एडवांस्ड सर्च

2,000 रुपये के नोट पर नैनो जीपीएस चिप वाले अफवाहों पर ध्यान न दें

अगर आपको व्हाट्सऐप पर या मैसेज में ऐसी जानकारी मिल रही हैं कि 2000 के नए नोट में नैनो जीपीएस चिप (NGC) होगा तो इसे पढ़ें.

Advertisement
aajtak.in
मुन्ज़िर अहमद नई दिल्ली, 10 November 2016
2,000 रुपये के नोट पर नैनो जीपीएस चिप वाले अफवाहों पर ध्यान न दें 2000 रुपये का नया नोट

500 और 1000 रुपये के नोट बंद चुके हैं और अब यह उन लोगों के लिए कागज के टुकड़े जैसे हैं जिन्होंने इमानदारी से नहीं कमाए थे. हालांकि अगले महीने तक इसे बैंक में जमा करा सकते हैं. एटीएम के बाहर 100 रुपये के नोट के लिए लंबी कतार लगी हुई है.

1000 रुपये का नोट तो हमेशा के लिए हुआ बंद हो गया लेकिन 500 रुपये का नया नोट आएगा. इसके अलावा अब बाजार में 2000 के नोट भी देखने को मिलेंगे.

अफवाहों पर ध्यान न दें
अगर आपको व्हाट्सऐप पर या मैसेज में ऐसी जानकारी मिल रही हैं कि 2000 के नए नोट में नैनो जीपीएस चिप (NGC) होगा तो ये जानकारी बिल्कुल गलत है.

ऐसी किसी भी जानकारी की पुष्टि न तो सरकार ने और न ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने आधिकारिक तौर पर की है. पीएम मोदी ने कल के अपने भाषण में ऐसी किसी भी बात का जिक्र किया.

आपको बता दें कि ज्यादातर जीपीएस डिवाइस का इस्तेमाल घर के अंदर नहीं किया जा सकता है. इसलिए ऐसा न तो संभव है और ना ही व्यवहारिक है कि RBI ने सभी 2000 के नोटों में नैनो जीपीएस चिप लगाया है जिसके जरिए सभी लोगों को ट्रैक किया जा सके. ऐसा इसलिए भी संभव नहीं है, क्योंकि लोगों को ट्रैक करना उनकी राइट्स छीनने जैसा है.

अगर मान भी लें कि 2000 के नोटों पर जीपीएस डिवाइस लगाई जाए तो क्या देश में अरबों खबरों नोटों को रियल टाइम निगरानी की जा सकती है? क्या दुनिया के किसी देश में ऐसा किया गया है? जवाब आप खुद ढूंढ सकते हैं.

हालांकि इतना जरूर है कि 2000 रुपये के नए नोट में नए फीचर्स दिए गए हैं जिसकी वजह ये पहले के मुकाबले ज्यादा सिक्योर होगा और इसका नकली बनाना मुश्किल होगा.

  • नए नोट की कलर स्कीम बदल दी गई है और इस बार इसका बेस कलर मैजेंटा होगा. और इसका डिजाइन भी पहले से काफी अलग है.
  • अब 500 और 2000 के नोट पर देवनागरी में भी लिखा होगा और महात्मा गांधी की फोटो अब बीच में होगी.
  • नोट के पीछे मंगलयान का चित्र और स्वछ भारत अभियान का लोगो होगा.
  • इन नए नोट्स पर RBI के नए गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे.

अगर आपको नए नोट से जुड़ी कोई भी जानकारी चाहिए तो बेहतर रहेगा आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर जा कर विस्तार पढ़ लें. हालांकि कल रात से RBI की वेबसाइट रूक रूक कर डाउन हो रही है और कई बार यह बंद भी हो गई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay