एडवांस्ड सर्च

छत्तीसगढ़: 10 हजार ग्राम पंचायतों को इंटरनेट से जोड़ा जाएगा

छत्तीसगढ़ के 10 हजार ग्राम पंचायतों को भारत नेट के तहत इंटरनेट कनेक्टिविटी से जोड़ा जायेगा. यह सहमति सोमवार को मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और केन्द्रीय दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा के बीच हुई बैठक में बनी.

Advertisement
aajtak.in
साकेत सिंह बघेल / IANS नई दिल्ली, 11 April 2017
छत्तीसगढ़: 10 हजार ग्राम पंचायतों को इंटरनेट से जोड़ा जाएगा Representational image

छत्तीसगढ़ के 10 हजार ग्राम पंचायतों को भारत नेट के तहत इंटरनेट कनेक्टिविटी से जोड़ा जायेगा. यह सहमति सोमवार को मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और केन्द्रीय दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा के बीच हुई बैठक में बनी. मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने बैठक के दौरान केन्द्रीय दूरसंचार मंत्री को छत्तीसगढ़ के दूरस्थ आदिवासी इलाकों में राज्य सरकार द्वारा संचार सेवाएं पहुंचाने के लिए किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी और उनसे सहयोग मांगा.

मुख्यमंत्री ने बताया कि पहले चरण में 4000 ग्राम पंचायतों में मई 2017 तक कनेक्टिविटी पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है. इसके बाद दूसरे चरण में 5987 ग्राम पंचायतों में भारत नेट के तहत दिसम्बर 2018 तक कनेक्टिविटी पहुंचाने की योजना बनाई गई है. इसके लिए अगले दो वर्षों में भारत सरकार द्वारा राशि उपलब्ध करायी जायेगी.

भारतीय ग्राहक जल्द खरीद सकेंगे iPhone 7 का रेड एडिशन, प्री बुकिंग शुरू

मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय दूरसंचार मंत्री को बताया कि छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री की प्राथमिकता की जैम ट्रिनिटी में जनधन और आधार के लक्ष्य की पूर्ति तो हो गयी है, लेकिन मोबाइल कनेक्टिविटी के क्षेत्र में हम पिछड़ रहे हैं. भारत नेट योजना के तहत हमारा लक्ष्य इसे दूर करना है और इस दिशा में हम तेजी से आगे बढ़ रहे है. उन्होंने कहा कि इसके लिए केन्द्र सरकार से अधिक सहयोग की आवश्यकता है.

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार छत्तीसगढ़ में इसके क्रियान्वयन को मॉडल बना कर अन्य राज्यों के सामने भी प्रस्तुत कर सकती है. केन्द्रीय दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने सीएम डॉ. रमन सिंह से सहमत होते हुए कहा कि केन्द्र सरकार भारत नेट योजना के तहत छत्तीसगढ़ को हर संभव मदद करेगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay