एडवांस्ड सर्च

फेसबुक ने लॉन्च किया Workplace, जानिए इस नए सोशल नेटवर्क के बारे में

फेसबुक ने दो साल की बीटा टेस्टिंग के बाद आखिरकार संस्थानों के लिए एक खास सोशल नेटवर्किंग टूल Workpalce लॉन्च किया है. जानिए इसमें क्या है खास.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: मुनज़ीर अहमद]नई दिल्ली, 11 October 2016
फेसबुक ने लॉन्च किया Workplace, जानिए इस नए सोशल नेटवर्क के बारे में Facebook Workplace

सोशल नेटवर्किंग दिग्गज फेसबुक ने एक ऐसा 'फेसबुक' लॉन्च किया जिसे पैसे दे कर यूज किया जा सकेगा. यह साधारण फेसबुक का एंटरप्राइज वर्जन है जिसे कंपनी ने Workplace का नाम दिया है. हालांकि इसे बिजनेस संस्थानों के लिए बनाया गया है. फिलहाल 1,000 से ज्यादा संस्थान इस टूल को यूज कर रहे हैं, हालांकि पहले इसका नाम 'फेसबुक ऐट वर्क' था.

इसके जरिए यूजर अपने काम के बारे में पोस्ट कर सकता है और अपने सहकर्मियों के साथ जुड़ सकता है, उन्हें फौलो कर सकता है. यहां ग्रुप्स में अगर कंपनी का हेड चाहे तो सभी कर्मचारियों के साथ लाइव वीडियो ब्रॉडकास्ट के जरिए मीटिंग आयोजित की जा सकती है. अगर दफ्तर मे न हों फिर भी जुड़ सकते हैं.

ध्यान देने वाली बात यह है कि फेसबुक की तरह इसपर आप खुद अकाउंट नहीं बना सकते हैं. बल्कि आप जहां काम कर रहे हैं वो कंपनी अगर चाहे तो फेसबुक से इसका प्लान लेगी और अपने सभी कर्मचारियों के अकाउंट बनाएगी. फेसबुक के मुताबिक इस नए वर्कप्लेस के जरिए कंपनी और कर्मचारियों दोनों का फायाद होगा और प्रोडक्टिविटी भी बढ़ेगी.

पिछले दो साल से फेसबुक इसकी बीटा टेस्टिंग कर रहा था और अब इसका फाइनल पेश किया गया है. यह काम तो आम फेसबुक के तरह ही करता है, लेकिन यहां दोस्तों और रिश्तेदारों से नहीं बल्कि आप अपने सहकर्मियों से जुड़ेंगे. इसे यूज करने के लिए हर महीने कंपनी को सब्सक्रिब्शन के तौर पर पैसे देने होंगे.

यह फिलहाल आपके मुख्य फेसबुक अकाउंट से अलग रहेगा और इसकी आईडी अलग होगी. इसमें कोई विज्ञापन नहीं होगा और यह देखने में फेसबुक के मेन ऐप से काफी अलग लगता है इसमें ब्लू की जगह ग्रे कलक की स्कीम दी गई है.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay