एडवांस्ड सर्च

फ्री Wi-fi इस्तेमाल करें, लेकिन संभलकर

स्मार्टफोन हो, टैबलेट या फिर लैपटॉप. इंटरनेट की सुविधा के बिना इन तीनों की उपयोगिता बेमानी लगती है. यही कारण है कि मोबाइल प्लान से लेकर डेटा कार्ड के जरिए लोग 24 घंटे इंटरनेट से जुड़े रहना चाहते हैं. इसी कड़ी में एक नाम WiFi कनेक्शन का भी है. लेकिन मुफ्त कनेक्शन के चक्कर में कई बार यूजर्स हैंकिंग के भी शि‍कार हो जाते हैं.

Advertisement
स्वपनल सोनलनई दिल्ली, 26 November 2014
फ्री Wi-fi इस्तेमाल करें, लेकिन संभलकर symbolic image

स्मार्टफोन हो, टैबलेट या फिर लैपटॉप. इंटरनेट की सुविधा के बिना इन तीनों की उपयोगिता बेमानी लगती है. यही कारण है कि मोबाइल प्लान से लेकर डेटा कार्ड के जरिए लोग 24 घंटे इंटरनेट से जुड़े रहना चाहते हैं. इसी कड़ी में एक नाम Wi-fi कनेक्शन का भी है. जरूरत और मांग को देखते हुए अब शॉपिंग मॉल, होटल और यहां तक टूरिस्ट प्लेस पर भी फ्री Wi-fi की सुविधा दी जा रही है, लेकिन मुफ्त कनेक्शन के चक्कर में कई बार यूजर्स हैंकिंग के भी शि‍कार हो जाते हैं. लेकिन थोड़ी सी सावधानी इससे बचा सकती है.

अगर आप भी राह चलते, उठते-बैठते फ्री Wi-fi कनेक्शन का इस्तेमाल करते हैं तो जरा सतर्क हो जाइए. यह न सिर्फ आपका डेटा चुरा सकता है बल्कि हमेशा के लिए आपके फोन, टैबलेट और लैपटॉप को नुकसान भी पहुंचा सकता है. लेकिन इससे बचना इतना भी मुश्कि‍ल नहीं है. कुछ ऐसे उपाय हैं, जिन्हें अपनाकर हैकर और सेंधमारी करने वाले नेटवर्क से बचा जा सकता है.

जांच लें कौन सा नेटवर्क है सही
आम तौर पर पब्ल‍िक प्लेस पर कई सारे फ्री Wi-fi कनेक्शन दिख सकते हैं. लेकिन बिना जानकारी के किसी के भी साथ जुड़ना हानिकारक हो सकता है. इसके लिए सबसे पहले जरूरी है कि आप जहां हैं, वहां किसी अधि‍कारी या कर्मचारी से ऑफिशि‍यल नेटवर्क का नाम पूछ लीजिए. यानी अगर किसी मॉल में हैं तो वहां किसी दुकानदार से मॉल के आधि‍कारिक Wi-fi होस्ट का नाम पूछ लें और फिर कनेक्ट करें. अक्सर एक-जैसे नाम या पॉपुलर नाम से कनेक्शन का नाम बनाया जाता है और एक बार कनेक्ट होने के बाद यह मुसीबत पैदा कर सकता है.

शेयरिंग को ऑफ कर दें
पब्लि‍क Wi-fi कनेक्शन के इस्तेमाल के दौरान Wi-Fi शेयरिंग को ऑफ कर दें. अगर आप विंडोज का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे कंट्रोल पैनल में नेटवर्क एंड शेयरिंग सेंटर के अंदर, एडवांस शेयरिंग सेटिंग में जाकर पब्लि‍क हेडिंग के नीचे शेयरिंग को ऑफ किया जा सकता है. दूसरी ओर, अगर आप MAC इस्तेमाल कर रहे हैं तो सिस्टम प्रिफ्रेंस में जाकर शेयरिंग आइकन पर जाइए और चेकबॉक्स को अनमार्क कर दीजिए.

एंड्रॉयड डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं तो Wi-fi कनेक्शन सेटिंग में जाकर शेयरिंग को ऑफ किया जा सकता है.

VPN का इस्तेमाल करें

वीपीएन यानी वर्च्युअल प्राइवेट नेटवर्क का इस्तेमाल भी आपके Wi-fi कनेक्शन को सिक्योर बनाने में मदद करता है. असल में यह टूल सर्वर और आपके डिवाइस के बीच के ट्रैफिक को कोड में बदल देता है, जिससे हैकर्स या वायरस भेजने वाले को आपके डिवाइस पर काबू पाने में परेशानी होती है. अगर आपके डिवाइस में फ्री वीपीएन की सुविधा है तो बेहतर, वर्ना इंटरनेट पर कई फ्री वीपीएन सर्विस प्रोवइडर भी हैं.

HTTPS की जांच करें, तभी आगे बढ़ें
यकीनन यह सबसे पुरान तरीका है, लेकिन यह कारगर भी है. अगर आप अपने डिवाइस में क्रोम, ओपेरा या फायरफॉक्स ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं तो आप पाएंगे कि कोई साइट खुलने पर यह वेब एड्रेस के पहले HTTPS दिखाता है. यानी ब्राउजर के मुताबिक यह एक सेफ साइट है. यानी HTTPS देखकर आगे बढ़ना भी बेहतर हो सकता है.

अपडेट करें लेकिन ध्यान से
सुरक्षित Wi-fi कनेक्शन के लिए जरूरी है कि आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम और एप्स को अपडेट रखें. लेकिन यह भी ध्यान रखें कि फोन, टैबलेट या लैपटॉप को हमेशा ऐसे कनेक्शन पर ही अपडेट करें, जिसके बारे में आपको पता हो कि वह सुरक्षि‍त है.

कई बार ऐसा देखा गया है कि पब्लि‍क Wi-fi के इस्तेमाल के दौरान एक बार कनेक्ट होने के बाद लगातार OS अपडेट, पैच या एप अपडेट के ऑप्शन आने लगते हैं. ऐसे किसी भी ऑप्शन पर तब तक क्लि‍क न करें, जब तक कि आप यह तय न कर लें कि कनेक्शन सुरक्षि‍त है. असल में कई बार क्लि‍क करने के बाद हैकिंग या वायरस का आक्रमण भी हो सकता है.

एक जैसा पासवर्ड न रखें
कई बार देखा जाता है कि लोग सोशल नेटवर्किंग से लेकर मेल आईडी और तमाम अकाउंट का एक ही पासवर्ड रखते हैं. यह गलत है. अलग-अलग पासवर्ड का इस्तेमाल करें. अक्सर लोग WiFi कनेक्शन के दौरान अकाउंट बनाने के लिए भी अपने उसी खास पासवर्ड का इस्तेमाल कर बैठते हैं, जिससे हैकर्स के लिए काम आसान हो जाता है.

नेटवर्क छोड़ने से पहले चेक कर लें
एक बार Wi-fi कनेक्शन से जुड़ने और फिर काम खत्म होने के बाद कनेक्शन बंद करने से पहले अपने उन सभी अकाउंट और एप को बंद कर दें, लॉगऑफ कर दें, जिसका इस्तेमाल आपने हाल ही किया है. साथ ही कनेक्शन सेटिंग में जाकर कनेक्ट ऑटोमेटिकली व्हेन अवेलबल के ऑप्शन को भी अनचेक कर लें.

अगर आप एंड्रॉयड डिवाइस इस्तेमाल करते हैं तो Wi-fi नेटवर्क लिस्ट में जाकर, नेटवर्क के नाम पर कुछ सेकेंड के लिए प्रेस करें और फॉरगेट नेटवर्क पर क्लि‍क करें.

iOS का इस्तेमाल करते हैं तो सेटिंग्स में जाकर, Wi-fi नेटवर्क को सलेक्ट करें और फॉरगेट दिस नेटवर्क पर क्लि‍क करें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay