिया गया और उनकी हत्या कर दी.

लैडिज़ेनस्काया पढ़ने में काफी होशियार थी, लेकिन अपने परिवार के कारण उन्हें Leningrad University में दाखिला नहीं मिला. यह रूस में सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक है.वहीं जब साल 1952 में  सोवियत संघ के तत्कालीन प्रीमियर, जोसेफ स्टालिन की मृत्यु हुई तब उन्हें 1953 में दूसरा मौका मिला. जिसके बाद उन्होंने डॉक्टरेट की डिग्री हासिल की.  वहीं उन्होंने बाद में Leningrad यूनिवर्सिटी और स्टेकलोव संस्थान में पढ़ाया. उन्होंने अपनी मेहनत के दम पर डॉक्टरेट थीसिस प्रस्तुत किए और डिग्री हासिल की.

गणित और फ्लुइड डायानमिक्स में योगदान के लिए उन्हें साल 2002 में "Lomonosov Gold Medal"  से सम्मानित किया गया था. उनका निधन 12 जनवरी 2004 को हो गया था. उस वक्त उनकी उम्र 81 साल थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay