एडवांस्ड सर्च

YouTube Originals भारत में शुरू, पेड सर्विस की तैयारी

ऐसे समय में जब अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स जैसी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवाएं भारत में तेजी से विस्तार कर रही हैं. गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब ने देश में YouTube ओरिजिनल की शुरुआत कर दी है.

Advertisement
aajtak.in
साकेत सिंह बघेल नई दिल्ली, 06 September 2018
YouTube Originals भारत में शुरू, पेड सर्विस की तैयारी प्रतीकात्मक फोटो

YouTube ओरिजिनल की शुरुआत भारत में कर दी गई है. फिलहाल ये सर्विस फ्री है और इसमें ये एड सपोर्टेड है. गूगल के स्वामित्व वाली कंपनी ने जानकारी दी है कि YouTube (YT) ओरिजिनल के लिए सब्सक्रिप्शन ऑप्शन के लिए घोषणा की जानी अभी बाकी है. अभी तक इसके लिए किसी तारीख की घोषणा नहीं की गई है.

यूट्यूब प्रीमियम की लॉन्चिंग 2016 में हुई थी और ये दुनियाभर में 17 से ज्यादा देशों में उपलब्ध है. YT Originals भी यूट्यूब प्रीमियम सेवाओं में ही शामिल है. इससे यूजर्स यूट्यूब म्यूजिक, यूट्यूब गेमिंग और यूट्यूब किड्स से एड फ्री कंटेंट को ऐक्सेस कर सकते हैं.

भारत में YouTube ओरिजिनल की शुरुआत मशहूर संगीतकार ए. आर. रहमान के शो के साथ की गई है. फिलहाल के लिए इंडिया ओरिजिनल कंपनी के एड-सपोर्टेड प्लेटफॉर्म पर ही रहेगा. हालांकि आने वाले दिनों में एड-फ्री सब्सक्रिप्शन सर्विस- यूट्यूब प्रीमियम को लॉन्च किया जाएगा.

YouTube इंडिया के इंटरटेनमेंट हेड सत्य राघवन ने जानकारी दी है कि कंपनी ओरिजिनल कंटेंट्स के लिए मल्टीपल फॉर्मेट्स पर ध्यान दे रही है. आपकी जानकारी के लिए बता दें ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवाओं का विस्तार भारत में तेजी से हो रहा है. यहां अमेजन, हॉटस्टार और नेटफ्लिक्स तेजी से अपने पैर पसार रहे हैं.

साथ ही ऐसी सेवाएं देने वाली कंपनियां ओरिजिनल शो बनाने में भारी निवेश भी कर रही हैं. 2019 में दुनियाभर में YouTube 50 नए ओरिजिनल की तैयारी कर रहा है. साथ ही 60 प्रोजेक्ट्स अब तक रिलीज किए जा चुके हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay