एडवांस्ड सर्च

अंडमान के हैवलॉक और नील आईलैंड पर इसलिए आते हैं टूरिस्ट्स...

हैवलॉक आईलैंड सफेद बालू के बीचों वाला खूबसूरत जगह है जो रिच कोरल रीफ और ग्रीन फॉरेस्ट से घिरा है.  पोर्ट ब्लेयर से सरकारी या प्राइवेट फेरी या फिर हेलिकॉप्टर के जरिए आईलैंड पर पहुंचा जा सकता है.

Advertisement
अभिषेक आनंदनई दिल्ली, 08 December 2016
अंडमान के हैवलॉक और नील आईलैंड पर इसलिए आते हैं टूरिस्ट्स... हैवलॉक आईलैंड

हैवलॉक आईलैंड सफेद बालू के बीचों वाला खूबसूरत जगह है जो रिच कोरल रीफ और ग्रीन फॉरेस्ट से घिरा है. करीब 113 स्क्वॉयर किलोमीटर एरिया में फैला यह अंडमान ग्रुप में एक सबसे अधिक आबादी वाला आईलैंड भी है. पोर्ट ब्लेयर से इसकी दूरी करीब 39 किलोमीटर है. पोर्ट ब्लेयर से सरकारी या प्राइवेट फेरी या फिर हेलिकॉप्टर के जरिए आईलैंड पर पहुंचा जा सकता है.

क्यों आते हैं टूरिस्ट:
स्कूबा डाइविंग, अंडर सी वाक, स्नोर्कलिंग, स्विमिंग, सनबाथिंग, एलिफैंट राइड, ट्रेकिंग, गेम फिशिंग

टाइम मैगजीन ने बताया था बेस्ट बीच
हैवलॉक आईलैंड पर स्थित राधानगर बीच को 2004 में टाइम मैगजीन के सर्वे में बेस्ट बीच इन एशिया बताया गया था. करीब 2 किलोमीटर लंबे बीच पर टूरिस्ट खूबसूरत सनसेट देखने के लिए आते हैं.

नील आइलैंड:
37 स्क्वॉयर किलोमीटर में फैला छोटा, लेकिन खूबसूरत आईलैंड है नील. यह अंडमान आईलैंड्स से दक्षिण में स्थित है. कोरल रीफ और बेहतरीन बायोडायवर्सिटी की वजह से यह भी अंडमान के हॉट टूरिस्ट स्पॉट में शामिल है. इसे vegetable bowl भी कहा जाता है. आईलैंड को करीब दो घंटे में पैदल भी घूमा जा सकता है. पोर्ट ब्लेयर से स्पीड बोट के जरिए आईलैंड पर पहुंचा जा सकता है.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay