एडवांस्ड सर्च

चीन का 'डॉट सीएन' बना दुनिया का सबसे बड़ा डोमेन

चाइना इंटरनेट नेटवर्क इंफॉर्मेंशन सेंटर ने आंकड़े जारी करते हुए दावा कि है कि चीनी डोमेन .CN दुनिया का सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला डोमेन है. इसके साथ ही नंबर-1 डोमेन .DE दूसरे नंबर पर आ गया है.

Advertisement
aajtak.in
मुन्ज़िर अहमद/ IANS नई दिल्ली, 11 January 2016
चीन का 'डॉट सीएन' बना दुनिया का सबसे बड़ा डोमेन Representational Image

चीन का कोड डोमेन 'डॉट सीएन' दुनिया में सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला डोमेन बन गया है. दूसरे नंबर पर जर्मनी का डोमेन डॉट डीई है. चाइना इंटरनेट नेटवर्क इंफॉर्मेशन सेंटर (सीएनएनआईसी) की तरफ से जारी आकंड़ों के मुताबिक, 2015 के आखिर तक इस डोमेन के यूजर्स की तादाद 1.636 करोड़ हो गई है. इस आंकड़े के साथ इसने जर्मनी के डोमेन 'डॉट डीई' को पीछे छोड़ दिया है.

सीएनएनआईसी के हेड ली शियाओडोंग ने कहा कि 'डॉट सीएन' डोमेन रिजॉल्यूशन सेवा, सुरक्षा और यूजर्स के अनुपात के मामले में दुनिया का नंबर-1 डोमेन है. इस डोमेन का सिर्फ चीनी संस्थानों और कंपनियां ही नहीं बल्कि विदेशी संस्थाएं और मल्टिनेशनल कंपनियां भी काफी यूज करती हैं.

ली ने बताया कि चीन ने 2009 में वास्तविक नाम पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू की थी. डॉट सीएन डोमेन यूजर्स के हितों की रक्षा करता है और ऑनलाइन चोरी, फिशिंग और धोखाधड़ी के मामले कम करता है.

इसके अलावा चीन की केंद्रीय और सभी राज्य में सरकारी वेबसाइट के लिए भी इसी डोमेन का यूज किया जाता है. इनमें चीन की टेलीकॉम कंपनियां और बैंक शामिल हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay