एडवांस्ड सर्च

Advertisement

Amazon ने भारत में लॉन्च किए तीन नए स्मार्ट स्पीकर्स

भारत में इन दिनों आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड स्मार्ट स्पीकर का बाजार धीरे धीरे बढ़ रहा है. इसलिए कंपनी ने यहां के लिए तीन स्पीकर पेश किए हैं.

Amazon ने भारत में लॉन्च किए तीन नए स्मार्ट स्पीकर्स ऐलेक्सा इवेंट में लॉन्च हुए ये प्रोडक्ट्स
AajTak.in [Edited By: मुन्ज़िर अहमद]नई दिल्ली, 21 September 2018

अमेरिकी कंपनी ऐमेज़ॉन ने अमेरिका के सिएटल में ऐलेक्सा इवेंट का आयोजन किया. इस दौरान कंपनी ने कई स्मार्ट स्पीकर्स पेश किए हैं. इनमें Echo Dot, Echo Sub, Echo Plus और Echo Show Wall clock जैसे प्रोडक्ट्स शामिल हैं. इसके अलावा कंपनी ऐलेक्सा पावर्ड दूसरे प्रोडक्ट्स भी लॉन्च किए हैं.

कंपनी ने माइक्रोवेव, फायर टीवी रीकास्ट, स्मार्ट प्लग और ऐलेक्सा गार्ड भी लॉन्च किए हैं. हालांकि इनमें से कुछ प्रोडक्ट्स ही भारत आएंगे. भारत में लॉन्च किए गए प्रोडक्ट्स में  Echo Dot, Echo Plus और Echo Sub शामिल हैं. ये तीनों स्मार्ट स्पीकर्स को आप ऐमेजॉन इंडिया की वेबसाइट से खरीद सकेंगे. फिलहाल इसके लिए प्री ऑर्डर की शुरुआत हो चुकी है.

कंपनी के मुताबिक Echo Show और Echo Input भी अगले साल की शुरुआत में भारत आएंगे.

ये स्मार्ट स्पीकर्स भारत मे मिलेंगे

Echo Dot

एको डॉट का पहला वर्जन भारत में काफी पहले से मिल रहा है. ये इसका नया वर्जन है और इसके डिजाइन में बदलाव किए गए हैं. इसकी कीमत 4,999 रुपये है और अगले महीने से इसकी बिक्री शुरू हो सकती है. यह पुराने एको डॉट से कई मामलों में अलग और उससे बेहतर बनाया गया है.

Echo Sub

ऐलेक्सा इवेंट में लॉन्च किया गया यह कंपनी का नया प्रोडक्ट है. इसे एको स्पीकर के साथ पेयर कर सकता हैं और यह सब वूफर का काम करेग. इसे बेहतर साउंड क्वॉलिटी के लिए तैयार किया गया है. इसकी कीमत 12,999 रुपये है.

Echo Plus

एमज़ॉन के मौजूगा ऐको प्लस का यह अगला वर्जन है. नेक्स्ट जेन Echo Plus की कीमत यहां 14,999 रुपये रखी गई है. इसे फैबरिक फिनिश का बनाया गया है और कंपनी का दावा है कि यह पिछले जेनेरेशन एको प्लस से बेहतर ऑडियो क्वॉलिटी देता है. इसमें डॉल्बी के साथ वूफर दिया गया है. इसमे 0.5 इंच ट्वीटर लगाया गया है. जाहिर इसमें भी ऐलेक्सा वॉयस असिस्टेंट है. इस स्पीकर में सात माइक्रोफोन का मॉड्यूल दिया गया है.

Echo Show

डिस्प्ले वाला यह स्मार्ट स्पीकर भारत तो नहीं आ पाया, लेकिन इसका नया वर्जन लॉन्च हो गया है. इस बार इसकी स्क्रीन बड़ी है और दूसरे एको स्पीकर्स की तरह यह भी फैबरिक फिनिश वाला है. कंपनी का दावा है कि इसकी साउंड क्वॉलिटी भी पिछले वर्जन के मुकाबले काफी बेहतर है. इसमें 10 इंच की एचडी डिस्प्ले, 8 माइक ऐरे दिया गया है. फ्रंट कैमरा भी है जिससे वीडियो कॉलिंग की जा सकती है.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay