एडवांस्ड सर्च

Wikipedia को-फाउंडर ने शुरू की सोशल नेटवर्क साइट, Fb को मिलेगी टक्कर

WT:Social का डिजाइन और ऐल्गोरिद्म इस तरह का रखा गया है ताकि यहां क्लिक बेट यानी भ्रामक खबरों की कोई स्कोप न रहे. 

Advertisement
aajtak.in
मुन्ज़िर अहमद नई दिल्ली, 15 November 2019
Wikipedia को-फाउंडर ने शुरू की सोशल नेटवर्क साइट, Fb को मिलेगी टक्कर Jimmy Wales

  • इस सोशल नेटवर्क साइट पर नहीं मिलेंगे विज्ञापन.
  • क्लिक बेट का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा.

Wikipedia के को-फाउंडर Jimmy Wales ने एक सोशल मीडिया वेबसाइट लॉन्च किया है. माना जा रहा है कि ये पॉपुलर सोशल मीडिया फेसबुक और माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर की राइवल होगी.

इस नए सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट का नाम WT:Social रखा गया है. फेसबुक के न्यूज फीड के तरह ही यहां भी यूजर्स आर्टिकल के लिंक्स शेयर कर सकते हैं और डिस्कशन कर सकते हैं. यहां अलग अलग तरह के टॉपिक्स दिए गए हैं जिनमें पॉलिटिक्स, शिक्षा से लेकर टेक्नॉलजी शामिल है.

WT:Scocial दरअसल एक न्यूज सेंट्रिक सोशल मीडिया वेबसाइट जहां आप फेसबुक की तरह ही फ्री अकाउंट बना सकते हैं. कई मायनों में ये सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक से अलग भी है.

Wikipedia की तरह ही WT:Social भी पब्लिक फंडेड होगी.  यूजर्स द्वारा दिए गए पैसे से कंपनी बिजनेस चलाएगी. इस तरह के मॉडल के बिजनेस की खास बात ये है कि यहां आपको विज्ञापन नहीं मिलते हैं.  Jimmy Wales का कहना है कि सोशल मीडिया कंपनियों का बिजनेस मॉडल पूरी तरह से विज्ञापन पर होता है और ये एक समस्या है. इसकी वजह से यहां खराब क्वॉलिटी के कॉन्टेंट ही विनर होते हैं.

दरअसल Jimmy Wales चाहते हैं कि WT:Social पर क्लिकबेट, विज्ञापन और खराब क्वॉलिटी के कॉन्टेंट न हों. इसलिए फेसबुक और ट्विटर के मुकाबले WT:Social का ऐल्गोरिदम भी काफी अलग है. यहां क्वॉलिटी स्टोरीज के लिए Upvote बटन ऐड किया जाएगा.   

FT की रिपोर्ट के मुताबिक 200 से ज्यादा लोगों ने इसके लिए डोनेशन दिया है और अब तक इसके 50000 यूजर्स हो गए हैं. इसे पिछले महीने ही पब्लिक के लिए जारी किया गया था.

अगर आपको भी WT:Social पर अकाउंट बनाना है तो फिलहाल आपको इंतजार करना होगा. आप ईमेल आईडी, नाम और डेट ऑफ बर्थ डाल कर साइन अप तो कर सकते हैं, लेकिन अभी इसे यूज नहीं कर पाएंगे. वेट लिस्ट को स्किप करने के लिए आप डोनेशन कर सकते हैं.  

FT की एक रिपोर्ट के मुताबिक Jimmy Wales ने कहा है कि ये ज्यादा प्रॉफिट तो नहीं देगा, लेकिन ये सस्टेन करेगा.  Jimmy Wales ने कहा है कि ये सोशल साइट क्लिक बेट से पूरी तरह फ्री होगा.   

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay