एडवांस्ड सर्च

जानें ऐसे रहस्यमयी समुद्र के बारे में, जहां कोई नहीं डूबता

अगर आपको तैरना नहीं आता, तो जरूर जानें एक ऐसे समुद्र के बारे में जिसमें चाहकर भी कोई डूब नहीं सकता.

Advertisement
aajtak.in
प्रियंका शर्मा नई दिल्ली, 18 May 2018
जानें ऐसे रहस्यमयी समुद्र के बारे में, जहां कोई नहीं डूबता Dead Sea (photo: twitter)

संसार में ऐसी कई चीजें हैं जिनके बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते. वहीं आज हम ऐसे समुद्र के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके अंदर अगर आप बिना लाइफ जैकेट के भी जाएंगे तो डूबेंगे नहीं. ये जानकर आप जरूर हैरान हो गए होंगे कि आखिर ये कैसे मुमकीन है. दरअसल, दुनियाभर में एक ऐसा समुद्र है जो 'डेड सी' के नाम से फेमस  है. यह समुद्र जॉर्डन और इजरायल के बीच में है. इस  समुद्र की खासयित ये है कि इसमें कोई भी व्यक्ति चाहकर भी डूब नहीं सकता.  

जानें 'डेड सी' के बारे में खास बातें

इस समुद्र को 'सॉल्ट सी' भी कहा जाता है. समुद्र के पानी में नमक की मात्रा इतनी ज्यादा है कि इसमें कोई व्यक्ति डूबता नहीं है. इसका पानी बाकी समुद्रों के मुताबिक काफी खारा है.

एलिजाबेथ द्वितीय ने रचा इतिहास, 66 साल से लगातार हैं ब्रिटेन की महारानी

समुद्र के आसपास नहीं है कोई जिंदगी

'डेड सी' के नाम से फेमस इस समुद्र का पानी काफी खारा है. जिसके कारण इसके आस-पास कोई भी पौधा या जीव नहीं है. वहीं आपको बता दें, इस समुद्र को दुनिया की सबसे गहरी खारे पानी की झील भी कहते हैं.

पेट भरने के लिए लोग यहां कर रहे हत्याएं, बाल बेच कमाते हैं पैसे

सेहत के लिए बेस्ट है डेड सी

'डेड सी' के पानी में मिनरल्स काफी होते हैं. इसके पानी में नहाने से त्वचा संबंधी कई रोग खत्म हो जाते हैं. वहीं जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है. बता दें, समुद्र में नमक की मात्रा ज्यादा होने पर पानी में उछाल भी काफी रहता है जिसके वजह से कोई इसमें डूब नहीं सकता. वहीं यहां पर्यटकों का अक्सर मेला लगा रहता है और लोग अपने परिवार के साथ आकर समुद्र के पानी का मजा लेते हैं और घंटों तक पानी में ही रहते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay