एडवांस्ड सर्च

1 फरवरी से बदल जाएंगे DTH प्लान, जानिए आप पर क्या होगा असर

100 चैनल की नेटवर्क कैपेसिटी के लिए 130 रुपये देंगे और अगर इनमें कोई पेड चैनल है तो आपके इसके पैसे अलग से देने होंगे. इसके बाद 18% GST लगेगी.

Advertisement
AajTak.in [Edited By: मुन्ज़िर अहमद]नई दिल्ली, 18 January 2019
1 फरवरी से बदल जाएंगे DTH प्लान, जानिए आप पर क्या होगा असर Representational Image

जल्द ही DTH यूज करने का अनुभव बदलने वाला है. टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉलिटी ऑफ इंडिया (TRAI) का नया नियम फरवरी से लागू होगा. ब्रॉडकास्टर्स से इस नए नियम को 29 दिसंबर से ही लागू करने को कहा गया था, लेकिन इसे स्थगित कर दिया गया.

TRAI ने भारत के सभी डीटीएच और केबल ऑपरेटर्स को आदेश दिया है कि वो नए नियम को फौलो करें. नए रेग्यूलेशन के तहत कस्टमर्स सिर्फ उन चैनल्स के लिए पैसे देंगे जो उन्हें देखने होंगे. इससे पहले तक ऐसा नहीं था. नए नियम के बाद TV सब्सक्रिप्शन के तरीके बदल जाएंगे.

अब आपको फ्री टू एयर चैनल्स के लिए पैसे देने होंगे, लेकिन इसके अलावा आपको दूसरे सभी चैनल्स के लिए पैसे नहीं देने होंगे. इससे पहले तक ऑपरेटर्स ऐसे पैकेज देते थे जिसमें सैकड़ों चैनल्स होते थे और इन सब के लिए पैसे लिए जाते थे. लेकिन फरवरी की शुरुआत से आप जिन चैनल्स को देखना चाहेंगे उनके लिए ही पैसे देने होंगे. हालांकि अब भी ऑपरेटर्स चैनल्स के पैकेज बेचेंगे, लेकिन ये आपके हिसाब से कस्टमाइज्ड होगा.

ट्राई के नए नियम के बाद कस्टमर्स पर कोई भी चैनल थोपा नहीं जाएगा. टीवी स्क्रीन पर हर चैनल के सब्सक्रिप्शन की कीमत दिखेगी और आप इसे कस्टमर केयर को कॉल करके या उस ब्रॉडकास्टर की वेबसाइट पर जा कर सब्सक्राइब कर सकते हैं.  

ट्राई के मुताबिक कस्टमर्स के पास 100 स्टैंडर्ड डेफिनिशन के चैनल्स चुनने की आजादी होगी. इसे वो अपनी तरह से कस्टमाइज कर सकते हैं. इसमें आप चाहें तो फ्री चैनल रखें या फिर पेड चैनल. पेड चैनल के लिए आपको अलग से पैसे देने होंगे, जबकि फ्री चैनल्स के लिए एक तय राशी आपको देनी होगी. ट्राई ने कहा है कि इस पैक की मैक्सिमम प्राइस 130 रुपये होगी. सर्विस टैक्स अलग से.

यानी आप अगर 130 रुपये (सर्विस टैक्स अलग) देंगे तो आपको 100 चैनल्स दिए जाएंगे. ये 100 चैनल्स फ्री या पेड चैनल्स हो सकते हैं. यह पूरी तरह से कस्टमर्स पर डिपेंड करता है कि वो इन 100 चैनल्स में से कौन से फ्री रखेगा या कौन से पेड रखेगा.

जिन यूजर्स को 100 से ज्यादा चैनल्स चाहिए उनके लिए ऑप्शन ये है कि उन्हें 25 चैनल कैपेसिटी के लिए 20 रुपये एक्स्ट्रा देने होंगे. यानी आपको 125 चैनल कैपेसिटी चाहिए तो आपको 130+20 रुपये देने होंगे. फिर आपकी मर्जी इनमें फ्री चैनल कितने रखेंगे या पेड चैनल रखेंगे.

इसे आसान शब्दों में ऐसे समझें, चैनल कैपेसिटी को भी समझें..

130 रुपये में आपको 100 चैनल कैपेसिटी मिलेगी. इसे आप स्पेस की तरह समझ सकते हैं कि आने 130 रुपये दिया और आपको 100 चैनल का स्पेस मिल गया. आप इसमें चाहें तो 90 फ्री चैनल रख लें और 10 पेड चैनल. फ्री चैनल के लिए जाहिर है आपको पैसे नहीं देने होंगे, लेकिन पेड चैनल के लिए पैसे देने होंगे. ये चैनल पे डिपेंड करता है वो कितने का है. इस तरह आपकी बिल में 130 रुपये के अलावा उन चैनल का सब्सक्रिप्शन चार्ज जुड़ जाएगा. टोटल बिल पर 18% जीएसटी लगेगा और आपका बिल तैयार होगा.

ट्राई ने सभी टीडीएच सर्विस प्रोवाइडर्स को बेस पैक तय करने को कहा है. नियम के मुताबिक कोई भी ऑपरेटर अपने बेस पैक में 100 चैनल कैपेसिटी के लिए 130 रुपये ले सकता है. बेस पैक में ऑपरेटर या कस्टमर द्वारा चुने हुए चैनल हो सकते हैं

पॉपुलर ऑपरेटर्स बेस पैक 85 रुपये से दे रहे हैं

डिश टीवी बेस पैक की शुरुआत 85 रुपये है जिसमें 170 चैनल्स होते हैं. TATA Sky कस्टमाइज्ड पैक की कीमत 220 रुपये से शुरू है. हालांकि TATA Sky ट्राई नियम के तहत बेस पैक भी दे रहा है जिसकी शुरुआत 99 रुपये से है जिनमें रिजनल चैनल्स को प्रमुखता दी गई है. एयरटेल डिजिटल टीवी बेस माइ प्लान के नाम से पैक दे रहा है जो 99 रुपये का है. इसमें रिजनल और नेशनल चैनल्स दिए गए हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
पाएं आजतक की ताज़ा खबरें! news लिखकर 52424 पर SMS करें. एयरटेल, वोडाफ़ोन और आइडिया यूज़र्स. शर्तें लागू
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay