एडवांस्ड सर्च

Amazon सेल 99% डिस्काउंट? न पड़ें इस फ्रॉड के चक्कर में

Amazon पर कभी आपको 99% का डिस्काउंट नहीं मिलता, ऐसे लिंक जो इतने डिस्काउंट देने का दावा करते हैं आप इसे रिपोर्ट करें और कभी इसे फॉर्वर्ड न करें न ही इसमें अपनी जानकारी दर्ज करें.

Advertisement
AajTak.in [Edited By: मुन्ज़िर अहमद]नई दिल्ली, 15 January 2019
Amazon सेल 99% डिस्काउंट? न पड़ें इस फ्रॉड के चक्कर में Representational Image

दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी Amazon के नाम पर भारत में बड़ा फ्रॉड चल रहा है. वॉट्सऐप और मैसेज में ऐमोजॉन सेल को लेकर एक लिंक वायरल हो रहा है. इसे ओपन करने पर बिल्कुल ऐमेजॉन जैसी दिखने वाली वेबसाइट खुल रही है जहां डील्स दिख रही हैं. यहां काउंटडाउन भी चल रहा है और 1 रुपये से लेकर 10 रुपये में प्रोडक्ट्स मिलने का दावा किया जा रहा है.

Buy Now पर क्लिक करने से आपकी डीटेल्स मांगी जाती है. इसके बाद बैंकिंग डीटेल्स मांगी जाती है और आखिरकार आप ठग लिए जाते हैं. इसे देखकर कोई भी धोखा खा सकता है. लेकिन आपको केयरफुल रहने की जरूरत है. कोई भी ऐसा लिंक जहां सस्ते सामान या सेल का दावा किया जा रहा है उसे ओपन करें और URL देखें.

URL देखते ही आपको फ्रॉड का अंदाजा हो जाएगा. ऐमेजॉन सेल फ्रॉड में भी यही हो रहा है. अगर आपने URL नहीं देखा तो निश्चित तौर पर आप ठगे जाएंगे.

ये है लिंक जो वायरल हो रहा है – http://amzn.biggest –sale.live.in . अब आप इस यूआरएल को ध्यान से देखें तो पाएंगे कि ये ऐमेजॉन का नहीं है. बल्कि इसे किसी फ्रॉड ने लोगों को ठगने के लिए बनाया है. ऐमेजॉन की ऑफिशियल वेबसाइट Amazon.com या Amazon.in है. ये सिर्फ ऐमेजॉन के ही वेबसाइट की फर्जी बना कर नहीं ठगते हैं, बल्कि फ्लिपकार्ट और दूसरे ई-कॉमर्स वेबसाइट की भी फर्जी वेबसाइट बना कर ठगी करते हैं.

इस लिंक के साथ एक मैसेज भी लिखा है और इसे देखकर आपको लगेगा कि ये असली है. क्योंकि इसमें हिंदी यूज हुआ है. जो मैसेज इस लिंक के साथ भेजा जा रहा है वो ये है, ‘भाई सुन जल्दी से ऑर्डर कर.. ऐमोजॉन पर सब कुछ 99 पर्सेंट डिस्काउंट पर मिल रहा है’

इस तरह के मैसेज देखकर कोई भी ये समझ रहा है कि कोई दोस्त आपका आपको सेल के बारे में बता रहा है. लेकिन ऐसा नहीं है ये मैसेज तैयार किया गया है और सभी को यही मैसेज भेजा जा रहा है. तो आपको करना ये है कि किसी अनजान नंबर से अगर ये मैसेज आता है तो उस नंबर को पुलिस में दें ताकि और भी इस फ्रॉड से बच सकें. इतना ही नहीं आप इसे स्पैम रिपोर्ट करें ताकि इस तरह की वेबसाइट पर लगाम लगाया जा सके.

ऐसे मैसेज आप फॉर्वर्ड न करें और कंपनी से इसकी शिकायत करें ताकि इसके खिलाफ वो कदम उठा सके.

रही बात, ऐमेजॉन के सेल की तो वो कुछ दिनों बाद शुरू होने वाला है. ऐमेजॉन का सालाना सेल ग्रेट इंडिया सेल 20 से 23 जनवरी तक चलेगा. ये ऑफिशियल सेल है और इस दौरान आपको लगभग हर कैटिगरी के प्रोडक्ट्स पर छूट मिलेगी. प्राइम यूजर्स के लिए सेल पर पहले ऐक्सेस मिलेगा. प्राइम सब्सक्रिप्शन के लिए आपको 999 रुपये एक साल तक के लिए देने होते हैं. इसमें आपको 1 साल के लिए प्राइम वीडियो, प्राइम म्यूजिक और ऐमेजॉन की वेबसाइट से फ्री प्रोडक्ट डिलिवरी का भी ऑप्शन मिलता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
पाएं आजतक की ताज़ा खबरें! news लिखकर 52424 पर SMS करें. एयरटेल, वोडाफ़ोन और आइडिया यूज़र्स. शर्तें लागू
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay