एडवांस्ड सर्च

अब TV की भी हो रही है हैकिंग, जानिए इससे बचने के तरीके

Smart TV Hacking से बचना आसान है. लेकिन ये हैकिंग गंभीर है, क्योंकि आम तौर पर TV आपके बेडरूम में होती है. 

Advertisement
aajtak.in
मुन्ज़िर अहमद नई दिल्ली, 08 July 2019
अब TV की भी हो रही है हैकिंग, जानिए इससे बचने के तरीके Representational Image

स्मार्टफोन हैकिंग तो आम बात है, लेकिन अब दौर Smart TV हैकिंग का है. भारत में Smart TV का ट्रेंड शुरू हो चुका है और अब लोग ट्रेडिशनल टीवी के बजाए Smart TV को तरजीह दे रहे हैं. चूंकि स्मार्ट टीवी मोटे तौर पर उसी तरह के सॉफ्टवेयर पर काम करता है जैसा आपके स्मार्टफोन में होता है. Smart TV के लिए आपको इंटरनेट की भी जरूरत होती है. इसलिए Smart TV हैकिंग अब आसान हो रही है और हैकर्स इसे निशाना बना रहे हैं.

सैमसंग TV मार्केट में भी काफी आगे है और हाल ही में कंपनी ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर Smart TV को हैकिंग और खतरनाक कोड से बचाने के तरीके बताए हैं. अब मार्केट में कुछ ऐसे स्मार्ट टीवी मिलेंगे जिनमें बिल्ट इन माइक्रोफोन होते हैं. माइक्रोफोन देने का मकसद इसे वॉयस कमांड के जरिए चलाना है. फिलहाल ऐसे टीवी ट्रेंड में हैं जहां रिमोट से वॉयस कमांड्स दे सकते हैं.

कुछ Smart TV ऐसे भी हैं जिनमें Always On वॉयस कमांड का सिस्टम है. ऐसे में हैकर्स के लिए ये कतई मुश्किल काम नहीं है कि वो आपके बेडरूम में लगे TV के जरिए आपकी बातचीत सुन रहे हैं. स्मार्ट टीवी में कई ऐप्स होते हैं, स्मार्ट टीवी के लिए डेडिकेटेड ऐप स्टोर होते हैं जहां से यूजर्स अलग अलग ऐप डाउनलोड करते हैं.

मार्केट में ऐसे Smart TV भी हैं जिनमें कैमरा भी होता है. अब आप इस बात का खुद अंदाजा लगा लें कि कोई हैकर आपकी स्मार्ट टीवी हैक करके कैमरा और माइक्रोफोन को कंट्रोल कर ले. बेडरूम में आपके सामने टीवी है और आपको ये खबर भी नहीं है कि कौन आपको देख रहा है और आपकी बातें सुन रहा है. भास्कर की एक रिपोर्ट के मुताबिकभारत में ही ऐसी घटनाएं सामने आई हैं जहां स्मार्ट टीवी को हैक करके एक कपल का वीडियो वायरल कर दिया गया और दूसरे मामले में ब्लैकमेलिंग भी की गई. 

आए दिन आप ये खबर सुनते हैं कि गूगल प्ले स्टोर में मैलवेयर वाले ऐप पाए गए जिससे यूजर्स के मोबाइल फोन हैक हो गए. इसी तरह Smart TV के लिए दिए गए ऐप स्टोर में भी मैलवेयर वाले इंस्टॉल किए जा सकते हैं और यूजर्स इनके झांसे में आसानी से आ सकते हैं.

कंपनियां Smart TV के जरिए आपकी वॉच हिस्ट्री को समझती हैं और उस हिसाब से कॉन्टैंट और विज्ञापन देती हैं, ये कोई नई बात नहीं है. कुछ साल पहले 2013 में Black Hat कॉन्फ्रेंस के दौरान कई Smart TV मॉडल्स की हैकिंग का डेमोंस्ट्रेशन किया गया. इस दौरान ये दिखाया गया कि Smart TV के सोशल ऐप्स को हैकर्स अपने कंट्रोल में ले सकते हैं. इतना ही नहीं, फाइल्स ऐक्सेस करके उन्हें मोडिफाई भी किया जा सकता है.

Smart TV को Hack होने से ऐसे बचाएं

हर प्रॉब्लम का सल्यूशन होता है, इसका भी है. परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि टेक्नॉलजी को सेफ यूज करना ही समझदारी है.

ये स्टेप्स फॉलो करें-

--- अगर आपके Smart TV में इनबिल्ट कैमरा है तो इसे सेटिंग्स से डिसेबल कर लें या कैमरे के ऊपर ब्लैक टेप लगा कर उसे ढंक कर रखें.

--- सेटिंग्स में जा कर माइक्रोफोन की ऑलवेज ऑन ऑप्शन को ऑफ कर दें.

--- कंपनी द्वारा दिए गए अपडेट को इग्नोर न करें और समय पर अपडेट करते रहें.

--- अपने Smart TV में गौरजरूरी ऐप्स इंस्टॉल न करें, खास कर जिनके बारे में आपको पता नहीं है.

--- सैमसंग के Smart TV के सिस्टम सेटिंग्स के Accessibility सेक्शन में जा कर Smart Security को ऑन कर लें.

--- थर्ड पार्टी रिमोट ऐप यूज न करें, कंपनी की तरफ से दिया गया रिमोट ही यूज करें. 

--- स्मार्ट टीवी को किसी ओपन वाईफाई से कनेक्ट न करें. सिक्योर कनेक्शन का ही यूज करें.

--- अगर आपका काम ट्रेडिशनल टीवी से चल रहा है और आप इससे खुश हैं, तो स्मार्ट टीवी को Avoid कर सकते हैं.   

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay