एडवांस्ड सर्च

माइक्रोसॉफ्ट ने किया Windows 7 सपोर्ट बंद करने का ऐलान

Windows 7 यूजर्स के पास दो ऑप्शन होंगे - या तो आप नए ऑपरेटिंग सिस्ट में अपग्रेड कर लें या फिर कंपनी के सपोर्ट बंद होने के बाद बिना सिक्योरिटी अपडेट के ही यूज करना जारी रखें.

Advertisement
AajTak.in [Edited By: मुन्ज़िर अहमद]नई दिल्ली, 16 January 2019
माइक्रोसॉफ्ट ने किया Windows 7 सपोर्ट बंद करने का ऐलान Representational Image

अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप यूज करते हैं आपके पास विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम है तो ये खबर आपके लिए जरूरी है. माइक्रोसॉफ्ट ने अब Windows 7 का सपोर्ट बंद करने की तैयारी कर ली है. इसका सपोर्ट भी ठीक वैसे ही बंद किया जाएगा जैसा Windows XP और Vista का किया गया था.

पिछले साल जून में माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 7 के लिए ऑफिशियल फोरम सपोर्ट को बंद कर दिया था. इस फोरम पर लोग अपनी समस्या लेकर जाते थे और एक्सपर्ट्स इसका समाधान बताते थे.

अब से ठीक एक साल बाद यानी 14 जनवरी 2020 के बाद से माइक्रोसॉफ्ट Windows 7 के लिए सपोर्ट नहीं देगा. यानी आपको अपडेट्स नहीं मिलेंगे. इन अपडेट्स में सिक्योरिटी फिक्स और पैचेस भी शामिल हैं जिससे कंप्यूटर की सुरक्षा होता ही. हालांकि पैसे देने पर आपको सपोर्ट मिलेगा. 

गौरतलब है कि माइक्रोसॉफ्ट ने 7 जुलाई 2009 को Windows 7 पेश किया था. 7 के बाद Windows 8 आया फिर Windows 8.1 आया और  इसके बाद जुलाई 2015 में कंपनी ने Windows 10 लाया.

अब कंपनी Windows 7 Extended Security Updates बेचेगी और इसके लिए हर साल आपको पैसे देने होंगे. ऐसा इसलिए होगा, क्योंकि एंटरप्राइज यूजर्स इस ऑपरेटिंग सिस्टम को लंबे समय से यूज कर रहे हैं और आगे भी उनके लिए इसे हटाना आसान नहीं होगा.

आम यूजर्स को अपडेट नहीं मिलेगा. यानी अगर आप तय समय के बाद भी Windows 7 यूज करंगे तो आपको खतरा हो सकता है. सिक्योरिटी खामियां ज्यादा होंगी, क्योंकि आपको सिक्योरिटी पैच नहीं मिलेंगे. कंपनी ने काफी समय से Windows 7 में नए फीचर्स नहीं दे रहा है.

अमेरिकी सॉफ्टवेयर दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है, “आप Windows 7 यूज करना जारी रख सकते हैं, लेकिन सपोर्ट खत्म होने के बाद आपका कंप्यूटर सिक्योरिटी के लिहाज से रिस्क पर होगा.’

कंपनी ने ब्लॉगपोस्ट में लिखा है कि यूजर्स सपोर्ट खत्म होने के बाद भी Windows 7 यूज कर सकते हैं, लेकिन उन्हें सिक्योरिटी अपडेट्स या नए फीचर्स नहीं मिलेंगे. यानी ऐसा नहीं होगा कि कंपनी ने सपोर्ट बंद किया और आपका कंप्यूटर काम करना बंद कर देगा, तो आप इस कन्फ्यूजन में न रहें.

कंपनी के मुताबिक Windows 7 सपोर्ट बंद होने के बाद भी इंस्टॉलेशन और एक्टिवेशन करा सकते हैं. 

आपको बता दें कि अभी लेटेस्ट माइक्रोसॉफ्ट का ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 10 है और कंपनी चाहती है कि लोग इसे ज्यादा से ज्यादा यूज करें. Windows 8.1 यूजर्स को 10 जून 2023 तक माइक्रोसॉफ्ट सिक्योरिटी अपडेट देगी जिसके बाद इसके लिए भी अपडेट्स बंद कर दिए जाएंगे.  

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
पाएं आजतक की ताज़ा खबरें! news लिखकर 52424 पर SMS करें. एयरटेल, वोडाफ़ोन और आइडिया यूज़र्स. शर्तें लागू
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay